[72,000] छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री न्यूनतम आय योजना | न्याय योजना 2019

दोस्तों छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार लगातार अपने घोषणा पत्र में किये गए वायदों को पूरा करने का काम कर रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा “छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री न्याय योजना” को शुरू करने की रुपरेखा तैयार की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में गरीब परिवारों को न्याय योजना के अंतर्गत 72000 रू की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी। कांग्रेस पार्टी द्वारा विधानसभा चुनावो में न्याय योजना को प्रमुखता से उठाया गया था। अब इस योजना को अमलीजामा पहनाने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2019

छत्तीसगढ़ में न्याय (न्यूनतम आय) योजना 2019 की आधिकारिक शुरुआत करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी से इस योजना के कार्यान्वयन के मुद्दे पर बात की है। बताते चले की 2019 के लोकसभा चुनावो में कांग्रेस पार्टी द्वारा इस योजना को अहम् मुद्दे के रूप में उठाया गया था जिसका नारा  था “अब होगा न्याय” जिसमे गरीब परिवारों को 72000 रूपये देने की गयी थी। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार गरीब परिवारों के जीवन स्तर में सुधार तथा अर्थव्यवस्था को सुधारने का काम करेगी।

छत्तीसगढ़ न्याय योजना प्रमुख तथ्य तथा विवरण

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
आरम्भ तिथि 2 अक्टूबर 2019
लाभार्थी प्रदेश के नागरिक
आवेदन ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभ गरीब पिछड़ों को मदद
उद्देश्य गरीबों के जीवन स्तर में सुधार
योजना की श्रेणी State Govt Scheme

मुख्यमंत्री न्यूनतम आय योजना (न्याय) के तहत लाभार्थी गरीब परिवारों को 72,000 रू आर्थिक सहायता के रूप में बुनियादी जरूरतो को पूरा करने के उद्देश्य से प्रदान किये जायेंगे।

छत्तीसगढ़ सीएम न्याय (न्यूनतम आय) योजना उद्देश्य

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू की जा रही मुख्यमंत्री न्यूनतम आय योजना (न्याय) का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर ,गरीब परिवारों को न्याय योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराकर समाज के साथ चलने के लिए प्रोत्साहित करना है। नीति आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में 40% से अधिक आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने को मजबूर है। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार निश्चित रूप से गरीबी को दूर करने तथा अर्थव्यवस्था को दुबारा पटरी पर लाने का काम करेगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरुआत में मुख्यमंत्री न्याय योजना को 2 अक्टूबर गाँधी जयंती के अवसर पर कुछ जिलों में लागु करने का लक्ष्य रखा है।

Chhattisgarh Govt Scheme Click Here

इसी प्रकार केंद्र तथा राज्य सरकार की अन्य योजनाओ की त्वरित जानकारी के लिए अपने ब्राउज़र में INDIA SCHEME ही टाइप करे।

Updated: September 12, 2019 — 12:15 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *