{जिलेवार सूची} UP राशन कार्ड लिस्ट 2020 – उत्तर प्रदेश न्यू राशन कार्ड लिस्ट खोजें

दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नई राशन कार्ड सूची जारी की गई है। इस लेख में हम आपको ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में नाम खोजने की प्रकिया के बारे में बताएँगे। आज के समय में राशन कार्ड की उपयोगिता किसी से छुपी नहीं है अतः जिन लोगो ने 2019-20 के लिए उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए के लिए आवेदन किया था वह ऑनलाइन माध्यम से यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जाँच कर सकता है। अब आपको राशन कार्ड सूची में नाम खोजने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे आप घर बैठे नीचे बताये गए चरणों के अनुसार राशन कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश में अपने नाम की खोज कर सकते है।

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश जाति SC/ST/OBC प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

यूपी राशन कार्ड लिस्ट जिलेवार सूची 2019-20

प्रदेश सरकार की नई नीति के अनुसार अब आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे UP राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपने नाम की खोज कर सकते है। अब प्रदेश का कोई भी नागरिक दूरस्थ इलाको में भी ऑनलाइन Uttar Pradesh Ration Card List देख सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा परिवारों की आर्थिक स्थिति के अनुसार राशन कार्ड का वितरण किया जाता है। प्रदेश में लागु राशन कार्डो का विवरण इस प्रकार है।

  • एपीएल कार्ड {APL Card} – गैर प्राथमिकता सब्सिडी या गरीबी रेखा से ऊपर वालो जीवन-यापन करने वालो को APL Ration Card प्रदान किया जाता है।
  • बीपीएल कार्ड {BPL Ration Card} – प्राथमिकता या गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालो को शासन द्वारा BPL Ration Card के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाता है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड {AAY Ration Card} – समाज के आर्थिक रूप से सबसे पिछड़े वर्ग को अंत्योदय योजना के अंतर्गत AAY Ration Card के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाता है।

Uttar Pradesh Ration Card | यूपी राशन कार्ड के लाभ

समस्त भारत में सभी राज्यों द्वारा नागरिकों की आवश्यकताओं के अनुरूप राशन कार्ड का वितरण किया जाता है। एपीएल ,बीपीएल तथा अंत्योदय कार्डो की प्रमुख विशेषताओं का विवरण इस प्रकार है –

  • शासन द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ तथा नौकरियों के आवेदन हेतु राशन कार्ड अत्यंत आवश्यक है।
  • इसके साथ ही आप राशन कार्ड की मदद से शासन द्वारा निर्धारित उचित दर की दुकान से खाद्य सामग्री जैसे गेहू ,चावल ,चीनी आदि अत्यंत किफायती मूल्यों पर प्राप्त कर सकते है।
  • राशन कार्ड की मदद से ही आप अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए दिए गए आरक्षण का लाभ ले सकते है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन करने वाले परिवारों के लिए नीले रंग के APL राशन कार्डो का वितरण किया जाता है इसके अंतर्गत लाभार्थी परिवार को 15 किलो तक अनाज प्राप्त होता है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों के लिए लाल  रंग के APL राशन कार्डो का वितरण किया जाता है इसके अंतर्गत लाभार्थी परिवार को 25 किलो तक अनाज प्राप्त होता है।
  • अंत्योदय AAY राशन कार्ड ऐसे परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति सबसे कमजोर मानी जाती है। इस कार्ड का रंग पीला होता है तथा लाभार्थी 35 किलो तक अनाज व अन्य सामग्री प्राप्त करता है।

Uttar Pradesh Ration Card Apply Online

यदि आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है और यदि आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो अब आपको राशन कार्ड हेतु केन्द्रो के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप ऑनलाइन माध्यम से Uttar Pradesh Ration Card हेतु आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड के आवेदन हेतु यहाँ क्लिक करे।

UP राशन कार्ड लिस्ट 2020 @http://fcs.up.gov.in – न्यू राशन कार्ड लिस्ट में नाम खोजें

यदि आपने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2019-20 के लिए आवेदन किया था तो आप नीचे बताये गए कुछ चरणों का पालन करके ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही राशन कार्ड सूची में अपने नाम की खोज कर सकते है।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको “एन.एफ.एस.ए. {NFSA} की पात्रता सूची” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ आपको जिलेवार राष्टीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) जिलेवार उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट दिखाई देगी।
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • अगले चरण में आपको नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसार क्रमश नगरीय (शहरी) अथवा ग्रामीण क्षेत्रों का चयन करना होगा।
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपने क्षेत्र की उचित दर की दुकान के सदस्य का नाम दिखाई देगा। आप अपने सम्बंधित सदस्य का चयन करे।
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
यूपी राशन कार्ड लिस्ट
  • इस प्रकार आपके सामने उस क्षेत्र के सभी राशन कार्ड धारको के नाम आ जायेंगे।

जिन भी आवेदकों के नाम UP Ration Card List 2019-20 में शामिल नहीं किये गए है वह ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही आप यूपी राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है।

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

यदि आप राशन कार्ड सूची में नाम देखने में किसी तरह की परेशानी का समाना करते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए हुए इन नंबरो की सहायता से समस्या का हल प्राप्त कर सकते है।

1800 1800 150
1800 1800 1967

Quick Links – 

Official Website Click Here
Uttar Pradesh Govt Scheme Click Here

इस प्रकार उक्त प्रकिया के द्वारा आप आसानी से यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की ऑनलाइन माध्यम से जाँच कर सकते है। इसी प्रकार केंद्र तथा राज्य सरकार की अन्य योजनाओ का लाभ लेने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.indiascheme.com से जुड़े रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *