उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020: APL, BPL ग्राम पंचायत सफेद राशन कार्ड सूची

Uttarakhand Ration Card List Details, उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020, Ration Card List 2020, ग्राम पंचायत सफेद राशन कार्ड ऑनलाइन सूची, उत्तराखंड सफ़ेद राशन कार्ड लिस्ट की देखने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट को खाद्य आपूर्ति विभाग, उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। वह सभी आवेदक जिन्होंने पिछले वर्ष राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वह सभी ऑनलाइन मोड में उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट में नाम की खोज कर सकते हैं।

Uttarakhand Ration Card List 2020

वह सभी लोग जिन्होंने उत्तराखंड में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वह सभी ऑनलाइन मोड में राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं। यहाँ इस लेख मे हम आपको उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट (Uttarakhand Ration Card List) में नाम जांचने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

इसके साथ ही आप ग्राम पंचायत के अनुसार सफ़ेद राशन कार्ड लिस्ट की भी जाँच कर सकते हैं। आप अपने परिवार के सदस्यों के नाम भी राशन कार्ड लिस्ट में खोज सकते हैं। यदि आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में आता हैं तब आप राजकीय उचित दर की दुकान से खाद्य पदार्थ जैसे चावल ,गेहू , चीनी , केरोसिन , दाल आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते हैं।

PM CARES FUND: Official Website & Account Details, पीएम केयर में दान कैसे करें?

यहाँ हम आपको इस लेख के माध्यम से घर बैठे इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया की जानकारी साझा करेंगे। आप खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, उत्तराखंड सरकार की अधिकारीक वेबसाइट (fcs.uk.gov.in/) के द्वारा ऑनलाइन मोड में राशन कार्ड लिस्ट में नाम की खोज कर सकते हैं।

उत्तराखंड में जारी किये जाने वाले राशन कार्ड के प्रकार

भारत में राशन कार्ड की उपयोगिता किसी से छिपी नहीं है। प्रतेयक राज्य द्वारा परिवार की आर्थिक स्थिति एवं सदस्यों की संख्या के आधार पर राशन कार्ड का वितरण किया जाता है। उत्तराखंड में राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है जिसे पहचान के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

प्रदेश सरकार द्वारा गाइडलाइन्स के अनुसार गरीब परिवार हो या अमीर परिवार हर किसी के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है । राज्य के जिन लोगो ने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो वह राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उत्तरखंड में अन्य राज्यों की तरह तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते हैं।

यहा हम आपको उत्तराखंड खाद्य एवं वितरण विभाग द्वारा जारी किये जाने वाले प्रमुख राशन कार्डो के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Corona Kavach App: जाने COVID-19 से कैसे बचाएगा कोरोना कवच ऐप, गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

  • एपीएल राशन (APL Ration Card) :- यह राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है। यह राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जिनकी पारिवारिक आय 1 लाख रूपये से कम है।
  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) :- यह राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है। यह राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जिनकी पारिवारिक आय 10,000 रूपये से कम है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड (AAY Ration Card) :-  यह राशन राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो बहुत ही ज़्यादा गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है। इस राशन कार्ड के तहत लाभार्थी परिवारों को अतिरिक्त लाभ प्रदान किया जाता है। इस श्रेणी के तहत आय सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।

उत्तराखंड राशन कार्ड की प्रमुख विशेषताएं

  • अब सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। आप अब ऑनलाइन मोड में राशन कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल की व्यवस्था से लोगो के समय और धन दोनों की बचत होगी। नागरिको को  अब राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे।
  • सभी BPL तथा AAY राशन कार्ड रखने वाले परिवारों को सरकारी कामों में भी छूट दी जाएगी और उनके बच्चों को छात्रवृत्ति भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • किसी भी प्रकार के राशन कार्ड के लाभार्थी को विभिन्न प्रकार के अनाज की प्राप्ति करते है जिसमें गेहूँ, चावल, चीनी आदि शामिल है समर्थन मूल्य पर की जाएगी।
  • सभी गरीब अथवा आमिर परिवारों के पास राशन कार्ड अनिवार्य रूप से उपलब्ध होना चाहिए।
  • इसके उपयोग से आप नौकरियों के लिए आवेदन, छात्रवृत्ति आवेदन तथा आरक्षण सम्बन्धी लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन जांचने की प्रक्रिया

राज्य को जो भी इच्छुक व्यक्ति उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं उन्हें दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको बाई और के सेक्शन में “Ration Card Details” विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को भरकर Verify के बटन पर क्लिक कर देना है।
उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको दिए गए स्थान में कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा।
  • यहाँ आपको मुख्य रूप से दिए गए स्थानों में निम्नलिखित जानकारियों को दर्ज करना होगा।
    • जिला
    • DSO Details
    • जन्म तिथि
    • रिपोर्ट का नाम
उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट
  • दिए गए स्थानों में उपरोक्त सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको IEW Report लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको DISTRICT SUPPLY OFFICE के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद बाद अपनी तहसील (ARO) पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद अपने दुकानदार के नाम के आगे दिए गए नंबर पर क्लिक करना होगा ।

आपके द्वारा उपरोक्त सभी चरणों के क्रमवार पालन किये जाने पर आपके सामने उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट खुल कर सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़े – कोरोना संक्रमण: जाने केंद्र सरकार ने छोटे और माध्यम उद्योगों के लिए क्या राहत देने की घोषणा की है।

हम उम्मीद करते हैं की आपको उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020 से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment