हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Haryana Birth Certificate | ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया | Haryana Birth Certificate Registration | हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन | Birth Certificate Online

किसी भी राज्य सरकार के अंतर्गत सम्बंधित विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला जन्म प्रमाण पत्र एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसको बच्चे के जन्म के पश्चात् बनवाया जाता है। यह देश में जन्मे किसी बच्चे के जन्म के प्रति सबसे बड़ा प्रमाण माना जाता है। इस अधिकृत प्रमाण पत्र में बच्चे के जन्म की तारीख, जन्म का स्थान, जन्म की तिथि तथा माता-पिता का नाम दर्ज होता है। 

यह बच्चे के देश में जन्म को प्रमाणित करने के साथ उसे केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओ का लाभ लेने के लिए भी पात्र बनाता है। हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा सम्बंधित विभाग बच्चे के माता-पिता का क़ानूनी रिकार्ड बनाए रखते है जिससे माता-पिता की मृत्यु के पश्चात् उसके उत्तराधिकारी की पहचान की जाती है। 

Haryana Birth Certificate

भारत में प्रत्येक राज्य द्वारा बच्चे के जन्म के पश्चात् जारी किया जाने वाला जन्म प्रमाण पत्र एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह बच्चे की आयु निर्धारण में सहायता करता है इसके साथ ही उसे विभिन्न सरकारी नौकरियों के आवेदन के लिए पात्र बनता है। पहले के समय में जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे परन्तु अब सभी प्रक्रिया के ऑनलाइन होने के पश्चात् आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के प्रमुख उपयोग

भारत में आय प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र की तरह जन्म प्रमाण पत्र भी अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके सहायता से बच्चे को विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता है। यहा हम आपको कुछ प्रमुख लाभों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहें हैं।

  • विभिन्न प्रकार के अन्य प्रमाण पत्रों के आवेदन के लिए
  • स्कूल, कॉलेजेस में प्रवेश के लिए
  • पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए
  • बच्चे को विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए
  • मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए
  • केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओ का लाभ लेने में
  • आयु प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए

पात्रता मानदंड

हरियाणा में रहते हुए किसी भी व्यक्ति को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी विशेष पात्रता मानदंड को अनिवार्य रूप से पूरा करना आवश्यक नहीं है। यदि प्रदेश में रहते हुए किसी बच्चे का जन्म हुआ है तथा उसके माता-पिता के द्वारा प्रदेश के स्थायी निवासी होने की स्थिति में आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • माता-पिता का वैवाहिक प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यदि आप ऊपर दिए गए सभी पात्रता मानदंडो को पूरा करते हैं तब आप आसानी से दिए गए चरणों के द्वारा हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र (Haryana Birth Certificate) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको हरियाणा डिजिटल सेवा ई डिस्ट्रिक्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Download Forms & Instructions” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

तीसरा चरण: – इस पेज पर आपको पोर्टल पर दी जाने वाली विभिन्न सर्विसेज की लिस्ट दिखयी देगी। आपको यहाँ “Birth Certificate” के लिंक पर क्लिक करना है।

चौथा चरण: – इसके बाद आपके सामने Haryana Birth Certificate आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ फॉर्मेट में खुल जायेगा। आपको इस पीडीऍफ़ आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

पांचवा चरण: – अब आपको हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे:- बच्चे का नाम, जन्म की तिथि, जन्म का स्थान आदि भरनी होगी।

छठा चरण: – आवेदन फॉर्म में सभी पूछी गई जानकारी को दर्ज करके आप सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ सम्बंधित विभाग में जमा करा दे।

इस प्रकार आपका ऑनलाइन हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन पूरा हो जायेगा। आप अपने आवेदन क्रमांक की सहायता से अपने आवेदन की स्थिति भी जाँच सकते है। इसके लिए सभी चरण नीचे दिए गए हैं।

Haryana Birth Certificate आवेदन स्थिति की जांच

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से सफलतापूर्वक हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर चुके हैं अब आप दिए गए चरणों के द्वारा अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको हरियाणा डिजिटल सेवा ई डिस्ट्रिक्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Status of Application” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र

तीसरा चरण: – इस नए पेज पर आपको आवेदन स्थिति देखने के लिए  EDisha/Saral ID और Mobile No. or Citizen ID दर्ज करने के लिए कहा जायेगा।

आपको सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात् Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़े – हरियाणा ई-खरीद किसान ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी जानकारी

हम उम्मीद करते हैं की आपको हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment