MP Ladli Laxmi Yojana 2023: मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना फॉर्म PDF

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana Online Apply, लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे एवं पात्रता व प्रमाण पत्र खोजे

हमारे देश की लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अनेक प्रकार की सुविधाएं एवं योजनाएं संचालित की जाती रहती हैं। एक ऐसी ही योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की लड़कियों के लिए की है। जिसका नाम मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रदेश में लड़कियों के हित के लिए 1 अप्रैल 2007 को की गई थी। मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत  बालिकाओं की आर्थिक एवं शैक्षिक गतिविधियों में सुधार लाने के लिए 118000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh 2021 से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करने जा रहे हैं।

Table of Contents

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2023

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत राज्य की आर्थिक रूप से पिछड़ी बालिकाओं के हितों को सुरक्षित करने के लिए की गई है। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली 118000 रुपए की धनराशि किस्तों में बालिकाओं के खाते में ट्रांसफर की जाती है। क्योंकि आज भी समाज के कुछ हिस्सों में लड़कियों को एक बोझ की तरह समझा जाता है। लेकिन अब प्रदेश की आर्थिक रूप से पिछड़ी लड़कियां MP Ladli Laxmi Yojana 2023 का लाभ प्राप्त कर शिक्षित एवं सशक्त बन सकेंगी। लेकिन इस योजना का लाभ राज्य में 1 अप्रैल 2008 के बाद जन्मी बालिकाओं को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत आप ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र एवं लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क करके कर सकते है तथा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अब एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत अनाथ बालिकाएं भी होंगी शामिल

मध्य प्रदेश मे हाल ही में महिला एवं बाल विकास विभाग की लाड़ली लक्ष्मी योजना की समीक्षा बैठक हुई है। इस समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के तहत अनाथ बालिकाओं को भी शामिल करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही इस बैठक में जिला, ब्लाक, ग्राम, पंचायत स्तर पर लाडली लक्ष्मी दिवस का आयोजन करने के दिशा निर्देश भी प्रदान किए गए हैं। ताकि लाडली लक्ष्मी दिवस आयोजित करके अधिक से अधिक इस योजना का प्रदेश में प्रचार किया जा सके। इसके अतिरिक्त जिन ग्राम पंचायतों में बेटियों की संख्या अधिक है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा उन्हें लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली घोषित करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त पंजीकृत बालिकाओं को 18 वर्ष की आयु के बाद ड्राइविंग लाइसेंस भी प्रदान किए जाएंगे। जिसके परिणाम स्वरूप बालिकाओं का मनोबल स्तर बढ़ेगा।

बालिकाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण एवं प्रशिक्षण उपलब्ध करने में सहायता

मध्य प्रदेश में हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह निर्णय भी लिया गया है कि यदि अब प्रदेश की बेटियां  शासकीय, अशासकीय, इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम इत्यादि में एडमिशन लेने की इच्छुक है तो उनकी शिक्षा पर खर्च होने वाली धनराशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। अब Ladli Laxmi Yojana को माध्यमिक शिक्षा के स्तर से बढ़ाकर उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए विकसित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त यदि मध्य प्रदेश की बालिकाएं स्वयं का कोई उद्योग स्थापित करना चाहती है तो इस स्थिति में सरकार द्वारा बालिकाओं को बैंक से लोन मुहैया करवाया जाएगा और उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण भी प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाएगी। एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के तहत 39 लाख 81 हजार लड़कियां अपना पंजीकरण करवा चुकी है।

Key Highlights Of Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2023

योजना का नाममध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
शुरू की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश की बालिकाएं
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्यबालिकाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttp://ladlilaxmi.mp.gov.in/

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के दौरान राज्य की 40 लाख बालिकाओं को किया जाएगा संबोधित

MP Ladli Laxmi Yojana को मध्य प्रदेश में बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए अप्रैल 2007 में शुरू किया गया था। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम 39.81 लाख लड़कियों को लाभान्वित करके आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा चुका है। इसी के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रदेश में 14 अक्टूबर 2021 को दोपहर 3:00 बजे से लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन करने का आदेश दिया गया है। इस उत्सव के दौरान मुख्यमंत्री जी के द्वारा 21550 लड़कियों को 5 करोड़ 99 लाख रुपए की छात्रवृत्ति आवंटित की जाएगी और मुख्यमंत्री जी के द्वारा 40 लाख लड़कियों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किए जाएगा। यह उत्सव प्रदेश के सभी जिलों में प्रतिवर्ष एक बार आयोजित किया जाएगा। इस उत्सव को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 का अधिक से अधिक प्रचार करना है। ताकि पात्र लाभार्थियों तक इसका लाभ पहुंचाया जा सके।

सरकार द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

जैसे की आप लोग जानते हैं कि एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत लड़कियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए की गई थी। अब इस योजना को मुख्यमंत्री द्वारा ओर विकसित किया जा रहा है। हाल ही में मुख्यमंत्री निवास के मिंटो हॉल में स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तरीय लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के आयोजन की समीक्षा की गई थी। यह उत्सव प्रदेश के जिला भोपाल में 14 अक्टूबर 2021 को मनाया जाएगा। इस उत्सव को मनाने का मुख्य उद्देश्य लड़कियो को सकारात्मक सोच प्रदान करने एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। इस उत्सव के दौरान 40 लाख लड़कियों को आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल माध्यम से शामिल किया जाएगा।

सरकार द्वारा इस उत्सव का प्रसारण राज्य के सभी गांव, आंगनबाड़ी केंद्र, समस्त परियोजनाओं, जनपदों, नगर पालिका, जिला मुख्यालयों पर टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल एवं दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा बालिका एवं उनके माता-पिता को  प्रसारण का लिंक भेज कर उत्सव से जोड़ने का प्रयास भी किया जाएगा।

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के सभी जिलों में प्रतिवर्ष एक बार लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जाएगा तथा जनता से इस योजना को ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी मांगे जाएंगे। इसके अलावा MP Ladli Laxmi Yojana के तहत पात्र लाभार्थियों को 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक एवं व्यवसायिक शिक्षा में कम से कम 2 वर्ष की पढ़ाई पूरी करने पर संबंधित संस्थान में प्रवेश पर ₹20000 की राशि देने का भी प्रस्ताव रखा गया है।

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन राज्य, जिला, ग्राम पंचायत, स्तर पर किए जाने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा यह भी कहा गया है कि पात्र बालिका का 100% टीकाकरण किया जाए।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत छात्राओं को प्रदान की जाएगी छात्रवृत्ति

इस योजना के तहत राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त एवं वित्तीय रूप से सहायता प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। ताकि मध्य प्रदेश में लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार आए और लड़कों के समान लड़कियों को भी उतना ही महत्व दिया जाए।इसके साथ ही मध्यप्रदेश के 32 जिलो के नये निर्माण हुए 103 आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के द्वारा जनकल्याण एवं सूरज अभियान के तहत खंडवा जिले के पंधाना में 75961 लड़कियों को 21 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता छात्रवृत्ति के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी तथा इसी के साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मृत वंदना योजना के तहत राज्य की 25000 गर्भवती महिलाओं एवं छात्री महिलाओं को 5 करोड़ रुपए की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। Ladli Laxmi Yojana के तहत लाभान्वित बालिकाओं एवं महिलाओं से मुख्यमंत्री जी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वार्तालाप भी करेंगे और इस कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन एवं सोशल मीडिया के माध्यम से लाइव किया जाएगा।

छात्राओं को कॉलेज में एडमिशन लेने पर मिलेगी ₹20000 की एकमुश्त राशि का सहायता

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने ट्वीट के माध्यम से रक्षाबंधन के अवसर पर राज्य की बालिकाओं को एक सौगात प्रदान की गई है। इस सौगात में उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लेने वाली बालिकाओं को ₹20000 की एकमुश्त धनराशि प्रदान करने का ऐलान किया है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि राज्य की आर्थिक रूप से पिछड़े बालिकाओं के उच्च शिक्षा का पूरा प्रबंध सरकार द्वारा किया जाएगा तथा महिला स्व सहायता समूह को सरकार की गारंटी पर एवं कम ब्याज दर पर लोन भी उपलब्ध करवाने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में महिलाओं के नाम पर संपत्ति की रजिस्ट्री पर रजिस्ट्रेशन शुल्क 1% करने का भी विचार है। इसके परिणाम स्वरूप महिलाओं के हित में संपत्ति की 10% रजिस्ट्री की बढ़ोतरी होगी।

लाड़ली लक्ष्मी योजना को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार से जोड़ा जाएगा

इस योजना को ओर अधिक विकसित करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार से जोड़ा जाएगा। अब राज्य की सभी पंजीकृत लड़कियों की शिक्षा मे निरंतरता बनाए रखने के लिए कक्षाओं के हिसाब से ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए एक पोर्टल को विकसित किया जाएगा। इस पोर्टल पर पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की छात्राएं आसानी से ट्रेनिंग प्राप्त कर सकती है। अगर देखा जाए तो सरकार ने मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को एक नया स्वरूप प्रदान किया है। जिसके माध्यम से राज्य की बेटियां बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे एवं पंजीकृत छात्राओं को एनसीसी, एनएसएस जैसी गतिविधियों से जोड़ा जाएगा। ताकि उनका व्यक्तिगत विकास किया जा सके। इसके अतिरिक्त बालिकाओं की 12वीं कक्षा पास करने के बाद उन्हें उनकी इच्छानुसार एवं क्षमतानुसार उच्च शिक्षा एवं  व्यवसायिक शिक्षा के लिए प्रशिक्षित एवं प्रोत्साहित भी किया जाएगा। सरकार का यह कदम राज्य की बेटियों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा।

एमपी लाड़ली लक्ष्मी निधि का गठन

MP Ladli Laxmi Yojana के अंतर्गत एक निधि का गठन किया जाएगा। जिसको मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि के नाम से जाना जाएगा। इस निधि में जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ₹3000 की राशि बालिकाओं के पंजीयन के बाद जमा की जाएगी। इसके अलावा इस योजना के तहत इस राशि पर डाकघर की राष्ट्रीय बचत पत्र की ब्याज सहित परिकक्त राशि भी सम्मिलित की जाएगी। मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि की समीक्षा करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। इस समिति में सचिव वित्त विभाग एवं संचालन संस्थागत वित्त सदस्यों को सम्मिलित किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस समिति का संचालन करने के लिए समय-समय पर समिति सम्मेलन का संचालन भी किया जाएगा। जिससे द्वारा इस योजना के अंतर्गत की जाने वाली क्रियाओं पर  नजर रखी जाएगी।

मध्य प्रदेश की  बेटियों को प्रदान किया जाएगा महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

  • अब प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत बालिकाओं को स्वयं का लघु मध्यम उद्योग एवं निजी क्षेत्र रोजगार से जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही बालिकाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग एवं काउंसलिंग की व्यवस्था प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य की बालिकाओं को ओर अधिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के द्वारा राज्य की बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण पर भी ध्यान दिया जाएगा। जिसके लिए बालिकाओं का टीकाकरण एनीमिया आदि की जांच की व्यवस्था प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बालिकाओं के माता-पिता को सुकन्या समृद्धि योजना जैसी बाल कल्याण योजनाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा तथा प्रदेश के ग्राम पंचायतों एवं स्थानीय निकायों को बेहतर लिंग अनुपात सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कार भी बांटे जाएंगे।
  • मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत  3937000 बालिकाएं अपना पंजीकरण करवा चुकी हैं। इस योजना के द्वारा 9150 करोड़ रुपए लाड़ली लक्ष्मी निधि फंड में जमा है और अब तक सरकार द्वारा इस योजना के तहत 591203 स्कूली छात्राओं को 136 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जा चुकी है।

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना का कार्यान्वयन

  • जिला स्तर पर- मध्यप्रदेश में इस योजना का जिला स्तर पर कार्यान्वयन जिला कार्यक्रम अधिकारी की निगरानी में किया जाएगा। नोडल एजेंसी महिला बाल विकास विभाग द्वारा कारण वंश से संबंधित रिपोर्ट बनाई जाएगी तथा इसी विभाग द्वारा योजना से संबंधित सभी मामलों का मूल्यांकन करके समीक्षा भी की जाएगी। इसके अलावा यदि रिपोर्ट में कोई गलती मिलती है तो उसको विभाग द्वारा ठीक किया जाएगा और पात्र लाभार्थी को इस योजना के लाभ प्रदान कर के लाभान्वित किया जाएगा।
  • संभाग स्तर पर- इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां महिला एवं बाल विकास विभाग के अध्यक्ष, जिला कार्यक्रम अधिकारी, संभागीय संयुक्त संचालक एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा प्रदान की जाएगी। यह सभी जानकारियां अभिलेखों के माध्यम से सूचित की जाएगी और विभाग द्वारा ही इनका सत्यापन किया जाएगा।
  • राज्य स्तर पर- इस योजना के कार्यान्वयन में किसी भी प्रकार का कोई भी विलम्ब होता है तो इस स्थिति में राज्य सरकार को विभाग का प्रमुख अपनी अनुशंसा भेजेगा। इसके विपरीत अगर इस योजना के राज्य स्तर पर कोई समस्या सामने आती है तो ऐसे में महिला एवं बाल विकास विभाग के विभाग प्रमुख द्वारा निर्णय लिया जाएगा और उसके निर्णय को अंतिम निर्णय माना जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार करना है। क्योंकि आज भी समाज के कई हिस्सों में लड़कियों को बोझ की तरह समझा जाता है तथा लड़कियों की तुलना में लड़कों को ज्यादा महत्व दिया जाता है। जिसके कारण लड़कियों को अपना जीवन व्यतीत करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब मध्य प्रदेश की लड़कियां लाडली लक्ष्मी योजना 2021 के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकेगी। इस योजना के द्वारा लड़कियों को आर्थिक सहायता के रूप में 118000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति का उपयोग राज्य की लड़कियां भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए एवं अपनी शादी के लिए कर सकती है। अब मध्य प्रदेश राज्य की लड़कियां भी सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 की जनवरी अपडेट

Ladli Laxmi Yojana 2021 की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई थी। इस योजना के तहत बालिकाओं को ₹118000 की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। इस योजना के तहत लाडली लक्ष्मी कोष बनाया गया है। इस कोष में 5 वर्षों तक ₹6000 की धनराशि प्रतिवर्ष ट्रांसफर की जाती है तथा यह धनराशि लाभार्थियों को किस्तों में प्रदान की जाती है। बालिकाओं को महिला और बाल विकास विभाग द्वारा छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹2000, नवी कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹4000, 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹6000 एवं 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹6000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है तथा बालिका की शादी के लिए ₹100000 की धनराशि  प्रदान की जाती हैं। लेकिन यह धनराशि शादी के लिए तभी प्रदान की जाएगी। जब बालिका की 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाएगी तथा सभी धनराशि का भुगतान सरकार द्वारा बालिका के बैंक खाते में ट्रांसफर करके किया जाएगा।

अबतक लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के तहत किए गए आवेदन

बालिकाओं द्वारा इस योजना के तहत आवेदन अपने नजदीकी सेवा केंद्र एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से करवाया जा सकती हैं। इस योजना के तहत दिसंबर 2020 तक 3763735 बालिकाओं द्वारा आवेदन किए जा चुके है तथा 2021-21 में 228283 बालिकाओं ने अपना  रजिस्ट्रेशन करवाया है। अगर देखा जाए तो लाडली लक्ष्मी योजना 2021 के प्रति राज्य के नागरिक जागरूक एवं आकर्षित हो रहे हैं। अब तक राज्य की 6 कक्षा,9 कक्षा एवं 11वीं कक्षा में प्रवेश करने वाली 53917 बालिकाओं को 39.06 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जा चुकी हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि  की किश्ते

आपके द्वारा आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आंगनबाड़ी द्वारा आपके दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा। सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको इस योजना का लाभ किस्तों में मिलना शुरू हो जाएगा। यह किश्ते निम्नलिखित इस प्रकार हैं।

  • पहली किश्त –सबसे पहले 5 वर्षों तक₹6000 की धनराशि प्रतिवर्ष लाड़ली लक्ष्मी योजना के निधि फंड में जमा की जाएगी। इसके परिणाम स्वरूप कुल मिलाकर ₹30000 निधि फंड में जमा होंगे।
  • दूसरी किश्त – इस योजना के द्वारा बालिका को छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा इस  आर्थिक सहायता की धनराशि बालिका के माता पिता के बैंक खाते मे ट्रांसफर की जाएगी।
  • तीसरी किश्त – इस योजना के द्वारा बालिकाओं को नवी कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹4000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में बालिकाओं के माता-पिता के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।
  • चौथी किश्त – इस योजना के द्वारा बालिका को 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹6000 की धनराशि सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • पांचवी किश्त – इस योजना के द्वारा बालिका को 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹6000 की धनराशि उसके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी।
  • छठवीं किश्त- इस योजना के द्वारा अंतिम किस्त का भुगतान बालिका के 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद ₹100000 की वित्तीय सहायता के रूप में किया जाएगा। जिसका उपयोग वह अपनी शादी एवं भविष्य की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कर सकती है।

बालिकाओं के आवेदन निरस्त होने के कारण

  • अगर आवेदन के सत्यापन के समय किसी भी तरह का कोई झूठ एवं गलती पाई जाती है तो इस परिस्थिति में आवेदनकर्ता का आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • उन बालिकाओं का भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। जो पहले बाल देखरेख संस्थाओं में रहती थी। लेकिन अब अपने माता पिता के साथ मध्य प्रदेश से बाहर चली गई हैं।
  • आवेदक बालिका की मृत्यु की स्थिति में भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • इसके अलावा बाल विवाह की स्थिति में भी आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से पिछड़े बालिकाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत बालिका की 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद ₹100000 की आर्थिक सहायता बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • बालिकाओं को कक्षा के हिसाब से सहायता धनराशि किश्तों में प्रदान की जाएगी। यदि कोई कन्या एक बार स्कूल छोड़ देती है तो इस स्थिति में उसे आगे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • यदि एक परिवार में पहली संतान कन्या है और दूसरी संतान भी कन्या पैदा होती है तो इस स्थिति में दोनों कन्याओं को मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2021 का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • एमपी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उन परिवारों को भी दिया जाएगा। जिन्होंने कन्या संतान को गोद लिया है।
  • बालिकाओं के जन्म के पहले वर्ष में इस योजना के तहत नामांकन करवाना अनिवार्य है। तभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा अन्यथा नहीं।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली ₹100000 की अंतिम किश्त की धनराशि का इस्तेमाल बालिकाओं की शादी में देहज के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत पात्रता

  • बालिका के माता-पिता आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
  • बालिका को मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • बालिका 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए।
  • अगर किसी परिवार ने कन्या संतान को गोद लिया है। उस कन्या को प्रथम कन्या संतान मानते हुए आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास बालिका को गोद लेने का कोई प्रमाण पत्र हो।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के तहत आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको जनसामान्य के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करके जानकारी सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र खुलकर आपके सामने आ जाएगा। इस आवेदन फॉर्म में आपको बालिका की व्यक्तिगत जानकारी

परिवार की जानकारी

टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी

चौथी दस्तावेजों को अपलोड करना

  • आपको इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर  की सहायता से आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगइन के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपसे पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करके साइन इन के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना है। इसके बाद आपको आंगनबाड़ी केंद्र से मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म लेना है।
  • आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करके आंगनबाड़ी केंद्र में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार से आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको बालिका का पंजीयन क्रमांक भर के खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने प्रमाण पत्र खुलकर आ जाएगा।
  • जिसको आप डाउनलोड एवं इमेज की तरह में अपने डिवाइस में सेव भी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी लिस्ट ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बालिका विवरण के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आप प्रमाण पत्र के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना लिस्ट में बालिका का नाम है या नहीं देख सकते हैं। बालिका का नाम लिस्ट में अलग-अलग तरीकों से भी सर्च। किया जा सकता है जैसे-

1.बालिका के नाम से

2.बालिका के माता के नाम से

3. बालिका के पिता के नाम से

4. बालिका के पंजीयन क्रमांक से

5. बालिका के जन्म दिनांक से

  • इसके बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है। अब पूरी लिस्ट खुलकर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी।

बालिका विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बालिका विवरण के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana
  • इस पेज पर आपको अपने जिले एवं खोजने के प्रकार का चयन करके खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब संबंधित जानकारी आपको अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

छात्रवृत्ति पंजीयन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको छात्रवृत्ति पंजीयन के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने छात्रवृत्ति प्रपत्र खुलकर आ जाएगा।
Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana
  • इसके बाद आपको बालिका का पंजीयन क्रमांक दर्ज करके खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करके जानकारी सूचित करें के लिंक पर क्लिक कर देना है।

संपर्क विवरण

  • Tel : Commissioner: 0755-2550910
  • Fax: 0755-2550912
  • E-mail: ladlihelp@gmail.com

Leave a Comment