जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें: GST Suvidha Kendra Franchise Online Registration

जीएसटी सुविधा केंद्र | GST Suvidha Kendra 2022 Application Form | GST Suvidha Kendra In Hindi | जीएसटी सुविधा केंद्र पंजीकरण

GST सुविधा केंद्र को खोलने के लिए गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) के माध्यम से कंपनीज को Goods & Service Tax Provider (GSP) का लाइसेंस प्रदान किया गया है। इस जीएसटी केंद्र के माध्यम से छोटे व्यापारी और माध्यम व्यापारियों को सहायता प्रदान की जाएगी। इन केन्द्रो के माध्यम से जिन व्यापारियों को GST से सम्बंधित कोई भी समस्या हो, उन समस्याओं का समाधान किया जायेगा। इस जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रंचाइजी देने के लिए जीएसटी लाइसेंस प्राप्त कंपनियां हीं अधिकृत होंगी। सरकार की इस योजना से देश के बेरोजगार नागरिकों को भी रोजगार मिल जायेगा। इसके माध्यम से आप लोगों को जीएसटी रिटर्न फाइलिंग करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं | इस लेख में हम आपको GST Suvidha Kendra के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं इसके लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

GST Suvidha Kendra क्या है?

हम जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा 2 साल पहले देश में GST (Good And Service Tex) लागू किया गया था। इस GST को सभी टैक्स जोड़ कर एक बनाया गया है, परन्तु जब से देश में GST लागू की गयी है, तब से देश के व्यापारियों, उद्योगपतियों, छोटे कारोबारियों को इससे सम्बंधित कुछ समस्याओं को लेकर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसका समाधान व्यापारियों को आसानी से नहीं मिल पाता है। इस GST को लागू करने के बाद व्यापारियों को हो रही समस्याओं को देखते हुए कई कंपनियों द्वारा जीएसटी सुविधा केंद्र खोला जा रहा है। जो व्यक्ति जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना चाहता है, वह मात्र 25 हजार रुपए में GST Suvidha Kendra खोल सकते हैं, जिसके माध्यम से आप 30000 रुपए महीना कमा सकते हैं। इस सुविधा केंद्र के माध्यम से छोटे व्यापारियों और मध्यम व्यापारियों को मदद करके जीएसटी के बारे में अनेक प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी।

U-Rise Portal

जीएसटी सुविधा केंद्र

GST सुविधा केंद्र फ्रेंचाइजी देने वाली कम्पनियाँ

व्यापारियों को सुविधा प्रदान करने हेतु इस जीएसटी सुविधा केंद्र को खोलने के लिए कई कम्पनिया फ्रैंचाइज़ी देती है, जो सीएससी, वक्रांजी, वीके वेंचर एवं वैनविक टैक सलूशन जैसी कुछ कंपनियां हैं, जो यह सुविधा प्रदान करती हैं। इसके अलावा कुछ कंपनी ऐसी हैं, जो पार्टनरशिप में कार्य करती हैं। ये कंपनियां मास्टर जीएसटी, बोट्री सॉफ्टवेयर, मास्टर इंडिया और वेप डिजिटल सर्विसेज आदि हैं। ये सभी भी GST Suvidha Kendra के लिए फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती हैं | ये जीएसटी केंद्र खोलने वाली कंपनियां व्यापारियों की समस्याओं का समाधान भी साथ में लेकर आ रही हैं। इन कंपनियों के माध्यम से खोले जाने वाली फ्रैंचाइज़ी, देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करने की शुरुआत की जा रही है, जिसके माध्यम से देश में बेरोजगारी भी कम की जा सकेगी। इन GST सुविधा केंद्र के माध्यम से देश के नागरिक 30000 रुपए हर महीने कमा सकते हैं, जो इनके के लिए बहुत अच्छा अवसर है।

सहज जन सेवा केंद्र कैसे खोले

GST Suvidha Kendra Franchise देने वाली कम्पनियाँ

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए कई प्रकार की कंपनियों फ्रैंचाइज़ी देती है जो सीएससी, वक्रांजी, वीके वेंचर एवं वैनविक टैक सलूशन जैसी कुछ कंपनियां है जो यह सब सुविधा प्रदान कर दे। इसी के साथ कुछ कम्पनिया ऐसी है जोकि पार्टनरशिप में कार्य करती है ये कंपनियां मास्टर जीएसटी, बोट्री सॉफ्टवेयर, मास्टर इंडिया और वेप डिजिटल सर्विसेज (Master GST, Botry Software, Master India and Vape Digital Services) आदि

जीएसटी केंद्र खोलने के लाभ तथा विशेषताएं

  • देश के लोग अपने शहर में जीएसटी केंद्र आसानी से खोल सकते है साथ ही वहां के लोगो को लाभ पंहुचा सकते है और आपको कही जाने के ज़रूरत नहीं होगी।
  • इस जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको अधिक धन खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी, आपको कुछ उपकरण खरीदने में खर्च करना होगा।
  • इसके माध्यम से उद्दमी बहुत से ग्राहक का जीएसटी रजिस्ट्रेशन और Return File कर सकता हैं।
  • इस जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर द्वारा अपना साफ्टवेयर भी प्रदान किया जाता हैं।
  • इसमें आपको कुछ पैसों के निवेश करने के साथ प्रतिमाह 30,000 रूपये तक का लाभ प्राप्त हो सकता है।

जीएसटी सुविधा केंद्र द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं

  • कुछ अन्य सुविधा जैसे- दस्तावेजों को स्कैन करना, डिजिटल सिग्नेचर बनाना यहां तक कि बिजली बिल का भुगतान करना, पैन कार्ड बनवाना, डीटीएच एवं मोबाइल रिचार्ज करना आदि भी कर सकते हैं।
  • इस जीएसटी केंद्र के माध्यम से आप लोगों को जीएसटी नम्बर के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा, एकाउंटिंग एंड बुक कीपिंग, आयकर ऑडिट, उद्योग आधार एवं सीए सर्टिफिकेशन आदि की भी सुविधा प्रदान की जा सकती है।
  • इसके द्वारा से आप लोगों को जीएसटी रिटर्न फाइलिंग करने की सुविधा प्रदान की जा सकती है।

GST Suvidha Kendra के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • इस सुविधा का लाभ प्रदान करने के लिए लाभार्थी कम से कम 12 वी तथा ग्रेजुएट पास होना आवश्यक है।
  • जो लाभार्थी इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको अकाउंट का पूरा ज्ञान होना चाहिए तथा कंप्यूटर और MS Excel की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है।
  • इन जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए दो कंप्यूटर, एक प्रिंटर/स्कैनर, कार्ड स्वाइप मशीन, मोर्फो डिवाइस, इन्टरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है।
  • यदि आवेदक GST Suvidha Kendra खोलना चाहते हैं, तो उनके पास 100 – 150 वर्ग मीटर की जगह होना आवश्यक है।

सीएससी केंद्र क्या है? CSC Center कैसे खोले

जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करने के लिए कुल निवेश

इस जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले 100–150 वर्ग मीटर जगह के लिए निवेश करना होगा, इसके बाद आपको इसमें जो उपकरण चाहिए, जो उसे खरीदने का खर्चा करना होगा और साथ ही यदि आप अपने इस जीएसटी सुविधा केंद्र में कर्मचारियों को रखते हैं, तो उन्हें वेतन आदि के लिए पैसों का निवेश करना होगा, इसलिए आपको कुल मिलाकर 30 से 40 हजार रूपये तक का खर्चा हो सकता है।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको जीएसटी केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको यहाँ फ्रंचाइजी कंपनियों की सूची मिल जाएगी। आपको जिस कंपनी से जीएसटी केंद्र खोलने के लिए फ्रंचाइजी लेना चाहते है, उस कंपनी का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको उस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर देना है, जिस कंपनी में आप फ्रंचाइजी खोलना चाहते हैं। उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • मान लीजिये अगर आप Master India कंपनी का चयन करते हैं, तो आपको Master India की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Contact as” के विकल्प के नीचे “Request Call back” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, स्टेट और डिस्ट्रिक्ट आदि दर्ज करके “Request Call Back” पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको रिप्रजेंटेटिव द्वारा आपको कॉल किया जायेगा, फिर आपको अपनी कंपनी से सम्बंधित जानकारी दी जाएगी, जिसके द्वारा आप अपना जीएसटी सुविधा केंद्र खोल सकते है।

Important Links

यह भी पढ़े आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको जीएसटी सुविधा केंद्र से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment