Mera Ration App Download | मेरा राशन एप्प डाउनलोड कैसे करें

Mera Ration App :- पहले भारत सरकार ने देश के प्रवासी मजदूरों के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना आरंभ की थी। अब सरकार ने इन्हीं प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन ऐप को लॉन्च किया है। इस राशन ऐप का नाम Mera Ration App है, जिसे भारत सरकार ने खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च करवाया है। आप अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर की सहायता से मेरा राशन एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह ऐप उन मजदूरों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा जो रोजगार के सिलसिले में एक जगह से दूसरी जगह जाते रहते हैं। शुरुआत में इस ऐप की शुरुआत केवल 32 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में की गई है परंतु इसके सफल उपयोग के बाद इसे भारत के सभी राज्यों में जारी कर दिया जाएगा। मेरा राशन ऐप, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत उठाया गया एक कदम है जो कि निश्चित रूप से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को बढ़ावा देगा।

Mera Ration Mobile App 2023

भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों की सहायता करने के लिए Mera Ration App को लॉन्च किया है। मेरा राशन ऐप उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लांच किया गया है। यह ऐप उन मजदूरों के लिए बहुत लाभकारी होगा जो अपने रोजगार के चलते पलायन करते हैं और जिनके पास राशन कार्ड है। इस मेरा राशन ऐप का लाभ आपको केवल तभी मिल सकता है यदि आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

Mera Ration App

अब तक लगभग 32 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को मेरा राशन ऐप का लाभ प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इस ऐप की शुरुआत वर्ष 2019 में की गई थी तब इस ऐप का लाभ केवल 4 राज्यों तक ही सीमित था। परंतु अब इसे बढ़ाकर 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों तक कर दिया गया है। कुछ ही महीनों में Mera Ration App 2021 के तहत दिल्ली छत्तीसगढ़ असम और पश्चिम बंगाल को शामिल कर लिया जाएगा।

Highlights of Mera Ration Mobile App

योजना का नामMera Ration App
आरम्भ की गईखाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग, भारत सरकार
वर्ष2023
लाभार्थीसभी राज्यों के लोग
मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यOne Nation One Ration Card योजना के लाभ दिलाना   
लाभराशन वितरण की सेवाओं को सुलभ और आसान बनाना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.india.gov.in/

राशन कार्ड का लाभ मिल रहा है या नहीं कैसे जाने

यदि आप जानना चाहते हो तो की आपको राशन कार्ड का लाभ प्राप्त हो रहा है या नहीं तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन ओपन करके नो यूअर एंटालमेंट पर क्लिक करें अगर आप किसी भी व्यक्ति की डिटेल चैक करना चाहते है तो आप आधार कार्ड नम्बर भर कर आप कम्प्लीट राशन कार्ड पर देखना चाहते है तो आपने राशन कार्ड नम्बर दर्ज करके जैसे ही आप सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे सभी जानकारी ओपन हो जायेगी।

मेरा राशन ऐप की विशेषताएं

  • मेरा राशन ऐप को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य नागरिकों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से परिचित कराना है।
  • काम की तलाश में दूसरे जगहों पर पलायन करने वाले परिवारों एवं मजदूरों के लिए Mera Ration App काफी लाभदायक सिद्ध होगा।
  • वर्तमान में यह आप 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए शुरू किया गया है और शेष राज्यों को भी जल्द ही इस ऐप से जुड़ा जाए का।
  • सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के साथ भारत के 69 करोड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को शामिल किया है।
  • यह ऐप पीडीएस सेवाओं के लोगों और सरकार दोनों के लिए राशन वितरण की सेवाओं को सुलभ और अधिक लचीला बनाता है।
  • अभी तक मेरा राशन ऐप केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही सरकार द्वारा इसे अन्य 14 भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • वर्तमान में आप इस मोबाइल एप्लीकेशन को केवल अपने एंड्राइड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर की सहायता से ही डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मेरा राशन ऐप में प्रवेश करने के लिए आपको आपके आधार नंबर या राशन कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी।

Mera Ration App के लाभ

  • वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत शुरू किए गए Mera Ration App के निम्नलिखित लाभ है।
  • Mera Ration Mobile App पूरे भारत के सभी राशन कार्ड धारकों के लिए काफी लाभदायक ऐप है।
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन पर ही केवल एक टैप से निकटतम राशन डीलरों की जानकारी ले सकते हैं।
  • ऑनलाइन उपयोगकर्ता Mera Ration App के माध्यम से अपने पात्रता और हाल ही में किए गए लेनदेन का विवरण भी देख सकते हैं।
  • आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने सुझाव एवं प्रतिक्रिया भी भेज सकते हैं

Mera Ration Mobile App|  डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप नीचे दी गई चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करके गूगल प्ले स्टोर की सहायता से मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें। अब आप गूगल प्ले स्टोर के होम पेज पर ऊपर सर्च का विकल्प देखेंगे।
  • इस विकल्प पर क्लिक करें और सर्च बॉक्स में Mera Ration App भरे। अंत में सर्च का बटन दबाएं और सभी संबंधित परिणामों की सूची आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • सबसे ऊपर के विकल्प पर क्लिक करें और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इंस्टॉल का बटन दबाएं और यह ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • ऐप के सक्सेसफुल डाउनलोडिंग और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के बाद आप मेरा राशन ऐप को ओपन करके इसकी सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Comment