मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना 2021: (Mahalaxmi Yojana) ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana Apply | मुख्यमंत्री सौभाग्यवती किट योजना आवेदन | Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana | उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य की महिलाओ को सहायता प्रदान करने के बारे में सोचते हुए उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को आरम्भ है। राज्य सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए बताया कि यह योजना उत्तराखंड राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई है। राज्य सरकार द्वारा Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana 2021 के तहत दो अलग-अलग किट बनाई जाएंगी जिनमें से एक किट गर्भवती महिलाओं के लिए और दूसरी किट नवजात बच्चों के लिए तैयार की जाएगी। उत्तराखंड सरकार ने इस योजना के माध्यम से राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की स्वच्छता और पोषण के लिए किट और कपड़े प्रदान किए जाएगे, तो दोस्तों यदि आप उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana

उत्तराखंड राज्य सरकार ने गर्भवती महिलाओं को सहायता प्रदान करने के उदेश्य से उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को शुरू किया है, और इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य की गरीब गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशु को सहायता प्रदान करेंगे और उनकी जरूरतों को पूरा किया जाएगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana के माध्यम से राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को स्वच्छता और पोषण के लिए एक किट और कपड़े उपलब्ध कराने की घोषणा की है। उत्तराखंड सरकार ने इस योजना के द्वारा पहले चरण में गर्भवती महिलाओं को लाभ दिया जाएगा और दूसरे चरण में नवजात शिशु को लाभ मिलेगा, जिससे उन सभी को सहायता मिल सके और राज्य सरकार ने इस किट में स्थानीय पहनावे एवं मौसम के अनुसार वस्त्र दिए जाएगे। इसके आलावा उत्तराखंड राज्य की गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना 2021 के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य दी जाएगी.

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना की लॉन्चिंग क्यों टली

हम सभी नागरिक जानते है की उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की महिलाओ को सहायता देने के उदेश्य से उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गयी थी, और इस योजना के तहत राज्य सरकार उत्तराखंड राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को लाभ प्रदान करती, जिसके लिए उत्तराखंड सरकार के माध्यम से Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana 2021 के तहत दो अलग-अलग किट बनाई जाएंगी जिनमें से एक किट गर्भवती महिलाओं के लिए और दूसरी किट नवजात बच्चों के लिए तैयार की जाएगी, लेकिन अभी हाल ही में राज्य सरकार द्वारा Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana के तहत बताया गया है की इस योजना की लॉन्चिंग को टाल दिया गया है, और साथ यह बताया है की इस योजना के बारे में जल्द ही कुछ नई अपडेट आएगी।

Highlights of Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana

योजना का नामउत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीगर्भवती महिलाएं और नवजात शिशु
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यगर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल
लाभपौष्टिक भोजन की उपलब्धता और देखरेख
श्रेणीउत्तराखंड सरकारी योजनाएं

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना 2021 का उद्देश्य

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक स्वच्छता और पौष्टिक भोजन की सहायता प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana 2021 को शुरू किया है। राज्य सरकार का कहना है की कई बार ऐसा देखा जाता है कि गरीब परिवार स्थिति के कारण महिलाओं को गर्भावस्था के चलते भी अच्छी पोस्ट डाइट नहीं मिल पाती है, और कई बार ऐसी स्थिति के कारण नवजात शिशु को भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है या उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना शुरू की है, और इसको शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की उत्तराखंड राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को उचित स्वच्छता सुनिश्चित करने लिए और उन सभी को बेहतर स्वास्थ्य करने के लिए आवश्यक पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाएगा, और राज्य सरकार का कहना है कि Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana राज्य की महिलाओ को काफी लाभदायक रहेगी।

कब से शुरू होगी मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया?

हम सभी जानते है की गर्भवती महिलाओं को उचित भोजन और पौष्टिक भोजन की बहुत ज़रूरत होती है लेकिन गरीब परिवार की स्थिति के कारण उन सभी को नहीं मिल पाता है, जिसके कारण नवजात शिशुओं में कुपोषण की समस्या पैदा हो जाती है, और बच्चों के जन्म के बाद भी उन सभी को कमजोरी बनी रहती है,  इन सभी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को शुरू किया है, लेकिन राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को 30 जून से शुरू करने की घोषणा की है। जिसके तहत राज्य के सभी नागरिक 30 जून को Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana 2021 का लाभ

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • इस योजना के तहत राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को उचित स्वच्छता सुनिश्चित की जाएगी और उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत राज्य में स्वच्छता एवं पोषण के लिए राज्य सरकार गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को उपहार एवं वस्त्र प्रदान करेगी।
  • उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना 2021 का लाभ उत्तराखंड राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु को प्रदान किया जाएगा, जिससे उन सभी सहायता मिल सके।
  • इस योजना के संबंध में मुख्यमंत्री का कहना है कि स्वस्थ समाज के लिए गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल करना आवश्यक है, जो इस योजना के माध्यम से संभव होगा।
  • Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशु को अलग-अलग पेट में दैनिक उपयोग की सामग्री तैयार करने और उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी।

महिलाओ के लिए किट में सामान की सूची

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना 2021 के तहत, राज्य की गर्भवती महिलाओं के कल्याण के लिए किट प्रदान किए जाएंगे, जिसमे उपलब्ध आइटम की सूची नीचे दी गयी है।

250 बादाम गिरी/सुखी खुमानी/अखरोटदो कॉटन गाउन/साड़ी/सूट
एक शॉल गर्म फुल साईज500 ग्राम छुआरा
1 स्कॉर्फ कॉटन/गर्म स्टैंडर्ड साइजदो जोड़े जुराब स्टैंडर्ड साइज
एक तौलिया बड़े साइज कादो पैकेट सैनिटरी नैपकिन (आठ प्रति पैकेट)
दो जोड़े बेड शीट (तकिये के कवर सहित)एक नेल कटर
200 एम.एल हैण्डवाश लिक्विडएक नारियल/तिल/सरसों/चुलू का तेल
दो कपड़े धोने का साबुनदो नहाने का साबुन

नवजात बच्चों के किट में सामान की सूची

Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana में नवजात शिशुओं के लिए किट में निम्नलिखित सामान उपलब्ध होगा।

मौसम के अनुसार सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े, टोपी और जुराब सहितएक पैकेट (10 पीस) कॉटन डाइपरएक तेल
एक बेबी तौलिया कॉटन सॉफ्ट1 पाउडरतीन बेबी साबुन
एक रबर शीटएक समस्त सामग्री पैक करने के लिए सूती बैग शामिल रहेगादो बेबी ब्लैंककेट गर्म अथवा कॉटन (मौसम अनुसार)

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना उत्तराखंड पात्रता मानदंड

उत्तराखंड राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana 2021 के तहत आवेदन करना चाहते है उन सभी को नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को फॉलो करना होगा :-

  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है, उसके बाद ही उसे पात्र माना जाएगा।
  • उत्तराखंड राज्य की ही केवल गर्भवती महिलाएं एवं नवजात शिशु ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी ही Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana के तहत आवेदन कर सकता है।
  • आयकर का भुगतान करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के परिवार एवं आश्रित इस परियोजना के तहत शामिल नहीं होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • गर्भवती महिला की आयु प्रमाण पत्र (जैसे जन्म प्रमाण पत्र या 10 वीं कक्षा की मार्कशीट)

उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना आवेदन प्रक्रिया

यदि आप उत्तराखंड मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आवेदन करना होगा और आवेदन करने की प्रक्रिया की ढूंढ रहे हैं, तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। हाल ही में, उत्तराखंड सरकार ने Uttarakhand Mukhyamantri Mahalaxmi Yojana को शुरू करने की घोषणा की है लेकिन योजना अभी तक शुरू नहीं हुई है। मुख्यमंत्री के ऐलान के मुताबिक 30 जून से इस योजना को शुरू किया जाएगा, जैसे ही उत्तराखंड सरकार इस योजना को शुरू करने और इसकी आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी कोई जानकारी साझा करेगी। हम इसे इस पेज पर यहां अपडेट करेंगे। तो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से संबंधित सभी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

यह भी पढ़ेउत्तराखंड वात्सल्य योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म (Vatsalya Yojana)

हम उम्मीद करते हैं की आपको महालक्ष्मी सुरक्षा कवच योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment