मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, Bal Ashirwad Yojana Form PDF

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana :- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बच्चो के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना और ज़्यादा बेहतर कार्य के लिए आगे बढ़ाया जा रहा है इस योजना तहत बाल आश्रम को छोड़ने वाले 18 वर्ष के बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश की इस योजना के माध्यम से बच्चो का भविष्य उज्जवल बनाने में मदद प्राप्त होगी। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक में Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana को मंजूरी प्रदान कर दी है इस योजना का लाभ बच्चे 24 साल की आयु तक प्राप्त कर सकेंगे।

तो दोस्तों आज हम आप सभी को बाल आशीर्वाद योजना से जुडी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप सभी से हमारा निवेदन है हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बाल आश्रम छोड़ने वाले 18 वर्षी बच्चो को शिक्षा प्राप्त हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी गयी है राज्य के 18 वर्षी बच्चो को RTI, CLAT, JEE तथा NEET निकालने पर शिक्षा करने तक सरकार द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चो की 24 वर्ष आयु होने तक इस योजना के तहत 5000 रुपए आर्थिक सहयता के तोर पर प्रदान किये जाएंगे साथ ही 18 साल तक 2000 हज़ार रुपए आयुष्मान योजना के तहत इलाज कराने का प्रावधान किया गया है

इस योजना के माध्यम से प्राप्त शिक्षा के तहत बच्चो के भविष्य में रोजगार प्राप्त करने के आसानी प्राप्त होगी जिससे उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगी। Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana के माध्यम से बच्चो का बवषय उज्जवल बनेगा जिससे वह बेहतर जीवन यापन करने में सक्षम होंगे.

लाडली बहना आवास योजना 

Overview of Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana

योजना का नामMukhyamantri Baal Aashirwad Yojana
घोषणा कर्तामुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
उद्देष्यशिक्षा के लिए 5 हजार रुपए आर्थिक सहायता
लाभार्थीमध्यप्रदेश के अनाथ बच्चे
ऑफिसियल वेबसाइटअभी शुरू नहीं की गयी

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

राज्य के बाल आश्रम छोड़ने वाले 18 वर्षी बच्चो को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है राज्य के अनाथालय में से प्रीति वर्ष 150 से 200 बच्चे 18 की उम्र होने पर निकलते हैं जिन्हे सरकार द्वारा आईटीआई,  जेईई,  नीट तथा क्लैट निकालने पर आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए 5 हजार रुपए उपलब्ध करवाई जाएगी। Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana का लाभ बच्चो को 24 वर्षी होने तक प्रदान किया जाएगा साथ ही 18 वर्षी होने तक 2000 रुपए आयुष्मान योजना से इलाज कराने के लिए भी प्रावधान किया गया है इस योजना के संचालन से बच्चो के भविष्य उज्जवल बन सकेंगे जिससे वह एक खुशहाल जीवन यापन कर सकेंगे।

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana

Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana Benefits Benefits and Features

  • मध्य प्रदेश के बल आश्रम छोड़ने वाले 18 वर्षी बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने के लिए 5 हजार रुपए प्रदान जाएंगे
  • किशोर न्याय अधिनियम के अंतर्गत बाल देख रेख संस्थाओं के अंतर्गत संचालित करने के बाद छोड़े जाने वाले 18 वर्ष से अधिक युवाओं को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी। 
  • बच्चे आयुष्मान भारत समेत कई योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे
  • राज्य सरकार द्वारा आजीविका व्यय के लिए भी पैसे उपलब्ध कराये जाएंगे।
  • इस योजना के संचालन से बच्चो के भविष्य उज्जवल बन सकेंगे जिससे वह एक खुशहाल जीवन यापन कर सकेंगे।

एमपी मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की योग्यता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने में वह बच्चे योग्य माने जाएंगे जिसके माता पिता नही है या फिर माता पिता की मृत्यु हो गया हो। और वह अपने रिश्तेदार या संरक्षक के साथ रह रहे हो। राज्य सरकार द्वारा अभी योग्यता के बारे में निश्चित जानकारी नहीं दी गई है और नहीं ऑफिसियल वेबसाइट शुरू की गयी है जैसे ही सरकार द्वारा कोई जानकारी सावर्जनिक की जाती है हम आपको अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे।

मध्य प्रदेश बाल आशीर्वाद योजना हेतु ज़रूरी दस्तावेज़

राज्य सरकार द्वारा ज़रूरी दस्तावेज़ से संबंधी जानकारी प्रदान नहीं की गयी है अभी सिर्फ बाल आश्रम छोड़ने वाले 18 वर्षी बच्चो को आर्थिक मदद प्रदान करने का एलान किया है सरकार द्वारा जैसे ही ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी योजना से सम्बन्धी ज़रूरी सुचना के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। और हम आपको इस लेख के माध्यम से अगवत कर देंगे।

Har Ghar Tiranga Certificate

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

  • आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते है। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना पोर्टल पर उपलब्ध है।
  • आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आवेदक को पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित विवरण जैसे- आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, समग्र आईडी आदि भरना होगी।
  • पंजीकरण करने के बाद आवेदक को यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आवेदक को निम्नलिखित विकल्प में से कोई एक चुना होगा जिसके अंतर्गत वह लाभ लेना चाहते है :-
    • आफ्टर केयर।
    • स्पॉन्सरशिप।
  • आफ्टर केयर वाला विकल्प वह आवेदक चुने जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और वह संस्था छोड़ चुके है।
  • स्पॉन्सरशिप वह वाले आवेदक चुने जिनके आयु 18 वर्ष से कम है और वह अपने संरक्षक के साथ रहते है।
  • विक्लप चुने के बाद आवेदन में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अब सभी आवश्यक दस्तावेजों को पोर्टल पर उपलोड कर‌ दे।
  • जिसके बाद आवेदन  पत्र समेत दस्तावेजों की जाँच संबंधित अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  • फिर जाँच के बाद चयनित लाभार्थी को योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment