यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस

UP Patrakar Pension Yojana 2023 – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के कल्याण के लिए निरंतर प्रयास किए जाते है जिसके अंर्तगत सरकार द्वारा विभिन प्रकार की योजनाए एवं अभियान का संचालन किया जाता है इसी क्रम में वृद्धि प्राप्त करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के पत्रकारों के लिए एक योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम यूपी पत्रकार पेंशन योजना है इस योजना के माध्यम से राज्य 60 वर्षी या फिर इससे अधिक आयु वाले पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी। जिससे पत्रकार अपने बुढ़ापे के समय अपनी वृद्धावस्था को बेहतर तरह से बीता सके। दोस्तों आज हम आप सभी को Patrakar Pension Yojana से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारा आपसे निवेदन है कृप्या हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

CAPF eAwas Portal

UP Patrakar Pension Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य के 60 वर्षी से अधिक पत्रकारों के लिए यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से उन पत्रकारों लाभवन्ति किया जाएगा जो 60 वर्ष या फिर इससे ज़्यादा की आयु वाले है पिछले महीने उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के 60 साल से अधिक पत्रकारों के लिए पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी जिसके अंतर्गत राज्य के वह सभी पत्रकार जो 60 साल आयु से ज़्यादा है उन्हें पेंशन प्रदान की जाएगी। इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Patrakar Pension Yojana का संचालन किया गया है

यूपी पत्रकार पेंशन योजना

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा यह सुचना प्रदान की गई है कि शासन ने इस आशय का आदेश जारी कर दिया है जिसके लिए अब सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से एक परिपत्र जारी किया गया है इस परिपत्र में राज्य के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से 60 साल या इससे ज़्यादा के उम्र वाले पत्रकारों का विवरण एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने लिए कहा गया है इस योजना के ज़रिये से राज्य के हज़ारो पत्रकारों को उनके कर्तव्य भरे पत्रकारिता के सफर के वृद्धावस्था में पेंशन प्रदान कर उन्हें बेहतर योगदान प्राप्त होगा।

Highlight of UP Patrakar Pension Yojana

योजना का नामUP Patrakar Pension Yojana
वर्ष2023
आरंभ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्यउत्तर प्रदेश के  बूढ़े पत्रकारों को पेंशन प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकार
आवेदन प्रक्रियाअभी ज्ञात नहीं
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य

राज्य के 60 वर्ष और इससे अधिक आयु वाले पत्रकारों के लिए राज्य सरकार द्वारा यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक मदद प्रदान करना है और यह आर्थिक मदद पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। जिससे पत्रकार अपने बुढ़ापे में एक बेहतर जीवन यापन कर सके। जैसे के हम सभ जानते है पत्रकार का कार्य बहुत ही कठिन होता है देश भर के नागरिको के लिए जानकारियों एवं खबरों इकट्ठा करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता। जिससे वह देश भर के नागरिको को जागरूक कर सके। इसी को मद्दे नज़र रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Patrakar Pension Yojana को शुरू करने का निर्णय लिया गया है जिससे पत्रकारों को एक उनके वृद्धावस्था के समय एक बेहतर आय प्रदान की जा सके।

पत्रकार पेंशन योजना यूपी 2023 के फायदे एवं गुण

  • राज्य सरकार द्वारा यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के ज़रिये से राज्य के 60 वर्ष और इससे अधिक आयु वाले पत्रकारों पेंशन प्रदान की जाएगी
  • पत्रकार इस आर्थिक मदद का लाभ पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकेंगे।
  • पिछले महीने उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के 60 साल से अधिक पत्रकारों के लिए पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Patrakar Pension Yojana का संचालन किया गया है
  • सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा यह सुचना प्रदान की गई है कि शासन ने इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।
  • है इस परिपत्र में राज्य के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से 60 साल या इससे ज़्यादा के उम्र वाले पत्रकारों का विवरण एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने लिए कहा गया है
  • UP Patrakar Pension Yojana के ज़रिये से राज्य के हज़ारो पत्रकारों को उनके कर्तव्य भरे पत्रकारिता के सफर के वृद्धावस्था में पेंशन प्रदान कर उन्हें बेहतर योगदान प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना के तहत योग्यता

  • उत्तर प्रदेश का पत्रकार ही इस योजना के योग्य है
  • केवल राज्य के पत्रकार ही योजना का लाभ उठा सकते है।
  • 60 वर्ष या फिर इससे ज़्यादा की उम्र होना ज़रूरी है
  • उमीदवार पत्रकार के पास उनकी पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र होना बेहद ज़रूरी  है इसी के आधार पर उनके अनुभव के बारे में प्रमाणित किया जा सके।

यूपी पत्रकार पेंशन योजना के तहत महत्पूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाता विवरण

यूपी पत्रकार पेंशन योजना के तहत पंजीकरण कैसे करे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के जो ज़रूरतमंद पत्रकार UP Patrakar Pension Yojana का लाभ उठाना चाहते है उन्हें कुछ समय इंतज़ार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है इस योजना के लिए आवेदन से जुडी किसी भी तरह की कोई जानकारी सावर्जनिक नहीं की गयी है जैसे ही सरकार द्वारा योजना से सम्बन्धी आवेदन की जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सुचना पादन करेंगे। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है हमारे इस आर्टिकल के साथ ज़रूर जुड़े रहे।

Leave a Comment