राजस्थान फ्री लेपटॉप योजना 2024: Free Laptop Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लिस्ट

Rajasthan Free Tablet Yojana :- राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है जिसके माध्यम से उन्हें शिक्षा स्तर में और अधिक बढ़ोतरी की जा सके। ऐसे ही राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के बोर्ड परीक्षा वाले 8वीं,10वीं, और 12वीं कक्षा के छात्रों को राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से मुफ्त टेबलेट प्रदान की जाएगी। छात्रों को इस योजना का लाभ मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को फ्री टेबलेट दिए प्रदान किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत छात्रों 3वर्ष के लिए इंटरनेट डाटा भी उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे वह बिना किसी समस्या के टेबलेट का उपयोग अपनी शिक्षा के लिए कर सके। राज्य का जो इच्छुक छात्र राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह हमारे इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि इस लेख में उपलब्ध महत्पूर्ण जानकारी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में सहयता प्रदान करेगी।

Rajasthan Free Scooty Yojana 2024

Rajasthan Free Tablet Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अपने राज्य के होनहार छात्रों के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करना का एलान किया है जिसके माध्यम से राज्य के 8वीं,10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को प्रतिभावा मुफ्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। सरकार यह टेबलेट छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रदान करेगी। जिसमे हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। साथ में 3साल के लिए निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रदान की जाएगी। जिससे उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पढ़े। इस साल Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से लगभग 93000 टेबलेट वितरित करने का टारगेट तय किया है जिससे छात्रों को अधिक से अधिक लाभ दिया जा सके। इस योजना के तहत परीक्षा में कोई प्रतिशत सीमा को निर्धारण नहीं की गयी। जो छात्र बोर्डपरीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करता है उन्हें प्रोत्साहित करने करने टैबलट प्रदान करेगी।

राजस्थान टेबलेट योजना 

Rajasthan Free Tablet Yojana Overview

योजना का नामराजस्थान फ्री टैबलेट योजना
घोषित की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्यनिशुल्क स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ छात्रों को प्रदान करना
साल2024
राज्यराजस्थान
टेबलेट की संख्या93000
अधिकारिक वेबसाइटअभी ज्ञात नहीं है

फ्री टेबलेट योजना राजस्थान का उद्देश्य क्या है

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान मुफ्त टेबलेट योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त टेबलेट प्रदान करना है जिससे वह शिक्षा में और अधिक बढ़ोतरी कर सके। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी प्रदान की है कि “पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे जिससे बालकों को आईटी की शिक्षा मिल सकी। पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बन्द कर दिया था। युवाओं के हित में हम पुनः इस योजना को शुरू कर रहे हैं। बीते 3 वर्षों में कोविड के कारण इनका वितरण नहीं हो सका इसलिए करीब 93,000 बच्चों को इस वर्ष टैबलेट वितरित किए जाएंगे”।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से टेबलेट प्राप्त करने वाले छात्रों को पढ़ाई में आसानी होगी और वह अपने घर पर रहकर ही शिक्षा से जुड़ी तरह-तरह की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में उनका भविष्य उज्जवल होगा।

फ्री टेबलेट योजना राजस्थान योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अपने राज्य के होनहार छात्रों के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करना का एलान राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में किया है
  • राज्य के 8वीं,10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को प्रतिभावा मुफ्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। साथ में 3साल के लिए निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रदान की जाएगी।
  • गहलोत सरकार ने मुफ्त टेबलेट योजना के तहत अपने पिछले कार्यकाल में भी राज्य के मेधावी छात्रों को फ्री में टेबलेट प्रदान किये थे परन्तु गहलोत सरकार के सत्ता से हट जाने के बाद पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था।
  • उम्मीदवार छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होने के बाद रिजल्ट आने पर मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को टेबलेट प्रदान किये जाएंगे।
  • Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से इस वर्ष लगभग 93000 टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • छात्र टेबलेट प्राप्त कर अपनी प्रतिभा और योग्यता को ओर अच्छे से निखार सकेंगे।
  • इस योजना के ज़रिये से सभी बच्चे अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए तैयारी करेंगे। जिससे राज्य में शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत योग्यता एवं ज़रूरी दस्तावेज

  • लाभ्यर्थी छात्र राजस्थान का मूल निवासी होना ज़रूरी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के छात्र ही प्राप्त कर सकेंगे।
  • परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी का नाम मेरिट लिस्ट में 9300 पोजीशनों के अंतर्गत आना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो इच्छुक छात्र इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है उन्हें बतादे किसी भी छात्र आवेदन करने की जरूरत नहीं है राज्य सरकार द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को मेरिट के आधार लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ वितरण किये जाएंगे। अगर आप राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र हीर और आपको अपना रिजल्ट घोषित होने के बाद हर कक्षा के पहले 9300 विद्यार्थियों की लिस्ट तैयार की जाएगी। इस सूचि के अंतर्गत जिन छात्रों का नाम आता है सिर्फ उन्ही छात्रों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment