झारखंड स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना 2023: आवेदन फॉर्म & पात्रता

Jharkhand Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana Apply Online, स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज

झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के निवासियों के लिए विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है जिससे इन योजनाओ का लाभ प्रदान कर नागरिको के जीवनशैली में सुधार उत्पन किया जा सके। ऐसे राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के स्वास्थय कर्मियों को उनके कार्य में प्रोत्साहन करने के लिए झारखण्ड स्वास्थय कर्मी प्रोत्साहन योजना का संचालन किया गया है जिसके माध्यम से स्वास्थय कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। जिससे स्वास्थय कर्मी प्रोत्साहन होकर राज्य के नागरिको को और ज़्यादा बेहतर इलाज एवं सुविधा प्रदान कर सकेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों और कर्मी दलों को भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के अनुसार सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाया जाएगा। दोस्तों आइए हमारे साथ जानते है Jharkhand Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana से सम्बन्धी जानकारी क्या है जो आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगी।

Jharkhand Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana 2023

Jharkhand Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana 2023

झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के स्वास्थय कर्मियों को प्रोत्साहन करने के लिए स्वास्थय कर्मी प्रोत्साहन योजना का शुभारम्भ किया गया है जिसके माध्यम से कर्मियों और कर्मी दलों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया जाएगा। राज्य सरकार इस योजना को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए राज्य के स्वास्थय विभाग द्वारा विकसित किया जा रहा है जिससे राज्य स्तर एवं जिले स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों और कर्मी दलों को सम्मानित किया जाएगा। जिससे स्वास्थय कर्मी और ज़्यादा अपने कार्यकर्मो की उपलब्धि के लिए सुधार उत्पन कर सकेंगे। जिससे राज्य के नागरिको को Jharkhand Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana के माध्यम से एक बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे उनके जीवन सुधार उत्पन होगा और वह एक बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

Mukhyamantri Medha Chatravriti Yojana Jharkhand

Overview Of Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana

योजना का नामझारखण्ड स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना
शुरू की गईझारखंड सरकार द्वारा
विभागस्वास्थ्य विभाग झारखंड
उद्देश्यस्वास्थ्य कर्मियों और कर्मी दलों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित करना
लाभार्थीझारखंड के स्वास्थ्य कर्मी
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

झारखण्ड स्वास्थय कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना का उद्देश्य क्या है

झारखण्ड सरकार द्वारा स्वास्थय कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना को शुरू करने उद्देश्य राज्य के स्वास्थय कर्मी एवं कर्मी दलों को भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के हिसाब से सम्मानित करना है जिससे वह प्रोत्साहन होकर वह और ज़्यादा बेहतर सुविधाएं नागरिको को प्रदान कर सके। इस योजना के तहत राज्य एवं जिला स्तर पर जो स्वास्थय कर्मी एवं कर्मी दल उत्कृष्ट प्रदर्शन किये है उन्हें सम्मानित कर संचालित स्वास्थ्य योजनाओं को और ज़्यादा प्रभावी बनाना है।

इस तरह से स्वास्थ्य कर्मियों का चयन किया जाएगा

  • इस योजना के तहत जो स्वास्थय कर्मी एवं कर्मी दल उत्कृष्ट प्रदर्शन किये है उनके भौतिक एवं वित्तीय के आधार पर चयन किया जाएगा।
  • जो स्वास्थय कार्यक्रम में बेहतर उपलब्धि प्राप्त किये है उन कर्मियों एवं दलों को पारदर्शिता प्रक्रिया एवं वस्तुपरक आधार पर राज्य एवं जिला स्तर चयन किया जाएगा।
  • राज्य के स्वास्थय विभाग द्वारा जो कार्यक्रम जारी किये गए उनके निर्देशों एवं उद्देश्य की प्राप्ति को लेकर किए गए प्रयासों को देखते हुए वित्तीय एवं भौतिक उपलब्धि के आधार पर योजना के तहत उत्कृष्टता का आकलन किया जाएगा।
  •  इस योजना के संचालन पर अभियान निर्देशकों के द्वारा विभागीय अनुमति प्राप्त की जाएगी।

Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana को जिला स्तर पर बांटा जाएगा।

झारखण्ड सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए जिलों को तीन हिस्सों में बंटा गया है पहले स्तर पर 11 प्रखंड से ज़्यादा वाले जिलों को शामिल किया गया है दूसरे स्तर पर 8 से 11 प्रखंडों वाले जिलों को शामिल किया गया है और आखिरी तीसरे स्तर पर 8 से कम प्रखंडों के जिले को शामिल किया गया है इन तीनों श्रेणियों में बांटे गए जिलों में से उत्कृष्ट कर्मियों एवं दलों को पारदर्शी प्रक्रिया एवं वस्तु पर के आधार पर चयन किया जाएगा।

राज्य और जिला स्तरीय कमेटी का स्वरूप

इस योजना के अंतर्गत राज्य एवं जिलों में कमेटी का गठन किया जाएगा। राज्य स्तर पर जो कमेटी गठित की जाएगी उनमे अभियान निदेशक, एनएचएम अध्यक्ष, NHM उपाध्यक्ष, अपर अभियान निदेशक, विभागीय उप सचिव से अन्यून पदाधिकारी, प्रशासी पदाधिकारी, एनएचएम सदस्य तथा संबंधित कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी सदस्य सचिव सम्मिलित होंगे। उपायुक्त अध्यक्ष जिला स्तरीय कमेटी में उपस्थित होंगे। जिसमें उप विकास आयुक्त उपाध्यक्ष होगे। प्रखंड के कार्यक्रम पदाधिकारी, सिविल सर्जन, एसीएमओ, और जिला कार्यक्रम नोडल पदाधिकारी को सदस्य बनाया गया। Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana के तहत जिन स्वास्थय कर्मी एवं कर्मी दल का चयन किया जाएगा उनके लिए समिति का गठन किया गया है इस कमेटी का कार्य जिला एवं राज्य स्तर पर बैठक आयोजित कर चयन करने के लिए अपनी अनुशंसा एनएचएम के अभियान निदेशक को देगी। जिससे चयन कर सम्मानित किया जाएगा।

Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के स्वास्थय कर्मियों को प्रोत्साहन करने के लिए Swasthya Karmi Protsahan Samman Yojana का शुभारम्भ किया गया है
  • जिसके माध्यम से कर्मियों और कर्मी दलों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया जाएगा।
  • राज्य स्तर एवं जिले स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों और कर्मी दलों को सम्मानित किया जाएगा।
  • ताकि स्वास्थय कर्मी और ज़्यादा अपने कार्यकर्मो की उपलब्धि के लिए सुधार उत्पन कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों और कर्मी दलों को भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के अनुसार सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाया जाएगा।
  • जो स्वास्थय कार्यक्रम में बेहतर उपलब्धि प्राप्त किये है उन कर्मियों एवं दलों को पारदर्शिता प्रक्रिया एवं वस्तुपरक आधार पर राज्य एवं जिला स्तर चयन किया जाएगा।
  • झारखण्ड सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए जिलों को तीन हिस्सों में बंटा गया है
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं और भी बेहतर होगी।

Leave a Comment