बिजली बिल हाफ योजना छत्तीसगढ़ |आवेदन प्रक्रिया, पात्रता एवं जिलेवार लाभार्थी सूची देखें

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh :- छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के नागरिको की सहायता करने के लिए समय-समय पर विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के बिजली बिल माफ़ करने के लिए छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना का आरम्भ किया है इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब, जरूरतमंद एवं मध्यमवर्गीय परिवारों का 50% बिजली बिल माफ़ किया जाएगा। जिससे उपभोगता सरलतापूर्वक अपना बिजली बिल जमा कर सके। इस योजना के माध्यम से राज्य में अब तक 65 लाख परिवार को लाभ दिया जा चूका है राज्य का जो इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते है तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh से सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपको इस योजना का लाभ लेने में सहायता प्रदान करेगी।

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh

मिनीमाता महतारी जतन योजना

CG Half Bijli Bill Yojana 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा नागरिको के आधे बिजली बिल माफ करने के लिए 1 मार्च 2019 को हाफ बजली बिल माफ़ी योजना को शुरू किया है इस योजना के माध्यम से उपभोगता के 400 यूनिट बिजली बिल की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट दी जा रही है राज्य के नागरिको पहले एक यूनिट के हिसाब से 4.50 रुपए देने पड़ते थे लेकिन इस योजना के माध्यम से नागरिको सिर्फ 2.50 रुपए देने होते है छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के बीपीएल एवं घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं लाभ मुहैया कराने के लिए CG Half Bijli Bill Yojana को शुरू किया गया है जिससे नागरिक आसानी से अपने बिल का आधा भुगतान कर सकता है छत्तीसगढ़ के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनका बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ लेने के योग्य होंगे।

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh Short Details

योजना का नाम Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh
शुरू की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
संबंधित विभाग छत्तीसगढ़ बिजली विभाग
लाभार्थी राज्य के घरेलू उपभोक्ता
उद्देश्य बिजली बिल में 50% की छूट प्रदान करना
राज्य छत्तीसगढ़
साल 2024

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh का मुख्य उद्देश्य

हाफ बिजली बिल योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिको के बिजली बिल में  50% छूट प्रदान की जाएगी। है इस योजना के माध्यम से उपभोगता के 400 यूनिट बिजली बिल की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट दी जा रही है राज्य के नागरिको पहले एक यूनिट के हिसाब से 4.50 रुपए देने पड़ते थे लेकिन इस योजना के माध्यम से नागरिको सिर्फ 2.50 रुपए देने होते है इस योजना के माध्यम से राज्य में अब तक 65 लाख परिवार को लाभ दिया जा चूका है इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको के आर्थिक मजबूत बनेगे। जो उनके जीवन स्तर में सुधार उत्पन करेगी।

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh राज्य में 4 सालों से लागू है

इस योजना के माध्यम से उपभोगता के 400 यूनिट बिजली बिल की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट दी जा रही है मतलब के नागरिको पहले एक यूनिट के हिसाब से 4.50 रुपए देने पड़ते थे लेकिन Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh के माध्यम से नागरिको सिर्फ 2.50 रुपए देने होते है राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अब तक गरेलु उपभोग्ताओ को 3236.59 करोड़ रुपए की छूट दी जा चुकी है इस योजना के माध्यम से 4 सालों में उपभोक्ताओं की संख्या 25.23 लाख से बढ़कर अब 41.94 लाख हो गई है राज्य के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनका बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ लेने के योग्य होंगे।

हाफ बिजली बिल योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 मार्च 2019 को हाफ बजली बिल माफ़ी योजना को शुरू किया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब, जरूरतमंद एवं मध्यमवर्गीय परिवारों का 50% बिजली बिल माफ़ किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से उपभोगता के 400 यूनिट बिजली बिल की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट दी जा रही है।
  • राज्य के नागरिको पहले एक यूनिट के हिसाब से 4.50 रुपए देने पड़ते थे लेकिन इस योजना के माध्यम से नागरिको सिर्फ 2.50 रुपए देने होते है।
  • ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं को विशेष रुप से राहत मिल रही है जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है।
  • छत्तीसगढ़ के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनका बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ लेने के योग्य होंगे।
  • CG Half Bijli Bill Yojana के माध्यम से राज्य में अब तक 65 लाख परिवार को लाभ दिया जा चूका है।
  • राज्य के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनका बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ लेने के योग्य होंगे।

ग्रामीण आवास न्याय योजना छत्तीसगढ़

CG Half Bijli Bill Yojana के लिए पात्रता

  • लाभ्यर्थी छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होना ज़रूरी है।
  • केवल 400 यूनिट बिजली की खपत करने वाले लोगों को ही 50% की छूट दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के बीपीएल, मध्यम वर्गीय एवं गरीब नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

हाफ बिजली बिल योजना आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है उनकी जानकारी के लिए बतादे इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने की आवशकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि इसका लाभ नागरिक को स्पॉट बिलिंग मशीन के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। इस मशीन के अंतर्गत एक सॉफ्टवेयर को अपडेट किया है जिसमे 400 यूनिट बिजली होने पर वह मशीन अपने आप 50% की छूट देकर बिल निकालेगी। यदि आपका पहले कोई बकाया बिल है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही आएगा और यदि आपने बिजली के बिल का पूरा भुगतान कर दिया है तो आपके घर 50% की छूट के साथ वाला बिजली का बिल दिया जाएगा।

Leave a Comment