मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना | Charan Paduka Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म & स्टेटस

Charan Paduka Yojana MP:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास किये जाते है जिसके अंतर्गत विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जंगलो में तेंदू पत्ता इकट्ठा करने वाले पुरुष एवं महिलाओं के लिए चरण पादुका योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से तेंदू पत्ता बीनने वाली महिला एवं पुरुष को साड़ी, जूते पानी की कुप्पी जैसे सामान प्रदान किये जाएंगे। इसके अलावा उन्हें 200 रुपए छतरी खरीदने के लिए भी दिए जाएंगे। राज्य के जो इच्छुक पात्र नागरिक मध्य प्रदेश चरण पादुका योजना से सम्बन्धी जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Charan Paduka Yojana MP से सम्बन्धी जानकरी प्रदान करने जा रहे है जो आपके लिए लाभकारी साबित होने वाली है।

Charan Paduka Yojana MP 2023

Charan Paduka Yojana MP 2023

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के तेंदू पत्ता बीनने वाले आदिवासी नागरिको के लिए चरण पादुका योजना का आरम्भ किया है राज्य के कुछ आदिवासी क्षेत्र के नागरिक जंगलो में तेंदू पत्ता बिन कर उन्हें बेचकर अपना जीवन यापन करते है उन्हें इस योजना के माध्यम से साड़ी, जूते पानी की कुप्पी जैसे कई सामान उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही उन्हें 200 रुपए की धनराशि छतरी खरीदने जे लिए भी प्रदान की जाएगी। तेंदु पत्ता इक्कठा करने वाले आदिवासी नागरिको की आर्थिक स्तिथि कमज़ोर रहती है जिसकी वजह से वह बिना किसी सुरक्षा के नंगे पैर जंगलो में फिरते रहते है जिससे कई बार उन्हें चोट भी लग जाती है इस समस्या को समाप्त करने के लिए Charan Paduka Yojana MP ज़रूरी सामान मुहैया किये जाएंगे। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

एमपी चरण पादुका योजना का लाभ किन परिवारों को दिया जाएगा

जो पुरुष और महिला तेंदू पत्ता इखट्टा करते है फिर चाहे वह अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति हो इन सभी को चरण पादुका योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत महिलाओं को साड़ी, चप्पल, छाता खरीदने हेतु 200 रुपए और पुरुषो को पानी की कुप्पी और जूता प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त कर तेंदूपत्ता संग्राहक करने वाले नागरिको के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना लाभ जानिए

  • इस योजना के माध्यम से तेंदू पत्ता बीनने वाले नागरिको लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • चरण पादुका योजना के तहत महिला एवं पुरुष को छतरी खरीदने के लिए 200 रुपए अलग से दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को साड़ी, चप्पल, और पुरुषों को जूते, पानी की कुप्पी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक नागरिक चरण पादुका योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है उनकी जानकरी के लिए बतादे राज्य सरकार द्वारा फ़िलहाल आवेदन प्रक्रिया को जारी नहीं किया गया है जैसे ही राज्य सरकार आवेदन प्रक्रिया आरम्भ की जाती है तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे।

Leave a Comment