हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना 2024: Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के अंत्योदय परिवारों के बिजली बिल माफ किए जाएंगे। ताकि राज्य के गरीब परिवार भी बिजली जैसी आरामदायक सुविधा का लाभ उठा सके। राज्य के वह परिवार जिनकी प्रति वर्ष आय परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के मुताबिक एक लाख रुपये तक सत्यापित हो, भले ही उनका बिजली कनेक्शन चालू हो या कटा हुआ हो वह इस योजना का लाभ उठा सकते है

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा। हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना 2024 मैं आवेदन करने से जुड़ी पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिल जाएगी। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana 2024

हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के अंत्योदय गरीब परिवारों के लिए बिजली बिल माफी योजना को शुरू किया है। Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana के अंतर्गत लाभार्थी को केवल 12 महीने की मूल राशि का ही भुगतान करना होगा जो की अधिकतम 3600 रुपए रखी गई है।  इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार लाभ ले उठा सकते है , जिनकी पीपीपी डाटा के मुताबिक, हर साल की सत्यापित आय 1 लाख रुपए तक है।  

इसका लाभ लेने के लिए अंत्योदय परिवारों के पास 3 चीज होना चाहिए, जिसमें परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। उपभोक्ता के चालू खाता पर सालाना बिजली यूनिट 1800 या उससे कम आना चाहिए। लाभ लेने वाला उम्मीदवार अंत्योदय गरीब परिवार का होना चाहिए। इस योजना के तहत उपभोक्ता का बिजली बिल 1 लाख या 2 लाख का ही क्यों न हो,  उसे केवल 3600 रुपए की ही अदायगी करनी होगी। उपभोक्ता का अगर पुराना कनेक्शन काट दिया जा चुका है तो उसे योजना का लाभ लेने के बाद चालू किया जा सकता है।

हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामHaryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana
आरम्भ की गईहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के अंत्योदय परिवार
उद्देश्यबिजली बिलों की भरपाई में राहत देना
राज्यहरियाण
वर्ष2024
आवेदनऑफलाइन

हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के  बिजली के बिल से राहत देना है। क्योंकि अंत्योदय परिवारों को अपना बिजली का बिल जमा करने में काफी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कभी-कभी तो कोई परिवार बिजली का बिल जमा नहीं कर पता है जिसके कारण उनकी बिजली कट जाती है। परंतु अब हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना के जरिए उन्हें बिजली के बिल से काफी राहत मिलेगी। जिससे वह भी बिजली का लाभ उठा सकेंगे और अच्छे से जीवन बिता सकेंगे।

Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana से जुड़ी मुख्य बातें

  • अंत्योदय परिवार की पिछले 12 महीने की बिजली खपत औसन 150 यूनिट तक हो।
  • इस योजना का लाभ वो भी उठा सकते हैं. जिन्होंने दो या दो से अधिक बिजली बिल जमा ना किया हो।
  • उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के तहत कंज्यूमर को केवल पिछले 12 महीने की बिजली का बिल का भुगतान करना पड़ेगा, जो कि 3600 रुपये से ज्यादा नहीं होगा। उपभोक्ता को ये राशि 6 किस्तों में जमा करवाने की छूट दी गई है।
  • यदि बिजली कनेक्शन कट गया है और मीटर नहीं है या फिर मीटर कटे हुए 6 महीने से कम समय हुआ है, तो ऐसे में एक किस्त भर के, या पूरी राशि भर के उपभोक्ता मीटर लगा सकता है।
  • यदि बिजली के मीटर को कटे हुए 6 महीने से अधिक का समय हो गया है, तो ऐसे में कंज्यूमर को नए बिजली कनेक्शन के लिए अवेदन करना होगा।
  • इस योजना का लाभ वो अंत्योदय परिवार भी उठा सकते है। जिनके ऊपर बिजली चोरी के मामले हैं।
  • इसके अलावा जिस कंज्यूमर का विवादित बिजली बिल हो, जैसे यूनिट से ज्यादा बिल आना या कंज्यूमर का किसी भी तरह से बिजली विभाग के साथ कोई विवाद हो। इस स्थिति में अंत्योदय परिवार विवादित राशि का एक चौथाई या फिर जुर्माना राशि का 50% या 3600 रुपये इनमें से जो कम हो, वो राशि जमा करवाकर। इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • हरियाणा में यह योजना तब तक वैध रहेगी जब तक विभाग इसे वापस नहीं ले लेता।

हरियाणा बिजली बिल माफी योजना पात्रता

  • आवेदक हरियाणा के मूल निवासी होना चाहिए
  • परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के मुताबिक परिवार की प्रति वर्ष आय एक लाख रुपये तक सत्यापित हो
  • सभी अंत्योदय परिवार इस योजना में आवेदन करने के पात्र है
  • अंत्योदय परिवार की पिछले 12 महीने की बिजली खपत औसत मासिक150 यूनिट तक हो
  • उपभोक्ता दो या इससे ज्यादा बिलों का डिफाल्टर हो

ज़रूरी  दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बकाया बिजली बिल
  • फैमिली आईडी
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा अंत्योदय परिवार बिजली बिल माफी योजना आवेदन प्रक्रिया

जो भी इच्छुक आवेदक इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय में जाना होगा और वहां पर जाकर Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana Form लेना होगा। फिर आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से दर्ज करना होगा फिर मांगे गए सभी दस्तावेजों को फार्म से अटैच करना होगा। इसके बाद इस फॉर्म को बिजली विभाग कार्यालय में ही जमा कर देना होगा। जिसके बाद अधिकारी द्वारा आपका फॉर्म की जांच की जाएगी। यदि आप इस योजना के पात्र पाए जाते हैं तो आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

Leave a Comment