Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana Status- यहां चेक करें

Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana Status: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के SC/ST से संबंध रखने वाले 10वीं एवं 12वीं कक्षा वाले छात्रों के लिए मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए पात्र छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने पर 15000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana Status

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को आवेदन करना होता है जिसके बाद उन्हें अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना होता है। कि उनका आवेदन स्वीकृत हो गया है या नहीं और योजना के तहत भेजी जाने वाली प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में भेजी गई है या नहीं। तो आईए जानते हैं छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना स्टेटस चेक कैसे करें।

Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana Status

देश भर में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं। एक ऐसे ही प्रयास छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किए गए हैं । यह प्रयास मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ है। सरकार द्वारा इस योजना के जरिए छात्रों को 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने पर ₹15000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। हर साल सरकार Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana के अंतर्गत 1000 छात्रों का चयन किया जाएगा। इन 1000 छात्रों में से 300 छात्र अनुसूचित जाति से और 700 छात्र अनुसूचित जनजाति से लिए जाते हैं।

मुख्य तथ्य- CG Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana

नामछत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना स्टेटस
उदेश्यप्रोत्साहन राशि प्रदान करना
लाभार्थी10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र
प्रोत्सहन राशि15,000 हजार रूपये
ऑफिसियल वेबसाइटClick here

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना स्टेटस के लाभ

  • छत्तीसगढ़ राज्य के अनुसूचित जाती अनुसूचित जनजाति समुदाय के छात्र छात्रो को Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana Status तहत उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहन राशि दी जाती है |
  • इसके जरिए प्रोत्साहन राशि प्राप्त करके राज्य के SC/ST से संबंध रखने वाले छात्र आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनते हैं।
  • राज्य के दसवीं और बारहवीं कक्षा में छात्र को 60% से अधिक अंक लाने पर मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन स्टेटस का लाभ दिया जाता है।
  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना स्टेटस के जरिए छात्रो को 15000 हजार रूपये की आर्धिक सहायता राज्य सरकार द्वारा दी जाती है।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना स्टेटस कैसे चेक करें

वह छात्र जिन्होंने मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना में अपना आवेदन किया था और अब इस योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं। वे हमारे द्वारा नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करो।

  • सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाना है।
  • पोर्टल के होम पेज पर ही आपको मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल कर आ जाएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को दर्ज करके सबमिट कर देना है।
  • अब आपके सामने Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana Status खुलकर आ जाएगा।

Leave a Comment