Rajasthan Free Tablet Yojana List 2024 जारी हुई, यहाँ देखें लिस्ट में अपना नाम

राजस्थान सरकार सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्रों को टैबलेट देने जा रही है। जिसके लिए Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 List को भी जारी कर दिया गया है। ‌इस लिस्ट के जरिए सत्र 2021-22 व 2022-23 के विद्यार्थियों को टैबलेट दिया जाएंगे। शिक्षा विभाग द्वारा दोनों सत्र के 55 हजार 727 चयनित विद्यार्थियों की सूची सभी जिलों के शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को भेज दी गई है। जिन विद्यार्थियों का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें ही राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के तहत टैबलेट मिलेगा।

Rajasthan Free Tablet Yojana List

जो भी विद्यार्थी राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 मैं अपना नाम चेक करना चाहते हैं। परंतु उन्हें लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम है। तो उन्हें बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने अपने इस आर्टिकल में नीचे Free Tablet Yojana List Rajasthan 2024 में नाम चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बहुत ही आसान शब्दों में बताया है। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक जरूर पढ़िए।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा Free Tablet Yojana Rajasthan को शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में टैबलेट दिए जाएंगे।  ताकि छात्र घर रहकर ही डिजिटल दुनिया से जुड़ सके और अपने कौशल को सुधार सके।  इस साल राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के जरिए 8वीं 10वीं और 12वीं के‌ 55 हजार 800  छात्रों को फ्री में टेबलेट वितरित किए जाएंगे। राज्य में टेबलेट वितरण की पूरी तैयारी हो चुकी है।

मुख्य तथ्य राजस्थान फ्री टैबलेट योजना

योजना का नामराजस्थान फ्री टैबलेट योजना
उद्देश्यछात्रों को निशुल्क टैबलेट प्रदान कराना
कक्षा8वीं, 10वीं, 12वीं 
कुल कितने अभ्यार्थियों को टैबलेट मिलेगा55 हजार 800  टॉपर स्टूडेंट
लिस्ट देखने की ऑफिसियल वेबसाइटhttps://jansoochna.rajasthan.gov.in/

Free Tablet Yojana Rajasthan 2024 List के तहत टेबलेट कब मिलेंगे

हम आपको बता दें कि सरकार ने 2019 के बाद से टेबलेट नही दिए है और उसमे कटौती कर दी है अब सरकार ने सत्र 2021- 22 व 2022-23 के 8वीं 10वीं और 12वीं के 55733 टॉपर्स को ही टैबलेट देने का फैसला किया है। अगर आपने भी इन सत्र में टॉपर रहे हे तो आपका नाम इस लिस्ट में शामिल किया जायेगा और आपको जल्द से जल्द लैपटॉप दिए जाएंगे।

सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं को ‌ राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आपका नाम शाला दर्पण पोर्टल से आपके मेरिट के आधार पर ले लिया जायेगा और आपको फ्री टेबलेट स्कीम का लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट प्रदान करना है । क्योंकि आज का युग डिजिटल युग है इस युग में सभी कार्य ऑनलाइन होने शुरू हो गए हैं । ऐसे ही शिक्षा भी ऑनलाइन हो गई । है जिसके लिए डिजिटल उपकरण की जरूरत पड़ती है । इस बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने  राजस्थान फ्री टैबलेट योजना को शुरू करने का निर्णय लिया । अब इस योजना के जरिए राज्य के आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र टैबलेट प्राप्त कर सकेंगे । राज्य के जिन विद्यार्थियों का नाम राजस्थान फ्री टैबलेट योजना लिस्ट में होगा उन्हें ही इस योजना के तहत फ्री में टैबलेट  मिलेंगे ।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना लिस्ट 2024 ऑनलाइन चेक

जो भी इच्छुक विद्यार्थी राजस्थान फ्री टैबलेट योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी Rajasthan Free Tablet Yojana List को देख सकते हो इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल राजस्थान पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • यहां आपको लाभार्थी खोजे के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा, इसमे आपको योजनाओं के लाभार्थी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने सभी योजनाओं की सूचीं खुलकर आ जाएगी, इसमे आपको राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपना जन आधार नम्बर या मोबाइल नम्बर दर्ज करना है।
  • फिर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने राजस्थान फ्री टैबलेट योजना लिस्ट खुलकर आ जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते है।

(जिलेवार सूची) फ्री टैबलेट योजना राजस्थान

जिलों का नामपीडीएफ सूची
अजमेरयहाँ क्लिक करे
अलवरयहाँ क्लिक करे
बांसवाड़ायहाँ क्लिक करे
बरनयहाँ क्लिक करे
बारमेरयहाँ क्लिक करे
भरतपुरयहाँ क्लिक करे
बीकानेरयहाँ क्लिक करे
भीलवाड़ायहाँ क्लिक करे
बूंदीयहाँ क्लिक करे
चित्तौरगढ़यहाँ क्लिक करे
चूरूयहाँ क्लिक करे
दौसायहाँ क्लिक करे
धौलपुरयहाँ क्लिक करे
डूंगरपुरयहाँ क्लिक करे
हनुमानगढ़यहाँ क्लिक करे
जयपुरयहाँ क्लिक करे
जैसलमेरयहाँ क्लिक करे
जालोरयहाँ क्लिक करे
झालावाड़यहाँ क्लिक करे
झुंझुनूयहाँ क्लिक करे
जोधपुरयहाँ क्लिक करे
करोलीयहाँ क्लिक करे
कोटायहाँ क्लिक करे
नागौरयहाँ क्लिक करे
पालीयहाँ क्लिक करे
प्रतापगढ़यहाँ क्लिक करे
राजसमंदयहाँ क्लिक करे
राजसमंदयहाँ क्लिक करे
सीकरयहाँ क्लिक करे
सिरोहीयहाँ क्लिक करे
श्री, गंगानगरयहाँ क्लिक करे
टोंकयहाँ क्लिक करे
उदयपुरयहाँ क्लिक करे

Leave a Comment