HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना: CM 1 Bigha Yojana ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन | HP CM 1 Bigha Yojana Online Registration | मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी के द्वारा 21 मई 2020 महिलाओ को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत की गयी है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी के द्वारा केंद्र सरकार की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNHGS) से जोड़कर HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से प्रदेश में महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकेंगे। यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लाभ, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता मानदंड तथा आवश्यक दस्तावेजों के सम्बन्ध में सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

हिमाचल प्रदेश की मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सरकार राज्य में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संकल्पित है। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री HP CM 1 Bigha Yojana की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की 1 .5 लाख ग्रामीण महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। केंद्र सरकार की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से जोड़कर मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम किया जायेगा। इस योजना के तहत वह महिलाएं जिनके पास एक बीघा तक कृषि भूमि है वह सब्जियों और फलों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार कर आय में वृद्धि कर सकती हैं। इस प्रकार ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अपने घर के बैकयार्ड किचन गार्डन में सब्जियों और फलों की खेती करके अतिरिक्त आय जुटा सकती हैं। इस योजना के माध्यम से कोरोना वायरस (COVID 19) वेशवुक महामारी एक संक्रमण के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओ को स्वयं रोजगार के लिए प्रोतसाजित किया जायेगा। इसके साथ ही सभी स्वयं सहायता समूह जो जॉब कार्ड धारक हैं, वह 1 लाख रूपये तक की मदद भी प्राप्त कर सकती हैं।

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

Overview of HP CM 1 Bigha Yojana

योजना का नामHP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा
आरम्भ की तिथि21 मई 2020
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट———————-

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का उद्देश्य

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की हुई है। इसके तहत शहरी तथा ग्रामीण इलाको में नागरिको को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी को देखते हुए हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना 2021 की शुरुआत क है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने तथा अतिरिक्त आय के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। वह सभी महिलाएं जिनके पास अपने घर के पीछे भूमि है वह इस योजना के माध्यम से इस भूमि पर सब्जियों और फलों की खेती करके अतिरिक्त आय अर्जित कर सकती है। वह सभी महिलाएं जो जॉब कार्ड धारक हैं वह इस योजना में सहायता भी प्राप्त कर सकती हैं।

Benefits of HP CM 1 Bigha Yojana

  • कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में हिमाचल प्रदेश सरकार की इस योजना के द्वारा  ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को रोजगार के आवड़सार प्राप्त हो सकेंगे।
  • प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम से 1 .5 लाख ग्रामीण महिलाओ को लाभान्वित किये जाने की सम्भावना लगायी जा रही है।
  • प्रत्येक महिला लाभार्थी को MGNREGA योजना (MGNREGS) के तहत 1 लाख रुपये का वार्षिक नकद प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है |
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत महिलाओ को 198 रुपये प्रति दिन मजदूरी प्रदान की जाएगी।
  • सभी महिलाओ का वेतन 15 दिनों के बाद उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओ को इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा, स्तरीय पहाड़ी भूमि, पानी को चैनलाइज करने, एक वर्मी-कम्पोस्ट पिट स्थापित करने और पौधे और बीज खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना को  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से जोड़कर शुरू किया गया है।

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

हिमाचल प्रदेश की स्थायी निवासी ग्रामीण क्षेत्र की वह महिलाएं जो इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहती है, वह HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती हैं। HM के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा हाल ही में इस योजना की शुरुआत की गयी है। इस समय मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत आवेदन के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गयी है। अभी यह योजना अपने प्रारंभिक चरण में है, इस समय इस योजना में आवेदन के लिए किसी भी प्रकार के पोर्टल की घोषणा नहीं की गयी है। इस योजना के आवेदन की प्रकिया के शुरू होने पर हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन {1100}, HP Seva Sankalp Helpline | शिकायत दर्ज करें

हम उम्मीद करते हैं की आपको HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment