मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2020 | आय, जाति, निवास, जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन पंजीकरण

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के निवासियों को घर बैठे योजनाओं व सेवाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से द्वार प्रदाय योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के निवासी पांच प्रकार की सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना को पिछले साल अगस्त के महीने में शुरू की गयी “आपकी सरकार आपके द्वार” के अंतर्गत शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा शुरू की गई द्वार प्रदाय योजना को नागरिको तक घर बैठे सुविधाओं तथा सेवाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह योजना नागरिको को घर बैठे विभिन्न योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिलाने के साथ-साथ उन्हें योजनाओ तक पहुंच आसान बनाने और उन्हें प्राप्त करने में आने वाली परेशानियों को कम करने का भी कार्य करेगी।

द्वार प्रदाय योजना को मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा इंदौर में पायलेट प्रोजेक्ट के तोर पर शुरू किया गया है। यह योजना सार्वजनिक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम के तहत शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार आय, जाति, निवास, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्रों के अवेदन घर बैठे स्वीकार करेगी। जब कोई नागरिक सेवा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करेगा तो वह होम डिलीवरी के विकल्प का चुना कर सकता है।

इस सुविधा का चुनाव करने पर सम्बंधित सेवा प्रदाता को वह सुविधा आवेदक को 24 घंटो के अंदर अनिवार्य रूप से उपलब्ध करानी होगी। इंदौर में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई इस योजना में एक ऐप के माध्यम से भी सेवाओं का लाभ लिया जा सकेगा। यहाँ इस लेख में हम आपको इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सेवाओं व पंजीकरण की जानकारी प्रदान करेंगे।

आपकी सरकार आपके द्वार योजना में उपलब्ध सेवाओं का विवरण

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत लोगो तक बेहतर तरीके से योजनाओ का लाभ पहुंचाने के लिए द्वार प्रदाय योजना के तहत लोक सेवा केन्द्रो की संख्या 326 से बढ़ाकर 426 कर दी गई है। अभी आप केवल इंदौर में रहते हुए होम डिलीवरी के रूप में द्वार प्रदाय योजना का लाभ ले सकेंगे।

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • खसरा-खतौनी की नकल

उपरोक्त सभी सेवाओं तक लोगों की लोक केन्द्रों तथा “इंदौर 311 ऐप” के माध्यम से पहुंच को आसान बनाया गया है।

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना ऑनलाइन पंजीकरण

यदि आप द्वार प्रदाय योजना के तहत घर बैठे एक निश्चित समय में योजनाओ व सेवाओं का लाभ लेना चाहते है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जानकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको उपरोक्त सेवाओं में से किसी के भी आवेदन के समय “होम डिलीवरी” विकल्प का चयन करना होगा।

द्वार प्रदाय योजना

इसके साथ ही आप मुख्यमंत्री द्वारा इंदौर में लांच किये गए मोबाइल ऐप माध्यम से भी सेवाओं का त्वरित लाभ प्राप्त कर सकते है। इस ऐप का नाम  ‘इंदौर 311 एप” रखा गया है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद लोग जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।

द्वार प्रदाय योजना की विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत के बाद स्थानीय लोगो को योजनाओ और सेवाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • इंदौर इस समय पुरे प्रदेश में स्वछता के मामले में शीर्ष पर है, इसी को ध्यान में रखते हुए यहाँ से द्वार प्रदाय योजना को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है।
  • द्वार प्रदाय योजना का लाभ लेने के लिए लोगो को 50 रूपये सेवा शुल्क के रूप में देना अनिवार्य होगा।
  • अब मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासियों को इन सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा इंदौर नगर निगम में इस योजना की शुरुआत के साथ ‘इंदौर 311 ऐप” भी लांच किया है।
  • इस योजना की सहायता से स्थानीय निवासी घर बैठे 5 प्रकार के प्रमाण पत्र होम डिलीवरी के रूप में 24 घंटो के भीतर प्राप्त कर सकेंगे।

हम उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप हम कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। हम आपके प्रश्नो का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े – मध्य प्रदेश पंचायत/सरपंच चुनाव पात्रता,योग्यता पूरी जानकारी

इसी प्रकार केंद्र तथा मध्य प्रदेश राज्य सरकार से जुडी अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। ऐसी ही अन्य कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है?

इंदौर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गयी इस योजना में स्थानीय निवासी लोक सेवा केंद्र तथा ऐप के द्वारा सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

इस योजना का लाभ कहाँ से प्राप्त किया जा सकता है?

अभी यह योजना केवल इंदौर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गई है। आप इंदौर नगर निगम में इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री द्वार प्रदाय योजना की प्रमुख विशेषताएं क्या है?

इसके द्वारा जल्द ही प्रदेश के सभी लोग ऑनलाइन घर बातेह एक निश्चित समय-सीमा में सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

Updated: January 29, 2020 — 3:05 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *