हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार राज्य परिवहन मंत्रालय के सहयोग से निर्माण श्रमिकों को अपने घर तथा कार्य स्थल  के स्थान के बीच मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। यह योजना कम आय वाले निर्माण श्रमिकों के ऊपर पड़ने वाले यात्रा शुल्क को माफ़ करके उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए की गई है।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के तहत उन सभी श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जायेगा जिनकी मजदूरी की रकम केवल उनके भरण-पोषण के लिए ही पर्याप्त है। इस योजना की शुरुआत से अब वह सभी श्रमिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा योजना का लाभ ले सकेंगे जिसके बाद उन्हें अपने जेब से बस यात्रा के लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा। इस योजना की शुरुआत गुरुग्राम में निर्माण कार्य कल्याण बोर्ड की 19 वीं बैठक में उपमुख्यमंत्री द्वारा की गई थी।

इस बैठक में बोर्ड के सदस्य  सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओम प्रकाश यादव, श्रम और रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक, श्रम विभाग के प्रमुख सचिव श्री विनीत गर्ग और श्रम आयुक्त श्री विजय सिंह दहिया आदि उपस्थित थे। इस मोके पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस योजना पर आने वाले श्रमिकों का यात्रा शुल्क राज्य सरकार द्वारा चुकाया जायेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना क्या है?, इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?, हरियाणा निर्माण कार्य कल्याण बोर्ड की 19 वीं बैठक में लिए गए फैसले क्या है? आदि सवालों के जवाब आपको इस लेख में देने के प्रयास किया जायेगा। इसके साथ ही योजना में आवेदन के लिए श्रमिकों की पात्रता मानदंड तथा अवसाहयक दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

हरियाणा निर्माण कार्य कल्याण बोर्ड की 19 वीं बैठक के फैसले

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने निर्माण कार्य कल्याण बोर्ड की 19 वीं बैठक में निर्माण श्रमिकों के लिए अनेक फैसले लिए है जिनमे निर्माण श्रमिकों की पेंशन बढ़ाना तथा योजनाओ तक पहुंच आसान बनाना शामिल है। हरियाणा राज्य सरकार के अंतर्गत डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला द्वारा निर्माण श्रमिकों के कल्याण के कल्याण को लिए गए निर्णयों का विवरण इस प्रकार है: –

  • निर्माण श्रमिकों की पेंशन राशि बढ़ाना तथा उनकी राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओ तक पहुंच आसान बनाना।
  • महिला श्रमिको को स्वछता अभियान के तहत सेनेटरी नैपकिन का वितरण तथा उनकी बेटियों की शादी के लिए दो किस्तों में 1,01,000 रु की राशि प्रदान करना।
  • निर्माण श्रमिकों की विधवाओं को मिलने वाली पेंशन में 750रू की बढ़ोतरी जिससे उन्हें मिलने वाली पेंशन राशि  2,000 रू से बढ़कर 2,750 रूपये हो जाएगी।
  • हर मजदूर तक सस्ता भोज उपलब्ध कराने के लिए अंत्योदय अहार योजना के तहत गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल वैन का प्रयोग किया जायेगा। यहाँ से श्रमिक सस्ती दर पर भोज प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आप एक श्रमिक है तो आप अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पात्रता मानदंडों तथा आवश्यक दस्तावेजों का विवरण इस प्रकार है: –

पात्रता मानदंड

इस योजना के तहत मुफ्त यात्रा करने के लिए योजना का लाभ लेने हेतु आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। इसके साथ ही हम यहाँ आपको उन आवेदकों के बारे में बताएँगे जो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

  • इस योजना में केवल हरियाणा के स्थाई श्रमिक ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • केवल कम मजदूरी प्राप्त करने वाली निर्माण श्रमिक ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इसके साथ ही बोर्ड द्वारा पंजीकृत वह सभी श्रमिक जो ठेकेदारों के साथ काम करते है वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • केवल वही श्रमिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं जो यह प्रमाणित कर सके की वह कम से कम 90 दिनों से निर्माण श्रमिक के रूप में कार्य कर रहे है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • श्रमिक सत्यापन पत्र

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना, ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के आवेदन से सम्बंधित सटीक जानकारी प्रदान नहीं की गई है। यहा हम आपको योजना के आवेदन के सम्बन्ध में सामान्य जानकारी प्रदान कर रहे है। हरियाणा परिवहन मंत्रालय द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के आवेदन के सम्बन्ध में अपडेट मिलने पर हम उसे वेबसाइट में अपडेट कर देंगे।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको परिवहन मंत्रालय, हरियाणा आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना

दूसरा चरण: – यहाँ आपको “Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana” आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा

तीसरा चरण: – अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। यहाँ आपको सभी पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होंगी

चौथा चरण: – इसके बाद आप फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर “सबमिट” पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा। बताते चले की यह एक सामान्य आवेदन प्रक्रिया है, जरूरी अपडेट मिलने पर समस्त जानकारी को अपडेट कर दिया जायेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना की विशेषताएं

  • इस योजना के आरम्भ होने से पंजीकृत श्रमिक निशुल्क कार्य स्थल से घर तक मुफ्त बस यात्रा कर सकेंगे।
  • सभी आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक आवेदन कर मुफ्त यात्रा कर सकेंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधर होगा।
  • इसके साथ ही 19 वि बैठक में फेसलो से सभी पेंशन श्रमिकों को अधिक पेंशन लाभ प्राप्त हो सकेगा।

यह भी पढ़े – किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन आवेदन करें

इसी प्रकार केंद्र तथा हरियाणा राज्य सरकार से जुडी अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। ऐसी ही अन्य कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

अटल बिहारी श्रमिक आवागमन योजना क्या है?

यह योजना मुख्य रूप से श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है जिसके तहत श्रमिकों को कार्य स्थल से घर के बीच मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

कौन श्रमिक इस योजना में आवेदन कर सकते है?

परिवहन मंत्रालय द्वारा इस योजना के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किये है। इसकी जानकारी लेख में दी गई है अतः इस लेख को पूरा पढ़े।

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना पंजीकरण कैसे करे?

आप दिए गए चरणों के प्रयोग से आसानी से अपना पंजीकरण करा सकते है। हम आपको पंजीकरण सम्बन्धी अपडेटेड जानकारी जल्द ही उपलब्ध कराएँगे।

Updated: January 21, 2020 — 2:49 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *