[सूची] आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2020 | Ayushman Bharat Hospital List

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन, Ayushman Bharat Jan Arogya Hospital List 2020, आयुष्मान भारत अस्पताल सूची ऑनलाइन देखने के चरणों की जानकारी इस लेख में साझा की जाएगी। आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट को सम्बंधित विभाग के द्वारा लाभार्थियों को लाभ पहचान के लये जारी कर दिया गया है। हम आपको बताएँगे की आप कैसे जिलानुसार Ayushman Bharat Yojana Hospital List की जाँच कर सकते है।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

वह सभी लाभार्थी जो केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत  5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त करना चाहते है वह आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट में नाम देखकर सरकार द्वारा चिन्हित किये गए हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। बताते चले की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी सरकार के पिछले कार्यकाल में 23 सितम्बर 2018 को आयुष्मान भारत योजना [Ayushman Bharat Yojana] की शुरुआत की गई थी।

Ayushman Bharat Hospital List 2020

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट के जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार था। अब वह सभी लोग नीचे दिए गए चरणों के द्वारा Ayushman Bharat Yojana List 2020 की जांच कर सकते हैं। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ आवश्यक शर्तो को पूरा करने वाले प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है।

वह सभी लोग जिनके पास अपने स्वयं के गोल्डन कार्ड हैं वह  रजिस्टर्ड हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा विभागीय अधिकरियों के द्वारा शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड वितरित कराये गए हैं। आप इन कार्ड्स की मदद से आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट में आने वाले रजिस्टर्ड हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना संक्षिप्त विवरण

योजना का नामप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
आरम्भ की गईसितम्बर 2018
योजना के लाभ5 लाख तक का मुफ्त हेल्थ कवर
उद्देश्यगरीब लोगो को मुफ्त उपचार उपलब्ध कराना
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर गरीब लोग
योजना की श्रेणीCentral Govt Scheme
आधिकारिक वेबसाइटhospitals.pmjay.gov.in/

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2020

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा  25  सितम्बर 2018 को गरीब परिवारों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पंहुचा बनाने के लिए पीएम जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गयी थी। इस योजना के तहत पात्र/चुने गए लाभार्थियों को रजिस्टर्ड  अस्पताल में  5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा जिसके माध्यम से देश के लोग सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य स्कीम के अंतर्गत 10 करोड़ से भी ज्यादा गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए शामिल किया जायेगा। बताते चले की आयुष्मान भारत योजना को ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता है। पीएम आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 1350 से अधिक उपचार सेवाओं को  शामिल किया गया है जिसमे कीमोथेरेपी ,मस्तिष्क सर्जरी ,जीवनरक्षक , आदि इलाज शामिल है।

पीएम आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल सूची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने हेतु सम्बंधित विभाग के द्वारा आवश्यक शर्तो को पूरा करने वाले प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। इसकी जानकारी के लिए आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल को जारी किया गया है जिसके माध्यम से गरीब परिवार मुफ्त में उचित उपचार की व्यवस्था प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को उचित एवं सुलभ उपचार की व्यवस्था उपलब्ध कराना है। अगर आप भी अपने जिले के अनुसार Ayushman Bharat Yojana Hospital List की जाँच करना चाहते हैं तब आपको आसानी से घर बैठे ऑनलाइन मोड में आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल संशोधित सूची में शामिल किये गए हॉस्पिटल की जांच कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2020 की जांच के लाभ

  • पीएम जन आरोग्य कार्ड के माध्यम से सभी लाभार्थी चिन्हित हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज/उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
  • पीएम हेल्थ इंशोरेंस योजना के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के 8 .03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रो के 2 .33 करोड़ परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जा चूका है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य समाज के गरीब वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।
  • यह योजना निश्चोट रूप से स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ को दूर कटरके मृत्यु दर में कमी लाने का कार्य करेगी।
  • सभी लाभरहि केवल उन ही अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकेंगे जिन्हे सम्बंधित विभाग के द्वारा चिन्हित किया गया है।
  • PMJAY  के तहत जन सेवा केंद्र में आयुष्मान मित्र के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है आप इस गोल्डन कार्ड के द्वारा किसी भी सरकारी अथवा निजी स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे?

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा अपन ग्राम/शहर के अनुसार आयुष्मान भारत हॉस्पिटल संशोधित सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाडी आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
Ayushman Bharat Yojana Hospital List
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दिए गए स्थान में tate, District, Hospital Type, Speciality, Hospitals Name आदि का चयन कर लेना है।
  • सभी जानकारियों का चयन किये जाने के बाद आपको चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को भरकर “Search” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा सर्च के बटन पर क्लिक किये जाने के बाद आपको स्क्रीन पर हॉस्पिटल के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस लिस्ट में आपको अस्पताल के ई-मेल, फोन नंबर व उस हॉस्पिटल में आपको कौन कौन सी सुविधाएँ दी जाएँगी यह सभी जानकारी का विवरण दिया जायेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स –

Ayushman Bharat Yojana Hospital list in AgraClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in KanpurClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in DelhiClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in VaransiClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in UPClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in BareillyClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in JhansiClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in MeerutClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in SaharanpurClick Here
Ayushman Bharat Yojana Hospital list in MuzaffarnagarClick Here

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020: क्या है सच्चाई, आवेदन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

2 thoughts on “[सूची] आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2020 | Ayushman Bharat Hospital List”

  1. मकान नंबर 757 सेन बिहार गली नंबर 9 गाजियाबाद उत्तर प्रदेश

    Reply

Leave a Comment