Madhya Pradesh Balram Talab Yojana 2022 बलराम तालाब योजना रजिस्ट्रेशन

MP Balram Talab Yojana Online Apply 2022 | मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | MP खेत तालाब योजना आवेदन फार्म, लाभ, पात्रता | केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किसानो के लिए समय समय पर नई योजनाओ का संचालन किया जाता है जिससे किसानो की परेशानी का समाधान किया सके साथ ही आय में वृद्धि उत्पन्त हो। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के किसानो के लिए एक योजना को शुरू किया गया है जिसे हम एमपी बलराम तालाब योजना के नाम से जानते है इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानो को अपने खेत के एक हिस्से में तालाब एवं नहर बनवाने के लिए अनुदान प्रदान करेगी। दोस्तों आज हम आप सभी को Madhya Pradesh Balram Talab Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

एमपी राशन कार्ड लिस्ट

MP Balram Talab Yojana 2022

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानो के लिए एमपी बलराम तालाब योजना को शुरू किया गया था फसलों की सिंचाई करते समय आने वाली समस्या का समाधान करने के लिए किसानो के हित में इस योजना की शुरुआत की गयी थी राज्य सरकार द्वारा किसानो के खेत में तालाब या नहर बनवाने के लिए अनुदान प्रदान किया जाता है साथ ही सिंचाई यंत्र भी मुहैया करवाए जाते है MP Balram Talab Yojana 2022 का क्रियान्वित राज्य के कृषि विभाग द्वारा किया जाता है जिससे जिले एवं ब्लॉक स्तर पर ज़्यादा से ज़्यादा किसानो को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य तय किया गया है राज्य सरकार की यह योजना किसानो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी जिससे किसानो की सिंचाई की समस्या समाप्त हो सकेगी।

  • मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना के माध्यम से आर्थिक कमज़ोर श्रेणी के किसानो तालाब/नहर बनवाने के लिए 75% तक अनुदान उपलब्ध करवाया जाता है जो लगभग 100,000 तक होता है यदि निर्माण में 1 लाख से अधिक का खरच आता है तो वह किसान स्व उठाएगा।
  • इस योजना की मदद से सामान्य वर्ग के किसानों को तालाब/नहर बनवाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से 40% तक का अनुदान प्रदान किया जाता है जो लगभग 80,000 तक होता है यदि निर्माण में 80 हज़ार से अधिक खरच आता है तो वह किसान स्व उठाएगा।

Madhya Pradesh Balram Talab Yojana Highlights

योजना का नामएमपी बलराम तालाब योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान
उद्देश्यतालाब निर्माण करवाकर सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करना
योजना का प्रकारराज्य स्तरीय योजना
साल2022
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

Balram Talab Yojana 2022 New Update

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बलराम तालाब योजना को सत्र 2022-23 में अनुदान दर के हिसाब से पुराने प्रावधान के तहत ही लागु किया है राज्य के वह किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे जिनके खेतो में स्प्रिंकलर या ड्रिप सिंचाई उपकरण लगे है राज्य सरकार द्वारा MP Balram Talab Yojana 2022 प्रदेश के जिले में रहने वाले सभी किसानो के लिए सभी वर्ग के किसानो के लिए शुरू किया गया है जो जिले वार के हिसाब से लक्ष्य तय किया गया है इस योजना का लाभ किसानो को पहले आओ पहले पाओ के हिसाब से चयन किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य क्या है

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बलराम तालाब योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कम बारिश होने के वजह से सिंचाई करते समय जो समस्या होती है उस समस्या का समाधान करना है इस यजना के माध्यम से किसानो को उनके खेत के एक हिस्से में तालाब/नहर बनाने के लिए अनुदान प्रदान किया जाता है निर्माण किए गए तालाब में बारिश का पानी जमा होने के वजह से उस पानी को कम बारिश होने के वजह से सूखा पड़ने के समय सिंचाई के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। जिससे किसानो को पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। पानी अधिक मात्रा में मिलने की वजह से खेती की पैदावार अच्छी होगी साथ ही किसानो की आये में बढ़ोतरी होगी। MP Balram Talab Yojana 2022 एक तरफ राज्य में जल संरक्षण को बढ़ावा देती है और दूसरी तरफ किसानों के सिंचाई के रकबे को बढ़ाती है।

Balram Talab Yojana Benefits

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बलराम तालाब योजना को राज्य के किसानो के लिए शुरू किया गया है
  • इस योजना के माध्यम से किसानो के खेत के एक हिस्से में तालाब/नहर  निर्माण करने के लिए अनुदान प्रदान किया जाता है 
  • MP Balram Talab Yojana 2022 का लाभ राज्य के सभी श्रेणी के किसान प्राप्त कर सकते है।
  • इस यजना के माध्यम से किसानो को उनके खेत के एक हिस्से में तालाब/नहर निर्माण कर उनमे में बारिश का पानी जमा होने के वजह से उस पानी को कम बारिश होने के वजह से सूखा पड़ने के समय सिंचाई के रूप में उपयोग किया जा सकेगा।
  • यह योजना एक तरफ राज्य में जल संरक्षण को बढ़ावा देती है और दूसरी तरफ किसानों के सिंचाई के रकबे को बढ़ाती है।
  • पानी अधिक मात्रा में मिलने की वजह से खेती की पैदावार अच्छी होगी साथ ही किसानो की आये में बढ़ोतरी होगी।

बलराम तालाब योजना 2022 के तहत योग्यता

इस योजना का लाभ राज्य के वह किसान प्राप्त कर सकेंगे जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2017-18 और इसके बाद राज्य में जारी योजना के तहत खेतों में ड्रिप या स्प्रिंकलर सेट लगवाए है वही किसान अपने खेत के एक हिस्से में तालाब बनवा सकते है और वर्तमान समय में यह खेत चालू स्थिति में हो। संरक्षण सर्वेक्षण अधिकारी द्वारा ज़मीन का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

  • आवेदक किसान की कृषि भूमि खुद की होनी चाहिए। लीज की भूमि पर बने तालाब पर अनुदान नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग के किसान प्राप्त कर सकते है।

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

  • आपको पहले राज्य की किसान कल्याण तथा कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
बलराम तालाब योजना
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर अनुदान हेतु आवेदन करें (2022-23) के विकल्प में से थ्रू बायो-मीट्रिक में जाना है यहाँ आपको आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  • अब आपसे पत्र में मालूम की गयी सभी जानकारी को दर्ज करना होगा
बलराम तालाब योजना
  • इसके बाद आपको टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको बकाया जानकारी जैसे  बैंक का चयन, डीडी दिनांक, डीडी नंबर दर्ज करना है और डीडी पत्र, जाति पत्र एवं खसरा पत्र को अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको डिवाइस टाइप में किसी एक विकल्प का चयन करके कैप्चर फिंगर के विकल्प पर क्लिक कर देना है
  • इस तरह आसानी से किसान बायोमेट्रिक के ज़रिये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सम्पूर्ण कर सकते है।

Leave a Comment