BC सखी योजना पंजीकरण: UP बैंकिंग सखी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Sakhi Yojana)

UP बैंकिंग सखी योजना रजिस्ट्रेशन: उत्तर प्रदेश BC Sakhi Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, BC सखी योजना एप्लीकेशन फॉर्म,  UP Banking  Sakhi Scheme  Online Form in Hindi, प्रमुख तथ्य कार्यान्वयन तथा आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश के मख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 राज्य की महिलाओ को लाभ पहुंचाने के लिए BC सखी योजना की शुरआत की है।

BC सखी योजना योजना के अनुसार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान  किये जायेंगे। इस योजना के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार  ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी तैनात करने का फैसला किया गया है। अब ग्रामीण लोगो को बैंक में जाने की आवशयकता नहीं होगी क्योंकि सखी द्वारा ही घर पर पैसा डिलीवर कर दिया जायेगा। राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने जा रही है।

UP Banking Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के अनुसार UP बैंकिंग सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं की सुविधा प्राप्त हो जाएगी और महिलाओं को एक बेहतर रोजगार का अवसर प्राप्त हो जायेगा।

BC Sakhi Yojana

BC सखी योजना (UP Banking Sakhi Yojana) के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा पैसे कमाने में सहायता प्राप्त हो जाएगी। इन महिलाओ को (बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी) को 6 महीने तक 4 हजार रुपये की धनराशि प्रति माह सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और बैंक से भी महिलाओ को  लेनदेन पर कमिशन मिलेगा, जिससे कि  उनकी हर महीने आय निश्चित हो जाएगी।

Highlights of Sakhi Yojana Uttar Pradesh

योजना का नामBC सखी योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
आरम्भ की तिथि22 मई 2020 को
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबैंकिंग को सरल बनाना
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

यूपी बैंकिंग सखी योजना 2020

हम  जानते हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण पुरे देश में फैला हुआ है, जिसके कारण पुरे देश में लॉक-डाउन की स्थिति बानी हुई है। ऐसी स्थिति में लॉकडाउन  को बार-बार बढ़ाना पर रहा है, जिसकी वजह से लोग कही जा नहीं पा रहे हैं। इस लॉक-डाउन की स्थिति में लोगो को सबसे ज्यादा ज़रूरत बैंक जाने की होती है, परन्तु ऐसी स्थिति में वे बैंक भी नहीं जा पा रहे हैं।

अब लोगो को कही भी या पैसे की आवश्यकता के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अब लोगो को घर बैठे बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओंरोजगार प्रदान किया जा रहा है, वे घर-घर जाकर लोगो को बैंक से जुडी सुविधा जैसे- पेसो का लेन-देन आदि प्रदान की जाएगी, जिससे कि लोगो को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

BC सखी योजना का कार्यन्वयन

आप सभी जानते है की कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में लोगो के लिए घर से निकलकर बैंकिंग कार्यो के लिए बाहर जाना एक चुनौती सी बन गया है। कई बार बैंकिंग कार्य के महत्वपूर्ण होने की स्थिति में हमें बैंको में जाना पड़ता है। इसी समस्या के समाधान और बैंकिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए UP BC Sakhi Yojana की शुरुआत की गयी है। 

BC सखी योजना (BC Sakhi Yojana) को लागू करने के लिए राज्य सरकार ने लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़ की धनराशि प्रदान की है। इस राशि 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जारी की गई है। इस निधि से उन गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी जो मास्क बनाने, प्लेटें बनाने, सिलाई, क्राफ्टिंग, मसाले बना रही हैं।

UP बैंकिंग सखी के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे |
  • उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी स्कीम के माध्यम से लगभग 58 हज़ार महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा |
  • सरकार द्वारा  इस योजना के अनुसार चुनी गयी महिलाओ को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीने तक प्रतिमाह 4000 रूपये की वित्तीय सहायता सैलरी के रूप में दी जाएगी |
  • डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए राज्य सरकार द्वारा 50000  रूपये की सहायता धनराशि प्रत्येक बैंक सखी को दी जाएगी |
  • बैंक उन्हें निश्चित गारंटी मासिक आय निश्चित करने के लिए डिजिटल मोड के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन प्रदान करेंगे।
  • इस  योजना के अनुसार इन महिलाओं की जिम्मेदारी  गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक बनाना है। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाएंगी।
  • एक बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी को तैयार करने में राज्य सरकार का कुल 74 हजार रुपये का खर्च आएगा। छह महीने का प्रोत्साहन राशि इसलिए दिया जाएगा कि जिससे कि  महिलाएं आर्थिक दिक्कतों के कारण इस काम को ना छोड़ सकें।
  • अपने दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओ को आवेदन करना आवश्यक होगा।

UP BC Sakhi Yojana – BC सखी योजना में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी महिलाये इस योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहती है, तो उन्हें BC सखी योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा , क्योकि इस योजना की हाल ही में 22 मई 2020 को घोषणा की गयी है | इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई आधिकारिक सूचना और दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए है | जब UP बैंकिंग सखी के तहत आवेदन की प्रक्रिया की घोषणा कर दी जाएगी हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से बता देंगे।

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2020 (UPSDM) ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको BC सखी योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment