Bhu Naksha UP | उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन मैप (शजरा रिपोर्ट) UP Plot Map Online

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश भू नक्शा (Bhu Naksha UP) ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिको की सुविधा के लिए भू नक्शा पोर्टल की शुरुआत की है जिसकी सहायता से आप आसानी से घर बैठे अपनी जमीन का नक्शा, मैप ऑनलाइन देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कम्प्यूटरीकरण और डिजिटलीकरण की प्रक्रिया से नागरिको को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से भूमि रिकार्ड की जानकारी कम्प्यूटरीकृत की गई है। अब आप आसानी से डाटा एपीआई के प्रयोग से भूलेख नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। इस पोर्टल के द्वारा आप सार्वजानिक स्थलों तथा अपने खेतो का ऑनलाइन मैप देख सकते हैं।

यह ऑनलाइन कम्प्यूटरीकृत प्रणाली 02 मई 2016 को प्रारम्भ की गई थी जिसके अंतर्गत आप भू नक्शा, शजरा रिपोर्ट की जानकारी तथा प्रिंट निकाल सकते हैं। अब यह प्रणाली प्रदेश की सभी तहसीलो में लागु है। इस पोर्टल की शुरुआत से आप घर बैठे ऑनलाइन भू नक्शा (Bhu Naksha UP), शजरा रिपोर्ट देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा पोर्टल के लाभ क्या है?, भू नक्शा, ऑनलाइन मैप कैसे देखे?, यूपी शजरा रिपोर्ट कैसे प्राप्त करे? आदि सवालो के जवाब आपको इस लेख में दिए जायेंगे। इसके साथ ही हम आपको भू नक्शा देखने की प्रकिया के बारे में चित्रों के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से जानकारी प्रदान करेंगे।

Bhu Naksha UP | उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन देखे

उत्तर प्रदेश भू नक्शा (मैप) देखने के लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा: –

पहला चरण: – सबसे पहले इच्छुक व्यक्ति को भू नक्शा पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

Bhu Naksha UP

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर बाई और सेक्शन में आपको अपने जिला, तहसील तथा गांव का चयन करना होगा

Bhu Naksha UP

तीसरा चरण: – अब आपके सामने आपके जिले के अनुसार चुने हुए क्षेत्र का नक्शा आ जायेगा। यहाँ आपको अपने भूमि (प्लाट) की खोज के लिए अपने प्लाट खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा

Bhu Naksha UP

चौथा चरण: – आपको खाता संख्या, खसरा संख्या, भूमि का क्षेत्रफल आदि जानकारियां नक़्शे के दाई और दिखाई देंगी

Bhu Naksha UP

पांचवा चरण: – इसके बाद आप भू नक्शा रिपोर्ट के लिए “मैप रिपोर्ट” पर क्लिक कर दे

ऐसा करने पर दूसरे पेज पर शजरा रिपोर्ट खुल जाएगी। आप चाहे तो यह रिपोर्ट पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा महत्वपूर्ण चिन्ह

भू नक्शा पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर भूमि को क्षेत्रफल, क्षेत्र के अनुसार कुछ रंगो में बाटा गया है। यहाँ हम आपको तालिका में प्रमुख रंग (चिन्ह) तथा उनके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं: –

भूमि प्रकार और रंग भूमि की जानकारी तथा विशेषता
5-3-ङ  अन्य कृषि योग्य बंजर भूमि।
1-क  भूमि जो संक्रमणीय भूमिधरों केअधिकार में हो।
6-1   अकृषिक भूमि – जलमग्न भूमि
6-2  अकृषिक भूमि – स्थल, सड़कें, रेलवे,भवन और ऐसी दूसरी भूमियां जोअकृषित उपयोगों के काम में लायी जाती हो।
भूमि जो असंक्रमणीय भूमिधरो केअधिकार में हो।
5-1  कृषि योग्य भूमि – नई परती (परतीजदीद)
6-4  जो अन्य कारणों से अकृषित हो

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना, पूरी जानकारी

इसी प्रकार केंद्र तथा उत्तर प्रदेश राज्य सरकार से जुडी अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। ऐसी ही अन्य कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

भू नक्शा (ऑनलाइन मैप) क्या है?

अधिकतर लोगो के दिमाग में यह सवाल आता है की भू नक्शा क्या होता है वह इसकी क्या आवश्यकता है। भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है जिसमें भूमि से सम्बंधित जानकारी जैसे: – जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण आदि उपलब्ध होता है| यदि आप कोई जमीन खरीदने जा रहे है तो आप भू नक़्शे के द्वारा जमीन के असली मालिक की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यूपी भू नक्शा जमीन प्लाट की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

आप बहुत ही आसानी से Bhu Naksha UP आधिकारिक वेबसाइट पर खाता नंबर अथवा खसरा नंबर की सहायता से भू नक्शा जमीन प्लाट की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

भू नक्शा पोर्टल के द्वारा कौन-कौन सी जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं? आप भू नक्शा पोर्टल के द्वारा जमीन का नक्शा (मैप), भूमि का प्रकार, भूमि का क्षेत्र, शजरा नस्ब आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *