बिहार डीजल अनुदान योजना पंजीकरण 2020 | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार डीजल अनुदान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन @dbtagriculture.bihar.gov.in | Bihar Diesel Anudan Yojana Online Registration Form

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को खेतो की सिंचाई में राहत पहुंचाते हुए बिहार डीजल अनुदान योजना 2020 की घोषणा की है। इस योजना में बिहार सरकार राज्य के किसानो को कृषि कार्य में उपयोग हेतु डीजल पर सब्सिडी प्रदान करेगी। किसानो को खेती में आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू 2020 में संशोधित रूप में शुरू की गई इस योजना में कुछ बदलाव भी किये गए है।

पहले इस योजना में किसान को कृषि कार्य में उपयोग के लिए मिलने वाले डीजल पर 40 रूपये प्रतिलीटर अनुदान राशि प्रदान की जाती थी। अब नए संशोधित रूप में प्रदेश सरकार द्वारा इसे बढ़ाकर 50 रुपये प्रतिलीटर कर दिया गया है।  इस योजना में राज्य के किसानो को प्रति एकड़ के हिसाब से फसल की चार बार सिंचाई पर 400 रूपये सब्सिडी के रूप में प्रदान किये जाते है।

इस योजना में राज्य के किसानो को बिना किसी भेद-भाव के बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली यह अनुदान राशि खरीफ फसलों की डीजल पम्प सेट से सिंचाई के लिए अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। इसी तरह किसानो को मक्का तथा अन्य मौसमी फसलों जैसे- दलहन, तेलहन, मौसमी सब्जियां, औषधीय एवं सुगंधित पौधे की तीन सिंचाई के लिए डीजल अनुदान दिया जाएगा।

इसके साथ ही बिहार सरकार द्वारा विद्युत से चलने सभी ट्यूबवेल पर बिजली दरों में भी कटौती की है। पहले कृषि कार्य के लिए किसानो को 96 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली का बिल देना पड़ता था जिसे अब घटाकर 75 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। इन दरों को सभी निजी और सरकारी ट्यूबवेल पर लागु किया गया है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 200 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।

बिहार राज्य में रहने वाले जो भी किसान डीजल अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर जमा कराना होगा। आप बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड तथा सभी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी उपलब्ध करायेंगे।

बिहार डीजल अनुदान योजना महत्वपूर्ण जानकारी

  • सभी किसान भाई ऑनलाइन आवेदन करते समय अपने व अपने पिता से सम्बंधित सभी जानकारी आधार कार्ड में अंकित जानकारी के अनुसार ही दर्ज करे।
  • इस बात का ध्यान रहे की आपके द्वारा आवेदन के समय दर्ज कराये गए बैंक खाते की जानकारी आधार से लिंक अवश्य हो।
  • किसान तीन श्रेणियों (स्वयं, बटाईदार, स्वयं+बटाईदार) में डीजल अनुदान योजना का लाभ ले सकते है।
  • इन तीनो ही स्थितियों में आवेदन के समय आवेदक को किसान थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम प्रविष्टि करने होंगे। इसके साथ ही आवेदक किसान को डीजल रसीद भी अपलोड करनी होगी।

पात्रता मानदंड

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किये गए है। यदि आप बिहार डीजल अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा: –

  • केवल बिहार के स्थायी निवासी, कृषि क्षेत्र में काम करने वाले किसान भाई ही इस योजना में आवेदन के लिए पात्र हैं।
  • किसान के पास कम से कम एक एकड़ कृषि भूमि होनी आवश्यक है। किसान द्वारा पट्टे पर ली गई भूमि पर इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • इसके साथ ही किसान के पास अपने स्वयं के नाम से बैंक में खाता होना भी अनिवार्य है, जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के समय कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। यहाँ हम आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी उपलब्ध करा रहे है आपसे अनुरोध है की आप आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी दस्तावेजों की स्कैन प्रति अवश्य रख ले।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कृषि भूमि के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आपको बता दे की आवेदन के समय इन दस्तावेजों के अतिरिक्त अन्य दस्तावेजों की भी आवश्यकता पद सकती है।

बिहार डीजल अनुदान योजना 2020, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप उपरोक्त सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तब आप दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

बिहार डीजल अनुदान योजना

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन करने के लिए पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आप वेबसाइट के होमपेज पर “पंजीकरण करे” लिंक पर क्लिक कर दे।

तीसरा चरण: – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको पंजीकरण करने के लिए तीन विकल्प दिए जायेंगे। आप यहाँ पहले लिंक पर क्लिक कर दे।

बिहार डीजल अनुदान योजना

चौथा चरण: – अब आपको पेज को स्क्रॉल करके अपना आधार नंबर तथा आधार में अंकित नाम दर्ज करके “प्रमाणीकरण” पर क्लिक करना होगा।

बिहार डीजल अनुदान योजना

पांचवा चरण: – सफलतापूर्वक पंजीकरण प्रक्रिया के पूरा होने पर आपको पुनः वेबसाइट के होमपेज पर जाकर “ऑनलाइन आवेदन करे” सेक्शन में डीजल अनुदान खरीफ 2019-20 पर क्लिक करना होगा।

छठा चरण: – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अनुदान के प्रकार का चयन करके अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी।

बिहार डीजल अनुदान योजना

सातवा चरण: – अब आपके सामने बिहार डीजल अनुदान योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी सभी सम्बंधित जानकारी तथा आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है।

आठवां चरण: – अंतिम चरण में आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी तथा सभी दस्तावेजों की जांच कर सबमिट पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आपका डीजल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो जायेगा। आप वेबसाइट में दिए गए लिंक के माध्यम से अपने पंजीकरण रिकार्ड भी देख सकते हैं।

बिहार डीजल अनुदान योजना की विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत से बिहार में किसानो को आर्थिक रूप से मदद प्राप्त होगी जिससे उनकी कृषि से होने वाली आय में बढ़ोतरी होगी।
  • बिहार में सभी लाभार्थी किसानो को 50 रूपये प्रति लीटर की दर से डीजल अनुदान प्रदान किया जायेगा।
  • विद्युत् से चलने वाले ट्यूबवेल की स्थिति में सरकार द्वारा किसानो के लिए कृषि कार्य में उपयोग हेतु 96 पैसे प्रति यूनिट की बिजली दर को घटाकर 75 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है।
  • इस योजना की शुरुआत के साथ ही किसान के खेत में ट्रांसफर खराब होने पर 72 घंटो के स्थान पर 48 घंटो में ही नया ट्रांसफर बदला जायेगा।
  • इसके साथ ही किसान धान की सिंचाई पर 400 रूपये प्रति एकड़ सब्सिडी के रूप में प्राप्त कर सकेगा। 

यह भी पढ़े

हम उम्मीद करते हैं की आपको बिहार डीजल अनुदान योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजनासे सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में किसानो को सिंचाई के लिए डीजल की कुल खपत पर अनुदान देने के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसे डीजल अनुदान योजना का नाम दिया गया है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता मानदंड निर्धारित किये गए है?

इस योजना का लाभ केवल बिहार के स्थायी रूप से निवासी किसान ही ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य लाभों के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़े।

बिहार डीजल अनुदान योजना में डीजल की खपत पर कितनी अनुदान राशि प्राप्त होती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *