बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @ vipparty.in Majdur Sahayata

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना आवेदन, Bihar Pravasi Sahayata Yojana Application Form, बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया, Pravasi Majdur Sahayata Portal @ vipparty.in की  जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी।

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना की शुरुआत बिहार की विकास मेल इंसान पार्टी (वीआईपी) द्वारा किया गया है। इस योजना के तहत उन सभी उन सभी प्रवासी मजदुर को लाभ पहुंचाया जायेगा जो कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दूसरे राज्यों में फंसे हुए है।

Bihar Pravasi Majdur Sahayata Hetu Yojana

विकास मेल इंसान पार्टी (वीआईपी) द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत सभी प्रवासी मजदूरों को 1000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक सहायता राशि के माध्यम से वह प्रवासी मजदूर जो दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं उन्हें भरण-पोषण के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

कोरोना संक्रमण: – जानिए केंद्र सरकार ने राहत पैकेज में आपके लिए क्या घोषणाएं की हैं

अगर आप बिहार के स्थायी निवासी है तथा उन मजदूर में शामिल हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लगाए गए लोक्-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए है। तब आप विकास मेल इंसान पार्टी के द्वारा शुरू की गयी 1000 रूपये सहायता योजना का लाभ ले सकते हैं।

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना प्रमुख तथ्य

योजना का नामबिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना
आरम्भ की गईविकासशील पार्टी (वीआईपी)
लाभार्थीप्रवासी मजदूर
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभ1000 रुपये सहायता राशि
श्रेणीप्रवासी मजदूर सहायता योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.vipparty.in/

Objective of Bihar Pravasi Majdur Sahayata Hetu Yojana

आज के समय में भारत समेत पूरी दुनिया में वैश्विक ,अहमारी कोरोना का संक्रमण फैलता जा रहा है। इस स्थिति में केंद्र सरकार द्वारा वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 21 दिवसीय लॉक-डाउन की घोषणा की गयी थी जिसे अब 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

इस लॉक-डाउन की स्थिति में दैनिक श्रमिकों को खासी परिशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वह मजदूर जो दूर राज्यों में काम करते थे वह इस तालाबंदी के कारण वही फंस चुके हैं। इन श्रमिकों को खाने-पीने की परिशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इसी को समझते हुए बिहार की विकासशील पार्टी (वीआईपी) द्वारा एक योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत पार्टी द्वारा एक पोर्टल (vipparty.in) की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल पर पंजीकरण कराकर दूसरे राज्य में फंसे हुए प्रवासी मजदूर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

विकासशील पार्टी (वीआईपी) द्वारा प्रत्येक प्रवासी मजदूर को 1000 रूपये आर्थिक सहायता राशि देने की बात कही गयी है। ।बिहार राज्य में विकाससेल इन्सान पार्टी (वीआईपी) राजनीतिक दलों में से एक है। यहाँ इस लेख में हम आपको बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता मानदंड एवं अन्य जानकारियों का विवरण साझा करेंगे।

vipparty.in बिहार प्रवासी मजदूर सहायता पोर्टल

बिहार की विकासशील पार्टी (वीआईपी) द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रकिया की शुरुआत की है। आप प्रवासी मजदूर सहायता पोर्टल (vipparty.in) की सहायत से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कही भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।

आप जहा हैं वही से ही अपने मोबाइल फ़ोन के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक हुआ होना चाहिए। आपके आवेदन की जिला समिति द्वारा जांचे और सत्यापित किए जाने के बाद आपके बैंक खाते में सहायता राशि DBT के माध्यम से भेज दी जाएगी।

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना के लाभ

  • विकासशील पार्टी (वीआईपी) द्वारा इस योजना की शुरुआत ऐसे समय में की गयी है जब लॉक-डाउन की स्थिति में मजदूरों को खाने-पीने की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है।
  • वर्तमान लॉक-डाउन की स्थिति में बिहार के बाहर रह रहे प्रवासी मजदूर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी प्रवासी मजदूर को आवेदन के बाद सत्यापन किये जाने की स्थिति में 1000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है आप जहा है वही से ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता मानदंड

  • केवल बिहार के स्थायी निवासी दैनिक श्रमिकों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • वही मजदूर इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं जो लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं।
  • वह सभी मजदूर जिनके बैंक खाते आधार से लिंक है उन्हें इस योजना का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना में आवेदन कैसे करे?

वह सभी प्रवासी मजदूर जो लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं वह ऑनलाइन मोड में दिए गए चरणों के द्वारा आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बिहार की विकासशील पार्टी (वीआईपी) द्वारा शुरू किये गए अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Help Me VIP” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु
  • इस पेज पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। यहाँ इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी पूछी गयी जानकारिया जैसे: – नाम , पता , मोबाइल नंबर ,डिस्ट्रिक्ट ,स्टेट , बैंक अकाउंट नंबर ,बैंक का नाम आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपकी बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

आपके द्वारा दर्ज की गयी जानकारी के समिति द्वारा सतयापन के बाद आपके बैंक खाते में सहायता राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े – Bihar Corona Sahayata App: COVID 19 से बचाव के लिए बिहार कोरोना सहायता Yojana App

हम उम्मीद करते हैं की आपको बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

21 thoughts on “बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @ vipparty.in Majdur Sahayata”

    • सर् आप किस चीज़ की जानकारी निकालेंगे और आप किस प्रकार की सहायता और कैसे करेंगे कृपया बताइये?

      Reply
  1. Sar Bihar rahnewalhu Delhi Ghaziabad khora Rajiv nagar khora Gaon Uttar pradesh 201309 mobal no.8072810761 name Bablu kumar

    Reply

Leave a Comment