(पंजीकरण) बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राशन कार्ड धारको के लिए 1000 रूपये मजदूर भत्ता योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारको को 1000 रूपये सहायता भत्ता प्रदान किया जायेगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राज्य में कोरोना वायरस के चलते लॉक-डाउन की स्थिति को देखते हुए गरीब पृष्ठभूमि से आने वाले गरीब परिवारों की सहायता के लिए यह घोषणा की है।

इस योजना के तहत राज्य के 15 लाख से अधिक राशन धारको को सीधे सहायता भत्ते के रूप में 1000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ दिहाड़ी मजदूरों और निर्माण क्षेत्र (रिक्शा वाले, खोमचे वाले, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले) को दिया जायेगा। यह सहायता राशि मजदूर वर्ग से आने वाले मजदूर को उनके दैनिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए दी जाएगी।

बिहार सरकार की राशन कार्ड धारको को 1000 रूपये भत्ता राशि

आज के समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली परिशानियों के कारण त्राहिमाम है। ऐसी स्थिति में लोगो को घरो में लोक-डाउन किया गया है। इस स्थिति को देखते हुए भारत में प्रत्येक राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा नाएको गाइडलाइन्स जारी की जा रही है। सभी को संक्रमण से बचाने के लिए घरो पर रहने के निर्देश दिए गए है।

बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना

ऐसे समय में देश में गरीब एवं दिहाड़ी मजदूरों को दैनिक खर्चो के लिए दुसरो पर आश्रित होना पर रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा प्रदेश में सभी राशन कार्ड धारको को सहायता प्रदान करने के लिए  राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना की शुरुआत की है। इसके तहत बिहार में सभी राशन वार्ड धारक 1000 सहायता भत्ता प्राप्त कर सकेंगे।

बिहार की 1000 रुपये भत्ता योजना का उद्देश्य

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस के लड़ाई लड़ रहा है। ऐसे समय में हम भी आप सभी से घर पर रहकर वायरस से बचाव के लिए सभी कदम उठाने की बात कर रहे है। अब बिहार सरकार द्वारा राज्य में गरीब लोगो को दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सहायता भत्ता प्रदान करने की बात कही है। इसके तहत राशन कार्ड धारको को दी जाने वाली सहायता राशि का इस्तेमाल वह दैनिक खर्चो के लिए कर सकेंगे।

Overview of 1000 Rupes Allowance Yojana

राष्ट्रीय आजीविका मिशन ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

योजना का नाम राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना
आरम्भ की गई बिहार सरकार द्वारा
लाभार्थी बिहार के APL, BPL राशन कार्ड धारक
आवेदन की प्रक्रिया भत्ता राशि सीधे बैंक खाते में
उद्देश्य दैनिक खर्चो के लिए सहायता राशि
लाभ राशन कार्ड धारकों को 1000 रुपये भत्ता
श्रेणी बिहार सरकारी योजनाएं

बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य में प्रत्येक राशन कार्ड धारक को 1000 रूपये सहायता भत्ता प्रदान किया जायेगा।
  • बिहार की सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत वह दिहाड़ी मजदूर जो कोरोना वायरस के कारण घर ठहरे हुए है वह दैनिक खर्चो के लिए सहायता राशि का प्रयोग कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के 35 लाख से अधिक राशन कार्ड धारको को बिहार सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • बिहार सरकार की  राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना में APL राशन कार्ड धारको को दिया जायेगा।
  • इसके साथ ही बिहार में सभी BPL कार्ड धारक भी 1000 रूपये सहायता भत्ता प्राप्त कर सकेंगे।

बिहार राशन कार्ड 1000 रुपये भत्ता योजना पंजीकरण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा गरीब वर्ग के मजदूर राशन कार्ड धारको को उनकी दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए शुरू की गयी बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना के लिए किसी प्रकार की पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है।

इस योजना के कार्यान्वयन के सम्बन्ध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी राशन कार्ड धारको के बैंक खातों में सीधे सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए किसी भी राशन कार्ड धारक को किसी भी दफ्तर अथवा कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़े – बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

4 thoughts on “(पंजीकरण) बिहार राशन कार्ड धारक 1000 रुपये भत्ता योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म”

  1. Dear Sir,
    when this process is happen, see the condition of us, we don’t have a job now we are toteley lockdown even we are not going for out side for this COVID-19 kindly arrange this process as soon as possible other wise we will die not not from Corona virus its from Bhukhmari.

    Reply

Leave a Comment