छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (पंजीकरण) Padhai Tunhar Dwar Registration

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (Chattisgarh Padhai Tunhar Dwar Portal) छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण,पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल की सुविधाएं, लाभ तथा पढ़ई तुंहर दुआर शिक्षक पंजीकरण की चरण-दर-चरण जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल जी ने राज्य में 21 दिवसीय लॉक-डाउन की स्थिति में बच्चो की पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (Padhai Tunhar Dwar Portal) की शुरुआत की है। यह पोर्टल राज्य में नागरिको को ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, शैक्षणिक खेल, होमवर्क जैसे सुविधाएं प्रदान करता है।

Padhai Tunhar Dwar Portal

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 21 दिवसीय लॉक-डाउन की घोषणा की है। इस स्थिति में सभी स्कूल और कॉलेजेस को बंद कर दिया गया है। ऐसे में छात्रों के पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए छत्तीसगढ़ द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर की शुरुआत की है।

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल राज्य में छात्रों को  ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, शैक्षणिक खेल, होमवर्क करने जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इस पोर्टल पर शिक्षक तथा छात्र आपने आपको पंजीकरण करके लॉक डाउन की स्थिति में भी पढ़ाई के नुकसान को कम कर सकते हैं।

पोर्टल की शुरुआत से अब तक एक ही दिन में इस पोर्टल से  820 बच्चे औश्र 1708 शिक्षक जुड़ चुके हैं। प्रदेश सरकार का लक्ष्य जल्द से जल्द अन्य बच्चो को पोर्टल स जोड़कर उनके सिलेबस को पूरा करना है।इस पोर्टल पर कक्षा 1 से 10वी तक ऑनलाइन क्लासेज लेने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

वह सभी छात्र और शिक्षक जो इस पोर्टल से जुड़ना चाहते हैं वह सभी ऑनलाइन मोड में आधिकारिक पोर्टल पर जाकर खुद को पंजीक़त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर छात्र और शिक्षण पंजीकरण के लिए चरण-दर-चरण मागदर्शिका प्रदान करेंगे।

Overview of Padhai Tunhar Dwar Portal

पोर्टल का नामपढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल
आरम्भ की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के छात्र
पंजीकरण की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यलॉक-डाउन की स्थिति में पढ़ाई के नुकसान को कम करना
लाभई-लर्निंग की सुविधा
श्रेणीछत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटcgschool.in/Default.aspx

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर उपलब्ध कराई गयी सुविधाएं

  • यह पोर्टल छात्रो को  ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन तक पहुंच को आसान बनाता है।
  • इसके साथ ही छात्र इस पोर्टल की सहायता से शैक्षणिक खेल और होमवर्क करने जैसी गतिविधि को आसानी से पूरा कर सकेंगे।
  • यह पोर्टल शिक्षक और छात्रों को जोड़कर घर से ही पढ़ाई का अवसर प्रदान करता है।
  • 21 दिवसीय लोक-डाउन की स्थिति में भी यह पोर्टल छात्र-छात्राओं को ई-प्रक्रिया के तहत अपने सिलेबस को पूरा करने का अवसर प्रदान कर रहा है।

Features of Padhai Tunhar Dwar Portal

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया गया पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (Padhai Tunhar Dwar Portal) छात्रों को निम्न लाभ प्रदान करता है।

  • राज्य के सभी छात्र-छात्राएं लॉक-डाउन की स्थिति में घर से ही अपने पढ़ाई को चालू रख सकेंगे।
  • इस पोर्टल पर शिक्षकों के जोड़ने की व्यवस्था की गयी है जिससे छात्र अपनी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकेंगे।
  • यह पोर्टल शिक्षाक और छात्रों को वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए जोड़ने का कार्य करेगा जिससे छात्र बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे।
  • इस पोर्टल पर शिक्षण के लिए किताबो को पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है जिससे छात्रों को पढ़ने में आसानी होगी।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल विद्यार्थी पंजीकरण प्रक्रिया

राज्य के जो भी इच्छुक छात्र अपनी पढ़ाई के नुकसान को कम करना चाहते हैं वह सभी पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं, इसके लिए उन्हें नीचे दिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको पढ़ई तुंहर दुआर आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “विद्यार्थी पंजीयन” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने का नया पेज खुल जायेगा, यहाँ इस पेज पर आपको कुछ विवरण जैसे:- मोबाइल नंबर, नाम , ईमेल आईडी , जिला चुनिए , पता आदि दर्ज करना होगा।
पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल
  • इसके बाद आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच की पश्चात् “पंजीयन करे” बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार छात्र का ऑनलाइन मोड में पोर्टल पर पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल शिक्षक पंजीकरण प्रक्रिया

राज्य के जो भी इच्छुक शिक्षक पोर्टल पर पंजीकरण करा चाहते हैं उन्हें नीचे दिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “शिक्षक पंजीयन” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने का नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको कुछ विवरण जैसे: – मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी , जिला चुनिए , पता , प्रशिक्षण का स्तर आदि दर्ज कर देना है।
पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद आपको “पंजीयन करे” बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह शिक्षक का ऑनलाइन मोड में वेबसाइट में पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा।

यह भी पढ़े – छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @edistrict.cgstate.gov.in/

हम उम्मीद करते हैं की आपको पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment