Corona Kavach App: COVID-19 से यूं बचाएगा कोरोना कवच ऐप, गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

कोरोना कवच ऐप, COVID-19 Corona Kavach App, कोरोना कवच गूगल ऐप डाउनलोड प्रक्रिया तथा COVID-19 Corona Kavach App Download की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। भारत समेत विश्व का प्रत्येक देश आज कोरोना (COVID-19) महामारी के संक्रमण से जूझ रहा है।

इसी को देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा मिलकर एक ऐप लांच किया गया है। यह ऐप कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस ऐप के द्वारा नागरिक यह पता कर सकेंगे की कही उनपर कोरोना महामारी का खतरा तो नहीं है।

PM CARES FUND: Official Website & Account Details, पीएम केयर में दान कैसे करें?

इसके साथ ही यह ऐप खतरा पाए जाने की स्थिति में व्यक्ति को बचाव तथा सभी आवश्यक कदमो की जानकारी भी प्रदान करता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस समय कोरोना कवच ऐप बीटा स्टेज में है इस पर टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है। कोरोना कवच ऐप के जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध कराए जाने की सम्भावना है।

COVID-19 कोरोना कवच मोबाइल ऐप

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना (COVID-19) का खतरा बढ़ता जा रहा है। आज के समय में इस महामारी के चलते 35,000 से अधिक मौत हो चुकी है। भारत में इस महामारी के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने मिलकर कोरोना कवच (Corona Kavach) की शुरुआत की है।

Corona Kavach App

इस ऐप के द्वारा यूजर को कोरोना वायरस के प्रति अलर्ट प्राप्त होगा। यदि यूजर किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तब उसे ऐप के माध्यम से अलर्ट किया जायेगा। इसके साथ ही यूजर को इससे बचाव और इससे बचने के के लिए उठाये जाने वाले आवश्यक कदमो की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

कोरोना कवच मोबाइल ऐप प्रमुख तथ्य

ऐप का नाम Corona Kavach App
इंसटाल करने की प्रकिया गूगल प्ले स्टोर द्वारा
कोरोना कवच ऐप के लाभ कोरोना संक्रमण से बचाव
ऐप का वर्जन Android
ऐप की उपलब्धता सर्वसामान्य के लिए
आधिकारिक वेबसाइट www.covid19india.org/

Corona Kavach मोबाइल App का उद्देश्य

इस समय पुरे देश में कोरोना का खतरा तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। भारत में पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेज़ी से इजाफा हुआ है। विश्लेषकों का मानना है की भारत में कोरोना महामारी के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ता जा रहा है।

इन्हीं सब वजहों से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा Corona Kavach App को लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से नागरिको को कोरोना महामारी से बचाव के सम्बन्ध में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएँगी। इसके साथ ही उन्हें कोरोना संक्रमण के लक्षण तथा संक्रमण की स्थिति में उठाये जाने वाले कदमो की जानकारी दी जाएगी।

कोरोना कवच ऐप की विशेषताएं

  • यह मोबाइल ऐप सभी नागरिकों को गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होगा।
  • Corona Kavach App के द्वारा यूजर को संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की स्थिति में अलर्ट किया जायेगा।
  • किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति में उसे ऐप के माध्यम से सभी सुविधाओं का लाभ दिया जायेगा। यसर को संक्रमण की स्थिति में उठाये जाने वाले सभी कदमो की जानकारी दी जाएगी।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ऐप को अपने एंड्राइड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा ।
  • अभी यह आप अपने बीटा स्टेज में है इसी जल्द ही गूगल पालय स्टोर पर उपलब्ध कराया जा रहा है।
  • इस ऐप का प्रयोग एंड्राइड मोबाइल यूजर द्वारा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके किया जा सकता है। अभी यह ऐप सिर्फ एंड्राइड मोबाइल यूजर के लिए उपलब्ध है।
  • इस ऐप में प्रत्येक घंटे आपकी लोकेशन ट्रैक करके आपको कोरोना संक्रमण के प्रति अलर्ट किया जाता है।
  • इसके साथ ही Corona Kavach ऐप यूजर को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक कदमो की जानकारी और रिपोर्ट प्रदान करता है

COVID 19 ट्रैकिंग ऐप की प्रमुख विशेषताएं

  • कोरोना कवच ऐप में यूजर को ट्रैकिंग के द्वारा कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध में हर घंटे जानकरी दी जाएगी।
  • इस ऐप के तहत यूजर का डेटा को पूर्ण रूप से निजी रखा गया है। इसको तभी साझा किया जाता है जब कोई संभावित स्वास्थ्य जोखिम होता है।
  • यदि व्यक्ति कोरोना के संक्रमण में आ जाता है तब ऐप के द्वारा उसे उठाये जाने वाले सभी आवश्यक कदमो की जानकारी प्राप्त होती है।
  • इसके आलावा कोरोना Corona Kavach ऐप यूजर की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर उसे अलर्ट करता रहता है।

कोरोना कवच/Corona Kavach App को डाउनलोड कैसे करे?

कोई भी इच्छुक व्यक्ति दिए गए चरणों का पालन करके Corona Kavach App को डाउनलोड कर सकता है।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहाँ आपको सर्च बॉक्स में “Corona Kavach App” टाइप करके सर्च करना होगा।
  • आपको कुछ रिजल्ट दिखाए जायेंगे। आपको पहले रिजल्ट पर क्लिक करके ऐप को इंसटाल कर लेना है।
  • ऐप के इंसटाल हो जाने की स्थिति में आपको ऐप को ओपन करना है। यहाँ आपको ऐप से जुडी जानकारी दिखाई जाएगी आपको Next पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  • आपसे आपकी लोकेशन से सम्बंधित जानकारी मांगी जाएगी आपको इसे पेर्मिशन देकर अपना मोबाइल नंबर ऐप में रजिस्टर्ड करना होगा।
Corona Kavach App
  • आपके मोबाइल नंबर के सत्यापन के लिए आपके मोबाइल पर का OTP आएगा जिसे आपको निर्धारित स्थान में दर्ज कर देना है।
  • कोरोना कवच ऐप के ओपन हो जाने की स्थिति में आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपसे छह सवाल पूछे जायेंगे।
  • यह सभी सवाल कोरोना वायरस संकरण से सम्बंधित होंगे जैसे: – आपको सांस लेने में दिक्कत तो नहीं या फिर आप विदेश से वापस आए हैं।
  • ऐप के नीचे की ओर तीन बटन दिखेंगे जिनमें अपलोड, कोरोना कवच (लोगो) और ऑप्शन शामिल हैं। कोरोना कवच बटन पर क्लिक करने एक घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी और ऐप  आपको ट्रैक करना शुरू कर देगा।

आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी Corona Kavach App से सम्बंधित जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – कोरोना संक्रमण लॉक-डाउन में आपात स्थिति में बाहर जाने के लिए ई-पास (e-Pass) कैसे बनवाये

हम उम्मीद करते हैं की आपको कोरोना कवच (Corona Kavach App) से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment