Delhi Mid Day Meal Yojana: मिड डे मील राशन किट स्कीम, लाभ, पात्रता जानकारी

दिल्ली मिड डे मील योजना द्वारा दिया जाने वाला राशन, Delhi Mid Day Meal Yojana राशन किट, Delhi Mid Day Meal Scheme द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले लाभों की जानकारी इस लेख में प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूल बंद होने के कारण छात्रों को मिलने वाला मिड डे मील उनके अभिभावकों को राशन किट के रूप में प्रदान किया जायेगा, जिससे छात्रों को स्कूलों में मिलने वाला लाभ जारी रहेगा।

दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा शुरू की गयी Delhi Mid Day Meal Yojana के माध्यम से सरकारी स्कूलों में दिया जाने वाला मिड डे मील राशन के किट के रूप में अभिभावकों को प्रदान किया जायेगा। कोरोना वायरस के कारण हुई लॉक-डाउन के कारण मार्च के महीने से अब तक अभिभावकों के बैंक खाते में पैसा स्थानांतरित किया जा रहा था, परन्तु अब दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों के नाम पर उनके अभिभावकों को राशन प्रदान किया जायेगा।

Delhi Mid Day Meal Yojana 2021

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा शुरू की गयी Delhi Mid Day Meal Yojana के माध्यम से लगभग 8 लाख सरकारी स्कूल के छात्रों को राशन किट प्रदान की जाएगी, जिससे कि सरकारी स्कूलों में मिलने वाला मिड डे मील का लाभ राशन किट के रूप में जारी रहेगा। दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा मंगलवार को शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मंडावली के राजकीय सर्वोदय विद्यालय में मिड-डे मील राशन किट आवंटित की गयी।

दिल्ली मिड डे मील योजना

Delhi Ration Card

हम जानते हैं कि दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में छात्रों को मिड डे मील निशुल्क प्रदान किया जाता था। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉक-डाउन से स्कूल बंद हो चुके थे, जिससे छात्रों को मिड डे मील आवंटित करना संभव नहीं था। इसलिए दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूल के छात्रों के अभिभावक के बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किये जा रहे थे। परन्तु दिल्ली सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि अब उनको राशन प्रदान किया जायेगा।

Highlights of Delhi Mid-Day Meal Scheme

योजना का नामDelhi Mid Day Meal Yojana
आरम्भ की गईदिल्ली सरकार द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीप्राइमरी श्रेणी के छात्र
लाभपरिवारों को मिड डे मील की सुविधा
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं

दिल्ली मिड डे मील योजना 2021 का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से ऐसे छात्र हैं, जो सरकारी स्कूलों से मिड डे मील प्राप्त करते थे। जिन छात्रों के परिवारों की आर्थिक स्थिति कमज़ोर होती है, उन्ही के बच्चों को मिड डे मील प्रदान किया जाता था। ऐसी स्थिति में कई छात्रों को एक समय का खाना मिलने से अभिभावकों के घर के राशन की बचत होती थी। इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Mid Day Meal Yojana की शुरुआत की गयी है।

दिल्ली मिड डे मील योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिल्ली में रहने वाले सरकारी स्कूली छात्रों के अभिभावकों को राशन किट प्रदान करना है। दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा मिड डे मील राशन किट अभिभावकों को आवंटित करना शुरू कर दिया है। छात्रों के अभिभावक मिड डे मील राशन किट को सरकारी स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं, यह राशन किट उसी स्कूल से प्रदान की जाएगी, जिसमे अभिभावक का बच्चा बढ़ाई कर रहा है।

Ration Given Under Delhi Mid Day Meal Yojana

मुख्य मंत्री केजरीवाल सरकार द्वारा शुरू की गयी Delhi Mid Day Meal Yojana के माध्यम से दिया जाने वाला सूखा राशन दिल्ली के 8 छात्रों के अभिभावकों को प्रदान किया जायेगा। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा बताया गया है कि यह देश की पहली योजना है, जब-तक स्कूलों में ताले लगे रहेंगे तब-तक दिल्ली मिड डे मील योजना के माध्यम से अभिभावकों को राशन मिलता रहेगा, जिससे सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलने वाला लाभ जारी रहेगा।

दिल्ली मिड डे मील योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशन किट में प्राइमरी क्लास के लिए 20 किलो अनाज (गेहूं, चावल, दाल) और तेल शामिल होंगे। इसके अलावा अपर प्राइमरी के लिए राशन में 30 किलो अनाज (गेहूं, चावल, दाल) और तेल को शामिल किया गया है। दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा शुरू की गयी Delhi Mid Day Meal Yojana को अगले 6 महीने के लिए लागु किया गया है, जिसके अंतर्गत 6 महीने के राशन की किट एक साथ प्रदान कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े – Delhi Ration Card List 2021| दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट NFS पोर्टल पर नाम देखे

हम उम्मीद करते हैं की आपको दिल्ली मिड डे मील योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment