Delhi Mukhyamantri Awas Yojana: दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Delhi Mukhyamantri Awas Yojana 2020 की घोषणा की है। इस योजना की घोषणा 24 दिसंबर 2019 को एक कार्यक्रम के दौरान की गई है। मुख्यम्नत्री आवास योजना के तहत दिल्ली सरकार स्लम एरिया (झुग्गी झोपड़ियों) में रहने वाले परिवारों को मुफ्त पक्का घर उपलब्ध कराएगी।

एक आंकड़े के अनुसार लगभग 65,000 परिवार स्लम एरिया (झुग्गी झोपड़ियों) में जीवन वयतीत कर रहे है, इन परिवारों को जल्द ही चिन्हित कर राज्य सरकार पक्का घर उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने योजना की घोषणा करते हुए कहा की पिछले 70 सालो में इन परिवारों के लिए किसी सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिए है।

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना

अरविंद केजरीवाल सरकार जल्द ही Delhi Mukhyamantri Awas Yojana के द्वारा स्लम बस्तियों में रहने वाले परिवारों को मुफ्त पक्का घर उपलब्ध करने की दिशा में कार्य कर रही है। इस योजना में उन सभी परिवारों को शामिल किया जायेगा जो झुग्गी झोपड़ियों में रहने को मजबूर है।

दिल्ली सरकार द्वारा इन सभी परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराने के वायदे के रूप में एक प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा, यह इस बात का प्रमाण होगा की भविष्य में इन स्लम बस्तियों को नष्ट नहीं किया जायेगा। मुख्यम्नत्री आवास योजना का किर्यान्वयन शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा किया जायेगा।

Key Highlights Delhi Mukhyamantri Awas Yojana

योजना का नाम Delhi Mukhyamantri Awas Yojana
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
लाभ सभी को पक्का घर
उद्देश्य पक्के घर की उपलब्धता सुनिश्चित करना
लाभार्थी दिल्ली के स्लम निवासी

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना पात्रता मानदंड आवश्यक दस्तावेज

पात्रता मानदंड

  • केवल दिल्ली के स्लम एरिया के निवासी ही इसका लाभ ले पाएंगे।
  • ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर चुके नागरिक ही इसके लिए पात्र है।
  • दिल्ली सर्कार द्वारा सभी लाभार्थियों का चयन कर उन्हें प्रमाण पत्र जारी किये जायेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • दिल्ली का निवास प्रमाण

शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए अन्य कुछ दस्तावेजों की मांग की जा सकती है।

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana, दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अभी तक शहरी आश्रय सुधार बोर्ड अथवा दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के आवेदन के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी नहीं किये गए है। सूत्रों के अनुसार आवेदकों को दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा, परन्तु अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

यहाँ हम आपको कुछ सामान्य चरण दे रहे है जिसका आवेदकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पालन करना पद सकता है। बोर्ड द्वारा घोषित सटीक प्रक्रिया को हम जल्द ही अपनी वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे।

पहला चरण:- सबसे पहले आपको दिल्ली आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

दूसरा चरण:- अब आपको वेबसाइट पर आवेदन लिंक की खोज करनी होगी

तीसरा चरण:- आवेदन लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा, यहाँ आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

चौथा चरण:- अब आप सभी दस्तावेजों को अपलोड कर अपने फॉर्म की जाँच कर ले

पांचवा चरण:- इसके बाद आप सबमिट पर क्लिक कर दे।

मुख्यमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन

इस योजना का क्रियान्वयन शहरी आश्रय सुधार बोर्ड, दिल्ली सरकार द्वारा किया जायेगा। सभी पात्र परिवारों को शासन द्वारा पक्का घर उपलब्ध कराने के सन्दर्भ में एक प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। इस प्रमाण पत्र के आधार पर आगे परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराए जायेंगे।

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana के तहत किसी भी परिवार की झुग्गी झोपड़ियों को नष्ट नहीं किया जायेगा। सभी पात्र परिवारों को दिल्ली सरकार जल्द ही उनको जारी किये गए प्रमाण पत्र के आधार पर पक्के घर की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। 

यह भी पढ़ेदिल्ली रोजगार मेला, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (फॉर्म डाउनलोड)

इसी प्रकार गुजरात सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना क्या है ?

यह दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार स्लम एरिया में रहने वाले परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराएगी।

इस योजना का क्रियान्वयन कैसे किया जायेगा ?

शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *