उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

दोस्तों इस लेख में हम आपको उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना के बारे में  जानकारी प्रदान करेंगे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण इलाको के BPL परिवारों की 12वी कक्षा उत्तीर्ण कर चुकी गरीब छात्राओं को आगे की शिक्षा के लिए “गौरा देवी कन्या धन योजना” के तहत 50,000 रूपये आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

इस योजना में सभी पात्र छात्राओं को सहायता राशि का वितरण सीधे उनके निवास स्थान पर एफडी के माध्यम से किया जायेगा। इस सहायता राशि को कन्याओ की आगे की शिक्षा तथा शादी में एक आर्थिक सहा यता के रूप में देखा जा रहा है। उत्तराखंड सरकार वर्ष 2019 तक 39 करोड़ की राशि पात्र छात्राओं के एफडी अकाउंट में ट्रांसफर कर चुकी है।

गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत पात्र छात्राओं को दी जाने वाली सहायता राशि को एफडी अकाउंट में 5 वर्षो के लिए रखा जायेगा। एफडी अकाउंट के 5 वर्ष पुरे होने पर लाभार्थी छात्रा को 75,000 रूपये की राशि प्राप्त होगी। इसके साथ ही इस योजना में शादी के समय भी लड़कियों को कुछ सहायता उपलब्ध कराने का प्रावधान है।

उत्तराखंड सरकार ने वर्ष 2020 में गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किये है। सभी इच्छुक छात्राएं जो इस योजना में आवेदन करना चाहती है वह हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े, इस आर्टिकल में हम आपको योजना में आवेदन की प्रकिया, आवश्यक दस्तावेज तथा पात्रता मानदंडों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

गौरा देवी कन्या धन योजना प्रमुख विवरण

गौरा देवी कन्या धन योजना में सभी पात्र छात्राओं का एफडी अकाउंट समाज कल्याण विभाग के सहयोग से इलाहबाद बैंक में खोला जायेगा। इस एफडी अकाउंट में सहायता राशि छात्रा के नाम से 5 वर्षो के लिए रखी जाएगी अवधि के पूरा होने पर लाभार्थी को 75,000 रूपये प्राप्त होंगे। गौरा देवी योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो पुत्रियां को ही मिल सकेगा।

उत्तराखंड राज्य सरकार समाज कल्याण विभाग के सहयोग से अब तक 900-2000 छात्राओं के एफडी अकाउंट में 45 करोड़ की राशि ट्रांसफर कर चुकी है। योजना में अनुसूचित जाति/जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों की छात्राओं को प्राथमिकता में लाभ पहुंचाया जायेगा।

पात्रता मानदंड

  • केवल उत्तराखंड की छात्राएं ही गौरा देवी योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • छात्रा का 12वी कक्षा उत्तीर्ण होना तथा प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना के प्रावधानों के अनुसार छात्रा के परिवार के मुखिया की समस्त स्त्रोतों से पारिवारिक आय ग्रामीण क्षेत्र में 15,976 रू तथा शहरी क्षेत्र में 21,206 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • छात्रा का उत्तराखंड विद्यालय बोर्ड से 12वी की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।
  • आवेदक छात्रा की आयु 25 वर्ष से कम अथवा बराबर होनी चाहिए
  • इसके साथ ही छात्रा BPL परिवार से सम्बन्ध रखती हो।

आवश्यक दस्तावेज

  • छात्रा को आवेदन पत्र के साथ तीन फोटो, वोटर आईडी तथा परिवार का राशन कार्ड की नकल लगनी होगी।
  • आयु सम्बन्धी प्रमाण के लिए छात्रा जन्म प्रमाण पत्र अथवा हाई स्कूल की अंक तालिका का प्रयोग कर सकती है।
  • इसके साथ ही छात्रा को तहसीलदार द्वारा प्रमाणित जाति तथा आय प्रमाण पत्र कभी आवश्यकता होगी। पारिवारिक आय प्रमाण पत्र 6 माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।

गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यदि आप लेख में दिए गए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तो आप दिए गए आसान से चरणों का पालन कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं:-

पहला चरण:- सबसे पहले आपको गौरा देवी कन्या धन योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

गौरा देवी कन्या धन योजना

दूसरा चरण:- इसके बाद आपके सामने कन्या धन योजना आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी। यहाँ आपको विद्यार्थी खंड सेक्शन में आवेदन पत्र विकल्प पर क्लिक करना होगा

गौरा देवी कन्या धन योजना

तीसरा चरण:- अब आपके सामने एक पीडीऍफ़ फॉर्मेट में आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको यहाँ से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा

चौथा चरण:- इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में विद्यालय का नाम, माता-पिता तथा सदस्यों की जानकारी व अन्य विवरण उपलब्ध कराना होगा

गौरा देवी कन्या धन योजना

पांचवा चरण:- सभी जानकारी भरने के बाद आप सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न कर दे

छठा चरण:- अब अंतिम चरण में आपको आवेदन फॉर्म को अपने स्कूल के अध्यापक या संबंधित विकास खंड कार्यालय या सहायक समाज कल्याण अधिकारी के पास जमा कराना होगा

हम उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी आप अपने विचार हमसे कमेंट के माध्यम से साझा कर सकते है। आप इस योजना से सम्बंधित किसी जानकारी के लिए हमसे कमेंट के माध्यम से जुड़ सकते है।

यह भी पढ़ेभूलेख उत्तराखंड/भू नक्शा खसरा खतौनी पूरी जानकारी

इसी प्रकार उत्तराखंड सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

गौरा देवी कन्या धन योजना क्या है?

यह उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसमे सरकार 12वी कक्षा उत्तीर्ण कर चुकी छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। आप अधिक जानकारी के लिए लेख को ध्यान से पढ़े

इस योजना में पारिवारिक आय की सीमा क्या रखी गई है?

छात्रा के परिवार की समस्त स्त्रोतों से आय ग्रामीण क्षेत्र में 15,976 रू तथा शहरी क्षेत्र में 21,206 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हम कैसे गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ ले सकते है?

आप लेख में दिए गए आसान से चरणों का पालन कर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकती हैं।

क्या अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राएं गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ ले सकती हैं?

इससे सम्बंधित जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट में पात्रता की जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *