गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021: न्यू एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड लाभार्थी सूची

गोवा राशन कार्ड लाभार्थी सूची, Goa Ration Card List Online,  Check APL/BPL Ration Card List Online, एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची की जांच की चरण-दर-चरण जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा गोवा राशन कार्ड लिस्ट को जारी कार्ड किया गया है। वह सभी जिन्होंने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वह ऑनलाइन लाभार्थी सूची की जाँच कर सकते हैं।

इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के सहयोग से राज्य सरकार ने नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को शुरू किया है। सभी नए आवेदक अपने परिवार के सदस्यों, FPS Code, FPS Owner’s Name, FPS Shop Name आदि के अनुसार राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की खोज कर सकते हैं। यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021 में नाम की जंच २के चरणों की जानकारी देंगे।

Goa Ration Card List 2021

भारत एक कृषि प्रधान देश है, यहाँ की 85% आबादी मूल रूप से आय के लिए कृषि पर आश्रित है। देश में अधिकतर छोटे और सीमांत किसान और मजदूर वर्ग के लोग है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हुए अपने परिवार का सही प्रकार से भरण-पोषण नहीं कर पाते हैं। इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकारों ने गरीबो के लिए राशन कार्ड की सुविधा की शुरुआत की है। गोवा राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग आय वर्ग को ध्यान में रखकर राशन कार्ड जारी किये जाते हैं, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा गोवा राशन कार्ड लिस्ट भी जारी की गयी है।

इन राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को राजकीय उचित दर की दुकान से खाद्य पदार्थ जैसे गेहू ,चीनी ,दाल ,चावल ,केरोसिन आदि सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है। भारत में अन्य अधिकतर राज्यों की तरह गोवा में भी राशन कार्ड को तीन भागो में बाटा गया है यह हैं: – एपीएल, बीपीएल तथा अंत्योदय (AAY)। इसके साथ ही राशन कार्ड का प्रयोग राज्य में कई अन्य कार्यो के लिए भी किया जाता है। इसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गोवा एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा गोवा राशन कार्ड लाभार्थी सूची 2021 को जारी कर दिया गया है। वह सभी लोग जिन्होंने नए राशन कार्ड में नाम शामिल करवाने के लिए आवेदन किया था वह राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपके नाम Goa Ration Card List में आने पर आप राजकीय उचित दर की दुकान से सब्सिडी आधारित राशन जैसे चीनी ,दाल ,चावल ,गेहू आदि प्राप्त कर सकते हैं।

गोवा के लोग पात्र राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों की सूची भी डाउनलोड कर सकते हैं, इसके साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों की सूची को भी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा परिवार में सदस्यों की संख्या और आय के अनुसार एपीएल, बीपीएल तथा अंत्योदय सूची में लोगो को वर्गीकृत किया है।

Overview of Goa Ration Card

नाम गोवा राशन कार्ड
आरम्भ की गई राज्य सरकार द्वारा
विभागखाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग, गोवा सरकार
लाभार्थी राज्य के लोग
आवेदन, लिस्ट और स्थिति जानने की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य गरीबों को सब्सिडी पर राशन की
श्रेणी गोवा सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट goacivilsupplies.gov.in

Purpose of Goa Ration Card

भारत में डिजिटल इंडिया मिशन की शुरुआत के साथ ही कई राज्यों ने अपने यहाँ राशन कार्ड सम्बन्धी प्रक्रिया को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया है। इन सुविधा की शुरुआत किये जाने से पहले नागरिको को Goa Ration Card List 2021 में नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों में लम्बी-लम्बी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था जिससे समय और धन दोनों की काफी बराड़ी होती थी। अधिकतर देखा जाता था की सरकारी दफ्तरों में लोगो को सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता था।

हालांकि, अब पूरी प्रकिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से घर बैठे गए राशन कार्ड लिस्ट 2021 में नाम की खोज कर सकते हैं। अब राशन कार्ड के आवेदकों को लाभार्थी सूची की जाँच के लये कहि जाने की आवश्यकता नहीं है। वह सभी आवेदक जिनके नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में शामिल किये जायेंगे उन्हें राज्य सरकार की उचित दर की दुकान से सब्सिडी आधार खाद्य पदार्थं उपलब्ध कराये जायेंगे।

गोवा राशन कार्ड के प्रकार

गोवा में राशन कार्ड को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। यहाँ हम आपको सभी वर्गों की जानकारी दे रहे हैं –

  • एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड (APL) उन परिवारों को जारी किये जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन कर रहे हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग राशन की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है।
  • बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड (BPL) उन गरीब परिवारों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं। इस श्रेणी के लिए वार्षिक आय सीमा को 10,000 रुपये रखा गया है। इस राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग राशन की दुकान से प्रतिमाह 25 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड – अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) उन परिवारों को जारी किये जाता है जिनके पास आय का कोई निश्चित साधन उपलब्ध नहीं है। यह राशन कार्ड मुख्य परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर जारी किये जाते हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग राशन की दुकान से प्रतिमाह 35 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड के लाभ

  • गोवा राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को उनकी श्रेणी के अनुसार लाभ प्रदान किये जाते हैं।
  • देश में प्रत्येक परिवार को राशन कार्ड प्राप्त करने का अधिकार है। आप इसके माध्यम से अनेको लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप राशन कार्ड के माध्यम से अनेको प्रकार के प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, पासपोर्ट आवेदन, ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।
  • इसके द्वारा परिवारों को खाद्य पदार्थ जैसे गेहू , चावल ,चीनी ,केरोसिन आदि सस्ती दरों पर मुहैया कराई जाती है।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे?

वह सभी इच्छुक आवेदक जो गोवा राशन कार्ड लिस्ट में में नाम देखना चाहते हैं उन्हें दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग, गोवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
Goa Ration Card
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “E-Citizen” सेक्शन पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से “Know Your Ration Card” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को निर्धारित स्थान में भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
Goa Ration Card List
  • अब आपके सामने एक अगला पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट ,स्कीम, DFSO, जन्म की तिथि तथा जिले आदि के विवरण का चुनाव कर लेना है।
Goa Ration Card List
  • सभी विवरण के चुनाव किये जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको गोवा के उत्तर और दक्षिण दोनों जिलों की राशन कार्ड लिस्ट का लिंक मिलेगा।
Know Your Ration Card
  • यहाँ आपको पूरे जिले में संपूर्ण राशन कार्ड धारको की राशन कार्ड संख्या और विवरण साथ जानकारी मिलेगी।
Goa Ration Card Village Wise
  • गोवा में राशन कार्ड ग्रामवार विवरण को देखने के लिए “तालुका नाम” विकल्प पर क्लिक कर दे।
Goa Ration Card List Taluka Wise
  • अब आपको एफपीएस आधारित राशन कार्ड सूची देखने के लिए “गांव का नाम” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Check Name in Goa Ration Card List
  • आपके सामने गोया राज्य की जिलेवार और गांववार सूची खुल जाएगी। यही गोवा की मुख्य राशन कार्ड की सूची है।
Goa Ration Card Family Details
  • यहाँ से आप परिवार के मुखिया के नाम, राशन कार्ड के प्रकार, FPS Code, FPS Owner’s Name, FPS Shop Name आदि के अनुसार राशन कार्ड लिस्ट देख सकते हैं।

गोवा राशन कार्ड पात्रता जाने

  • सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग, गोवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “ई-नागरिक” टैब पर क्लिक करके “अपने राशन एंटिटेलमेंट को जानें” लिंक पर क्लिक कर देना है।
Goa Ration Card Eligibility
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहां इस पेज पर आपको महीना, जिला, TFSO, DFSO, एफपीएस और वर्ष का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद खोजे नोटों पर क्लिक कर दे, पात्रता की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।

Contact Us

अगर आप गोवा राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं तब आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं।

इसके आलावा विभाग के अन्य अधिकारियो के कांटेक्ट डिटेल्स देखने के लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग, गोवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Contact Us का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको सभी अधिकारियो के कांटेक्ट डिटेल्स दिखाई देंगे।
    • निर्देशक: श्री सिद्धिविनायक एस नाइक
    • पता: नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग, प्रथम लिफ्ट द्वितीय तल, जुंटा हाउस, पणजी गोवा
    • टेलीफोन (O): 832 2226084
    • फैक्स: 0832-2425365
    • ईमेल: dir-csca.goa [at] nic.in
    • हेल्पलाइन नंबर – 18002330022, 1967

ePDS Helpline Number

If you want to get any information related to ration card or ration card distribution then you can get help by calling ePDS helpline number.

  • Helpline number: 1967
  • Toll-Free Number: 18002330022
  • Official Website: http://goacivilsupplies.gov.in

यह भी पढ़े – गोवा भूमि रिकॉर्ड: सर्वेक्षण योजना, खोज मानचित्र, और नाम से उत्परिवर्तन रिकॉर्ड देखे

हम उम्मीद करते हैं की आपको गोवा राशन कार्ड लिस्ट की जांच से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment