राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल, मुख्यमंत्री विद्यालय कोष योजना | Gyan Sankalp Portal

दोस्तों राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल, मुख्यमंत्री विद्यालय कोष योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। राजस्थान सरकार द्वारा स्कूलों की स्थिति को बेहतर बनाने के उद्देश्य से Gyan Sankalp Portal की शुरुआत 5 अगस्त, 2017 को की गई थी। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार माध्यमिक स्कूलों की स्थिति को सुधारने का कार्य करेगी।

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य स्कूलों की स्थिति में सुधार कर बच्चो को बेहतर शिक्षा प्रदान करना है। इसके अंतर्गत राजस्थान सरकार माध्यमिक स्कूलों में ढांचागत सुधारो के लिए मुख्यमंत्री विद्यालय कोष राशि से माध्यमिक विद्यालयों की ढांचागत व्यवस्था में सुधार लाने का प्रयास करेगी। इस पोर्टल की शुरुआत माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा की गयी है।

मुख्यमंत्री विद्याधन कोष योजना के तहत अब तक सरकार विभिन्न संस्थाओं और क्राउड फंडिंग के जरिये माद्यमिक विद्यालयों की स्थिति को सुधारने के लिए एक वर्ष से भी कम वक्त में 2 हजार दानदाताओं द्वारा 4 करोड़ से अधिक राशि का सहयोग प्राप्त कर चुकी है। राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल के द्वारा शिक्षा विभाग आगे भी भामाशाह द्वारा अधिक-से अधिक दान के लिए जागरूकता अभियान का सञ्चालन करता रहेगा। 

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल {विद्यालय कोष योजना}

राजस्थान सरकार प्राथमिक विद्यालयों के ढांचागत विकास तथा शिक्षा में सुधर के लिए लगातार कार्य कर रही है इसी क्रम में मुख्यमंत्री विद्यालय कोष योजना की शुरुआत की गयी है जिसके अंतर्गत सरकार नागरिको को दान देने के लिए प्रेरित कर रही है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा भामाशाह कार्ड धारकों को योजना के तहत दान के लिए प्रेरित करना है। दानकर्ताओं द्वारा दी गई राशि का उपयोग विद्यालयो में बुनियादी सुविधाओं व ढांचागत विकास के लिए किया जायेगा।

Gyan Sankalp Portal | ज्ञान संकल्प पोर्टल प्रमुख बिंदु

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल @gyansankalp.nic.in/

योजना का नाम

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल

आरम्भ की गई

राजस्थान मुख्यमंत्री द्वारा

आरम्भ तिथि

5 अगस्त, 2017

लाभ

बुनियादी सुविधाएं व ढांचागत विकास

उद्देश्य

ढांचागत विकास

लाभार्थी

माध्यमिक विद्यालय

श्रेणी

State Government Scheme

आधिकारिक वेबसाइट

http://gyansankalp.nic.in/

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल, मुख्यमंत्री विद्यालय कोष योजना पंजीकरण

प्रथम चरण:- सबसे पहले आपको ज्ञान संकल्प पोर्टल, राजस्थान आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल

दूसरा चरण:- वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Register” लिंक पर क्लिक करना होगा।

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल

तीसरा चरण:- अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा यहाँ आपको सभी जानकारी उपलब्ध कराकर “Register Me” पर क्लिक करना होगा।

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल

चौथा चरण:- अब आप अपने यूजर आईडी व पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर आसानी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मैनेज कर सकते है।

मुख्यमंत्री विद्यालय राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल की विशेषताएं व उद्देश्य

  • इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कोर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के अंतर्गत संपन्न वर्ग के भामाशाह कार्ड धारको से माध्यमिक विद्यालयों के विकास के लिए दान एकत्रित करना है।
  • इस योजना के तहत संपन्न नागरिक अपनी इच्छा के अनुसार अपने क्षेत्र के किसी विद्यालय को गोद भी ले सकते है।
  • मुख्यमंत्री विद्याधन कोष योजना में दान की गई राशि को कर के दायरे में नहीं लाया जायेगा जिससे विदेशी दान मिलने की संभावनाएं प्रबल होंगी।
  • राजकीय शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल फंडिंग गेप को भरने में कारगर साबित होगा।
  • इसके साथ ही Gyan Sankalp Portal के माध्यम से सरकारी विद्यालयों का विकास करने के लिए विभिन्न प्रोजेक्ट्स हेतु दानदाताओ का सहयोग प्राप्त किया जायेगा।

यह भी पढ़ेराजस्थान जन सूचना पोर्टल 2020 पूरी जानकारी @jansoochna.rajasthan.gov.in

इसी प्रकार राजस्थान सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी  वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल क्या है?

यह एक ऐसा पोर्टल है जिसके द्वारा शिक्षा विभाग भामाशाह कार्ड धारको को माध्यमिक विद्यालयों के ढांचागत विकास के लिए दान एकत्रित करने का कार्य करता है।

में किस प्रकार योजना में योगदान दे सकता हूँ? सहायता से के लिए संपर्क कहा करे?

आप अपने क्षेत्र के विद्यालय को गोद लेकर, दान देते हुए तथा मुख्यमंत्री विद्याधन कोष में सहयोग कर अपना योगदान दे सकते है।

आप डिपार्टमेंट के संपर्क सूत्र से 9001739911 पर बात कर सकते है इसके साथ ही आप off.csr.dse@rajasthan.gov.in पर ईमेल के द्वारा भी संपर्क स्थापित कर सकते है। 

Leave a Comment