हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana: युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा ऑनलाइन आवेदन, हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना एप्लीकेशन फॉर्म, Yuva Naukari Protsahan Yojana In Hindi में जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का शुभारम्भ किया है।

इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में बेरोजगार घूम रहे युवाओ को राज्य के भीतर ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के कार्य किया जायेगा। हरियाणा सरकार द्वारा उन सभी आवेदक युवाओ को जो Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2020 का लाभ लेना चाहते हैं सूक्ष्म और लघु विभाग में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2020

आप सभी जानते हैं की कोरोना वायरस (COVID19) के संक्रमण के समय में रोजगार के अवसरों में कमी आयी है ऐसे में हरियाणा सरकार द्वारा सूक्ष्म और लघु विभाग में बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर देने की पहल की गयी है। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 के तहत हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति बेरोजगार युवा को रोज़गार देने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपये की प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाएगी।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana

बताते चले की हरियाणा में 1.20 लाख पंजीकृत लघु व सूक्ष्म उद्योग चल रहे हैं। इनमे 2415 बड़े और मध्यम उद्योग है, जिनका सालाना एक्सपोर्ट करीब 89006.17 करोड़ रुपये का है। हरियाणा सरकार इन लघु व सूक्ष्म उद्योगो के माध्यम से बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने की योजना पर काम कर रही है। इस योजना के तहत राज्य सरकार बड़े उद्योगों के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में भी रोजगार की समस्याओ दूर करने का कार्य करेगी।

Highlights of Yuva Naukari Protsahan Yojana

योजना का नामहरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना
आरम्भ की गईमाननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना
लाभयुवाओ को रोजगार के अवसर
श्रेणीहरियाणा सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट————–

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 का उद्देश्य

आप सभी जानते है की भारत में बेरोजगारी की समस्या आम है, अधिक जनसँख्या के कारण सभी तक रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में उद्योगों का बुरा हाल है जिससे रोजगार के अवसर और काम हुए हैं। ऐसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा की शुरुआत की है।

हरियाणवी यूथ को नौकरी देगी इंडस्ट्री तो 3 साल तक 3 हजार रूपए प्रति कर्मी प्रोत्साहन देगी सरकार : CM pic.twitter.com/Gu2BPGyjp4

— CMO Haryana (@cmohry) August 07 , 2019

इस योजना के द्वारा हरियाणा राज्य सरकार बेरोजगार युवाओ को सूक्ष्म और लघु विभाग में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्योगों को साथ में लेकर काम किया जायेगा, उन्हें प्रति बेरोजगार युवा को रोजगार देने पर 3000रू की आर्थिक प्रोत्साहन राशि 3 साल तक प्रदान की जाएगी। इस योजना के द्वारा हरियाणा में युवाओ को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे साथ ही सूक्ष्म और लघु उद्योगों का भी विकास होगा।

Benefits of Yuva Naukari Protsahan Yojana

  • इस योजना के माध्यम से हरियाणा के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का कार्य किया जायेगा।
  • हरियाणा के लघु उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति बेरोजगार युवक को रोजगार देने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किये जायेंगे।
  • प्रत्येक लाभार्थी युवा को उन्स्की योग्यता के अनुसार इस योजना के द्वारा लाभान्वित किया जायेगा।
  • युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 में इंडस्ट्री को रोज़गार देने पर सरकार की तरफ से प्रोत्साहन तो दी ही  जाएगी साथ ही नए उद्योगों को समर्थन दिया जायेगा।
  • वह सभी बेरोजगार युवक-युवतिया जो कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में बेरोजगार हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • बेरोजगार युवा Yuva Naukari Protsahan Yojana 2020 के द्वारा लाभ प्राप्त करके अपने परिवार को लाभान्वित क्र सकेंगे।
  • हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के माध्यम से युवाओ को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराकर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का कार्य किया जायेगा।

पात्रता मानदंड

  • केवल हरियाणा के स्थायी निवासी बेरोजगार युवक-युवतियों के द्वारा ही इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  • हरियाणा के बेरोजगार युवा ही हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • सभी बेरोहफर युवाओ को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही नियुक्तियों में अवसर प्रदान किये जायेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

वह सभी इच्छुक आवेदक जो इस योजना का लाभ लेना लेना चाहत हैं उन्हें  इंतज़ार करना होगा। इस समय हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 के आवेदन के सम्बन्ध में किसी भी विभाग के द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गयी है। अभी माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाला खट्टर के द्वारा इस योजना की घोषणा मात्र की गयी है।

किसी भी मंत्रालय अथवा विभाग के द्वारा Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2020 के ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार के दिशा-निर्देश साझा नहीं किये गए हैं। किसी भी विभाग के द्वारा इस योजना के आवेदन के सम्बन्ध में जानकारी के साझा किये जाने की स्थिति में हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से अवगत करा देंगे। 

यह भी पढ़े – मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा, किसान ऑनलाइन पंजीकरण

हम उम्मीद करते हैं की आपको हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment