हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन आवेदन, Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana In Hindi, HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य के युवाओ स्वावलम्बी बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के युवक-युवतियां तथा महिलाएं खुद के व्यवसाय की शुरुआत कर सकें, इसके लिए राज्य सरकार ने ऐसे नागरिकों के लिए आर्थिक सहायता के रूप में लोन का  प्रावधान किया गया है, जिसके माध्यम से हिमाचल प्रदेश के लोग आत्मनिर्भर बन सकेंगे। HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2020 के माध्यम से राज्य सभी लोगों को व्यवसाय भी मिल जायेगा, जिससे की राज्य के लोग अपना जीवन-यापन आसानी से कर पाएंगे।

HP Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana

हिमाचल प्रदेश के वे इच्छुक लाभार्थी जो Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana के अंतर्गत आवेदन करके लोन सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए लोन तभी प्राप्त होगा जब आप अपने इलाके की गठित कमेटी का भी समर्थन प्राप्त करेंगे। ऐसा करने करने पर यह कमेटी लोन के लिए अप्रूव कर देती है। इसके बाद आपके लिए बैंक से लोन आसानी से अप्रूव हो जायेगा।

इस लोन के अप्रूवल के माध्यम से आपको लोन जल्द से जल्द प्राप्त हो जायेगा, जिसके माध्यम से आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगे। हम जानते हैं कि देश में बेरोजगारी होने की वजह से गरीबी का स्तर भी बढ़ रहा है, इसी स्तर को कम करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार प्रगति की और अपना कदम बढ़ा रही है, जिससे कि राज्य के लोग अपना व्यवसाय शुरू कर प्रगति में अपना योगदान दें।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2020

इस HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के युवाओं को स्वरोज़गार के लिए प्रेरित किया जायेगा, जिससे कि वे स्वरोज़गार के लिए वे अपनी रुची दिखाएँ। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा स्वरोज़गार की दिशा में कदम उठाया है, और साथ ही राज्य के युवाओं के लिए नई योजना की घोषणा की गयी है, जिससे की राज्य के युवा आत्मनिर्भर बन सकें।

इस योजना के लिए पहला आगाज़ 25 मई, 2018 को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा किया गया था, जिससे स्वरोजगार के क्षेत्र में नई नौकरी की संभावना का पता लगाया जायेगा। हिमाचल प्रदेश की ये योजनाओं के माध्यम से न केवल स्वरोजगार की संभावनाओं का पता लगाया जायेगा, बल्कि इससे जुड़े सभी लोगों को भी प्रोत्साहित किया जायेगा।

Highlights of HP Yuva Swavalamban Yojana

योजना का नामहिमाचल मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
लाभार्थीराज्य के युवा
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्ययुवाओ को स्वावलम्बी बनाना
लाभस्वरोजगार के लिए सब्सिडी पर लोन 
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.emerginghimachal.hp.gov.in/

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना का उद्देश्य

हम जानते हैं कि देश में फैले कोरोना वायरस महामारी के कारण वर्तमान समय में देश के हालात बहुत ही ख़राब हैं, और जिसका असर भारत की अर्थव्यवस्था और लोगो के रोजगार पर भी पड़ा है। इसी समस्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना हिमाचल प्रदेश की शुरुआत की गयी है, जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के युवा जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, सरकार द्वारा ऐसे युवाओं को व्यवसाय के लिए मशीनरी खरीदने पर 25 % सब्सिडी प्रदान की जाएगी और यह सब्सिडी 40 लाख रुपये तक  के बिज़नेस पर ही दी जाएगी। वही प्रदेश की महिलाओं के व्यवसाय के लिए मशीनरी खरीदने पर 30% सब्सिडी प्रदान की जाएगी और यह सब्सिडी 40 लाख रुपये तक  के बिज़नेस पर ही दी जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना सब्सिडी के नियम

  • पुरुष इन्वेस्टर के लिए सब्सिडी इस योजना के तहत यदि कोई पुरुष एंटरप्रेन्योर अपना बिजनसे शुरू करना चाहता है और इसके लिए वो 40 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना चाहता हैं तो उसे राज्य सरकार द्वारा मशीनरी कॉस्ट पर विशेष सब्सिडी प्रदान की जायेगी और ये सब्सिडी 25 % तक उपलब्ध की गयी है।
  • महिला इन्वेस्टर के लिए सब्सिडीइस योजना के अनुसार यदि कोई महिला कैंडीडेट अपना बिजनसे शुरू करना चाहती हैं तो उसे सरकार द्वारा उसकी खरीद की आवश्यकता के अनुसार कॉस्ट मशीनरी पर 30% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, हालांकि उसका इन्वेस्टमेंट 40 लाख से कम नहीं होना चाहिए।
  • क्रेडिट पर इंटरेस्ट सब्सिडी इस योजना के तहत इंट्रेस्टेड कैंडिडेट जो अपना बिजनेस सेट करना चाहते हैं, तो उनके लिए भी लोन उपलब्ध कराया गया है। यदि कोई अभ्यार्थी 40 लाख के मार्जिन तक का लोन लेता हैं तो उसे लोन के इंटरेस्ट पर 5% तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी और यह 5 वर्ष तक के लिए ही दी जाएगी।

HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • वे आवेदक जो Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 18 से 35 के बीच होना आवश्यक है।
  • इस योजना के माध्यम से, बेरोजगार युवाओं को उद्योग में 40 लाख रुपये पर निवेश के साथ मशीनरी पर सरकार द्वारा 25% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • जिन महिलाओं के पास जॉब नहीं है उन महिलाओं को उद्योग में मशीनरी पर 40 लाख रुपये के निवेश के साथ सरकार द्वारा 30% की सब्सिडी  प्रदान की जाएगी।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा 40 लाख रुपये पर 3 साल के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा युवाओं को सिर्फ 1% दर पर किराए पर जमीन भी प्रदान की जाएगी।
  • भूमि की खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी को सरकार द्वारा 6% से 3% तक कम कर दिया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना आवेदन कैसे करे?

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।   

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेन्यू बार में “Apply Online” विकल्प पर क्लिक करके Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana पर क्लिक कर देना है।
मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना
  • इसके बाद आपको नए पेज पर “Apply for Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana” सेक्शन पर क्लिक कर देना है।
HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना
  • आपके सामने एक लॉगिन करने के लिए एक पॉप-अप खुल जायेगा। इस सेक्शन में आपको दिए गए स्थान में मोबाइल नंबर भरकर “Send OTP” बटन पर क्लिक कर दे।
  • आपको अपने मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे निर्धारत स्थान में दर्ज कर देना है जिसके बाद एक आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में सभी पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आप “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।  

  • आप हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना का लाभ ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा भी उठाया जा सकता है।
  • सबसे पहले आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक में जाना है। इसके बाद आपको अपने प्लान के बारे में बताना है।
  • अब आपको बैंक द्वारा आवेदन फॉर्म भी दिया जायेगा, जिसमे आपको अपनी जानकारी का विवरण दर्ज करके आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर देना है।
  • आवेदन अप्रूव होने पर आपको बैंक द्वारा सूचित कर दिया जायेगा और इसके बाद आप अपना व्यवसाय शुरू कर पाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर

महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र कांगड़ा के धर्मशाला स्थित कार्यालय के दूरभाष नम्बर- 01892-223242 पर सम्पर्क करके इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े – हिम केयर योजना, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीकरण Health Card हॉस्पिटल लिस्ट

हम उम्मीद करते हैं की आपको HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment