हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट – HP डिजिटल राशन कार्ड नाम नई लिस्ट, ग्राम पंचायत सूची

Himachal Pradesh Digital Ration Card List 2021 | हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखे | epds.co.in के माध्यम से HP डिजिटल राशन कार्ड का प्रिंट | HP Gram Panchayat Ration Card List

हिमाचल सरकार के द्वारा हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड की जानकारी देख सकते हैं जैसे सदस्यों की संख्या, घर के मुखिया का नाम, राशन की कितनी यूनिट उपलब्ध है, डीलर का नाम आदि। इस पोर्टल के माध्यम से आप हिमाचल प्रदेश ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची आदि में भी नाम देख सकते हैं। यदि आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची 2021 से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो लेख को पूरा पढ़ें और सरकार द्वारा दी गई इस आसानी का लाभ उठाएं और साझा करें। HP Digital Ration Card List 2021 के द्वारा हर व्यक्ति आसानी से अपना या अपने परिवार का डाटा देख सकता है और गलती होने पर ऑनलाइन सुधार करवा सकता है। राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर चीनी, चावल, मिट्टी का तेल, गेहूं आदि बहुत कम दर पर प्राप्त किया जा सकता है।

Table of Contents

Himachal Pradesh Digital Ration Card List

आपको बता दे की ePDS Transparency Portal पर epds HP Ration Card List 2021 को जारी कर दिया गया है। अब आप ऑनलाइन मोड में घर बैठे डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।  हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। अब कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन मोड में हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में आसानी से नाम देख सकता है। इसके साथ ही आप FPS डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट का प्रिंट-आउट भी निकाल सकते हैं। आप इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से प्रदेश में किसी के किसी भी दुरस्त इलाके से भी ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम देख सकते हैं। यहाँ इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट/ सूची में नाम देखने की प्रक्रिया के बारे में चरण-दर-चरण मागदर्शिका की भी जानकारी प्रदान करेंगे।

HP डिजिटल राशन कार्ड नाम लिस्ट

वह सभी इच्छुक आवेदक जो राशन कार्ड लाभार्थी सूची में नाम देखना चाहते हैं वे खाद्य विभाग एवं प्रसंस्करण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट की जांच कर सकते हैं। HP राशन कार्ड लाभार्थी सूची को परिवार की आर्थिक स्थिति एवं आय के अनुरूप जारी किया जाता है। पहले हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लाभार्थी सूची की जांच के लिए सरकाए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से लोग घर बैठे ऑनलाइन मोड में इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से HP डिजिटल राशन कार्ड नाम लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है। वह सभी जिनका नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में आएगा उन्हें राजकीय उचित दर की दुकान से खाद्य पदार्थ जैसे: –  गेहू, चावल, चीनी, केरोसिन , दाल आदि सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जायेगा।

Himachal Pradesh Ration Card List Highlights

योजना का नामहिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021
आरम्भ की गईहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीराज्य के लोग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभराशन कार्ड आवेदन और लाभार्थी सूची में नाम देखने की सुविधा
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://epds.co.in/Default.aspx

Purpose of Himachal Pradesh Ration Card List

हम जानते हैं कि हमारे देश में किसी भी ऑफलाइन सरकारी कार्य में अधिक समय लगता है, जिसकी वजह से देश के नागरिकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में देश के नागरिकों का समय और धन दोनों की ही हानि होती है, जिसे के आज के समय में महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी समस्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा Himachal Pradesh Ration Card List की शुरुआत की गयी है। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि यह लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण, लोग अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकेंगे। पहले लोगों को राशन कार्ड सूची देखने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था, जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी हुई। अब राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन होने से लोगों का समय भी बचेगा और उन्हें मुश्किलों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

Himachal Pradesh Ration Card New Update

हमारे देश में राशन कार्ड बहुत ही महत्पूर्ण है और देश में राशन कार्ड को हर एक राज्य द्वारा लागु किया गया है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया गया है। उन्होंने बताया है की राज्य के सभी राशन कार्ड धारक रिफाइंड और सरसों का तेल उचित मूल्य की दुकानों, राशन डिपो से सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं। रिफाइंड और सरसों का तेल बीपीएल कार्डधारक 10 से 20 प्रतिशत सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं। इसके साथ ही, एपीएल राशन कार्ड धारक रिफाइंड या सरसों का तेल 5 से 10 प्रतिशत सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं। राज्य सरकार के इस फैसले से गरीबी रेखा से नीचे और गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले करीब 19 लाख परिवारों को फायदा मिलेगा और सरसों की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए लंबे समय से राज्य के नागरिक सरकार से राहत की मांग कर रहे थे उन सभी को रहत मिलेगी।

HP राशन कार्ड के प्रकार

भारत में अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी राशन कार्ड को तीन भागो में विभाजित किया गया है। यहा हम आपको तीनो प्रकार के राशन कार्ड का विवरण उपलब्ध कराएँगे।

  • एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन कर रहे परिवारों को जारी किया जाता है। परिवार की आर्थिक स्थिति एवं परिवार के सदस्यो की संख्या के अनुसार राशन कार्ड जारी किया जायेगा। एपीएल राशन कार्ड के माध्यम से परिवारों के द्वारा प्रतिमाह 15 किलो राशन राजकीय उचित दर की दुकान से प्राप्त किया जा सकता है।
  • बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रहे परिवारों को जारी किया जाता है। परिवार की आर्थिक स्थिति एवं परिवार के सदस्यो की संख्या के अनुसार राशन कार्ड जारी किया जायेगा। इस  श्रेणी में परिवार की सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय 10000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। बीपीएल राशन कार्ड के माध्यम से परिवारों के द्वारा प्रतिमाह 25 किलो  राशन राजकीय उचित दर की दुकान से प्राप्त किया जा सकता है।
  • AAY राशन कार्ड – यह राशन कार्ड अत्यधिक गरीब परिवारों को ध्यान में रखकर जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड के माध्यम से परिवार राजकीय उचित दर की दुकान से 35 किलो राशन प्राप्त कर सकता है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होने के लाभ

  • अब नागरिक ऑनलाइन मोड में ही हिमाचल प्रदेश डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया की शुरुआत से नागरिको के समय तथा धन दोनों की बचत होगी, अब उन्हें राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • पहले नागरिको को राशन कार्ड के आवेदन के बाद हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे परन्तु ऑनलाइन प्रकिया की शुरुआत से अब वह घर बैठे ही सूची में नाम देख सकते हैं।
  • इसके साथ ही अब नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था की शुरुआत की गयी है।
  • अब प्रदेश के सभी नागरिक घर बैठे ऑनलाइन मोड में आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी लेकर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • हिमाचल का आवासीय प्रमाण
  • पहचान का प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी आदि

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट/सूची को ऑनलाइन कैसे देखे ?

वह सभी व्यक्ति जिन्होंने हिमाचल प्रदेश में नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन किया था अथवा जिन्होंने पीडीऍफ़ आवेदन पत्र के माध्यम से खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (एनएफ़एसए) के विभाग में जाकर आवेदन जमा कराया था वह सभी राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ePDS Transparency Portal हिमाचल प्रदेश खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लेफ्ट साइड में “FPS Ration Card” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Himachal Pradesh Ration Card List
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ड्राप-डाउन मेन्यू खुल जायेगा, यहाँ आपको निम्न विकल्प दिखाई देंगे।
    • Ration Card Depot Wise
    • Find Ration Card Data
    • Print Ration Card
  • इन तीन विकल्पों में से आपको “Ration Cards Depot Wise” का चयन करना है। इसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

डायरेक्ट लिंक: – epds.co.in/FPSwiseData_mysql.aspx

  • इसमें बाद आपके सामने दिए गए चित्र के अनुसार एक पेज खुल जायेगा। यहाँ पर आवेदक को अपने जिले के नाम (district) और ब्लॉक के नाम (Block) का चयन करके “Search” के बटन पर क्लिक करना है।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट
  • अगले चरण में आपको में FPSID, FPSshopname और OwnerName की सूची दिखाई देगी। आपको अपने क्षेत्र के अनुसार  FPSID संख्या पर क्लिक कर देना है।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची
  • अब आपको आपके राशन कार्ड की जानकारी जैसे: – सदस्यों की संख्या, Ratio Card No, HOF आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी।

आप यहाँ से राशन कार्ड के तहत शामिल किये गए परिवार के सदस्यों की संख्या की जांच कर लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची – प्रिंट-आउट कैसे ले?

आपका नाम हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट लिस्ट में आने पर आप ऑनलाइन मोड में राशन कार्ड लिस्ट का प्रिंट-आउट ले सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ePDS Transparency Portal हिमाचल प्रदेश खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लेफ्ट साइड में “FPS Ration Card” के विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से “Print Ration Cards” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
HP Ration Card Print
  • यहाँ आपको Input Type में अपना आईडी या फिर आधार कार्ड का चयन कर लेना है। इसके बाद आप दूसरे बॉक्स में अपना नंबर दर्ज करके Search बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब अबको कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर HP Digital Ration Card दिखाई देगा जिसका आप Print बटन पर क्लिक करके प्रिंट-आउट निकाल सकते हैं।

HP डिजिटल राशन कार्ड ऑनलाइन स्टेटस देखने की प्रक्रिया

यदि आपका नाम हिमाचल प्रदेश डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आता तब आप राशन कार्ड ऑनलाइन स्टेटस देख सकते हैं। इसके साथ ही आप (HP Ration Card Correction Form – Find HP Ration Card Data) भी ऑनलाइन देख सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आप उपरोक्त प्रक्रिया के अनुसार ePDS Transparency Portal हिमाचल प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको बाई और दिए गए सेक्शन में “FPS Ration Card” विकप पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में “Find Ration Cards Data” टैब पर क्लिक कर देना है।
HP Digital Ration Card
  • इसके बाद आपके सामने दिए गए चित्र के अनुसार एक पेज खुल जायेगा। यहा आपको दिए गए विकल्पों में से Input Type में अपना आईडी या फिर आधार कार्ड के चयन करके दूसरे स्थान में उसका नंबर दर्ज कर देना है।
  • अब अंत में, आप “Search” बटन पर क्लिक कर दे। आपके HP Digital Ration Card के आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी।

POS Complaint दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू बार में “POS Complaint” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना यूजर नाम और आईडी भरकर लॉगिन कर लेना है।
HP POS Complaint
  • इस प्रकार आप दिए गए चरणों के क्रमवार पालन किये जाने पर पीओएस कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं।

फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू बार में “Feedback Form” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना नाम, जिला, मोबाइल नंबर तथा फीडबैक को भर देना है।
HP Ration Card Feedback Form
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आप दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक कर दें, इस प्रकार आप आसानी से अपना फीडबैक दर्ज करा सकते हैं।

राशन कार्ड का डाटा देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू बार में “Your Ration Card” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर या फिर राशन कार्ड आईडी में से किसी एक को चुनकर Enter प्रेस कर देना है।
Himachal Ration Card Data
  • अब आप दिए गए “Search” के बटन पर क्लिक कर दे। आपका राशन कार्ड डाटा कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जायेगा।

हिमाचल प्रदेश राशन शॉप विक्रेताओं (FPS Name List) की लिस्ट कैसे देंखे?

आप अपने जिले, ब्लॉक, पंचायत क्षेत्र अथवा टाउन के अनुसार आस-पास के डिपो होल्डर (राजकीय उचित दर की दुकान) डिपो होल्डर की शॉप (FPS Depot Holder Shop List) की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ से आप सब्सिडी आधारित खाद्य सामग्री जैसे की गेहूँ, चावल, दाल, चीनी, तेल आदि सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं।

डायरेक्ट लिंक: – epds.co.in/YourRationShop.aspx

आप उपरोक्त लिंक पर क्लिक करके अपने जिले तथा ब्लॉक के अनुसार हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं। यहाँ आपको डिपो होल्डर या शॉप के मालिक के नाम के साथ उसका मोबाइल नंबर भी दिख जाएगा।

राशन शॉप की स्थिति जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Your Ration Shop” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको अपने जिले और ब्लॉक का चयन करना होगा।
HP Your Ration Shop
  • सभी विवरण को भरने के बाद आप दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे। अब राशन शॉप की डिटेल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Grievance Ridressal” के लिंक पर क्लिक करना होगा। आपके द्वारा लिंक पर क्लिक किये जाने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
HP Grievance Ridressal System
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में शिकायतकर्ता का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर तथा शिकायत को दर्ज कर देना है।
  • सभी पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आप दिए गए सबमिट के बटन ओर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपकी ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण की प्रकिया पूरी हो जाएगी।

शिकायत पंजीकरण स्थिति की जांच की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Grievance Traking के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको सभी पूछी गयी जानकारियों जैसे: – जिला, ग्रीवेंस, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को भर देना है।
HP Grievance Traking
  • सभी जानकारियों के विवरण को भरने के बाद आप दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आप शिकायत पंजीकरण स्थिति की जांच कर सकते हैं।

ईपीडीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

HP EPDS Mobile App
  • आपके सामने स्क्रीन पर गूगल पालय स्टोर खुल जायेगा, इस पेज पर आपको ईपीडीएस एचपी नाम से मोबाइल ऐप दिखाई देगा।
  • आपको इस ऐप के लिंक पर क्लिक करके ईपीडीएस मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर लेना है।

NFSA Report Viewing Procedure

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “रिपोर्ट्स” में “एनएफएसए रिपोर्ट” के सेक्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने दो विकल्प प्रदर्शित हो जायेंगे जैसे-
  • उपर्युक्त किसी एक विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- साल तथा महीने का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने एनएफएसए रिपोर्ट से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

आधार सीडिंग रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
HP Grievance Traking
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “रिपोर्ट्स” के सेक्शन से “आधार सीडिंग रिपोर्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- साल तथा महीने का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने आधार सीडिंग रिपोर्ट से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

फ्रेट रेट्स ऑनलाइन देखे

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “फ्रेट रेट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Freight Rates Tracker
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- जिले एवं ब्लॉक का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने फ्रेट रेट्स से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

यूनिट वाइज कार्ड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
HP Grievance Traking
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “रिपोर्ट्स” के सेक्शन से “यूनिट वाइज कार्ड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- साल तथा महीने का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने यूनिट वाइज कार्ड रिपोर्ट से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

एलोकेशन ऑर्डर देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “एलोकेशन ऑर्डर्स” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Application Order Report
  • इस पेज पर आपके सामने सूची प्रदर्शित हो जाएगी, जिसके अंतर्गत एलोकेशन आर्डर होंगे।
  • अब आप अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करके एलोकेशन आर्डर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

स्टोरेज कैपेसिटी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “रिपोर्ट्स ” के सेक्शन से “स्टोरेज कैपेसिटी” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Storage Capacity Report
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- जिले आदि का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने स्टोरेज कैपेसिटी रिपोर्ट से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

राशन कार्ड डिपोट वाइज देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “एफसीएस राशन कार्ड” के सेक्शन से “राशन कार्ड डिपोट वाइज” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
राशन कार्ड डिपोट वाइज
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- जिले एवं ब्लॉक का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने राशन कार्ड डिपोट वाइज जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

POS Transaction Report देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पीओएस रिपोर्ट्स” के सेक्शन से “पीओएस ट्रांजैक्शन रिपोर्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
View POS Transaction Report
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- साल तथा महीने का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने राशन पीओएस ट्रांजैक्शन रिपोर्ट की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “ग्रीवेंस रिड्रेसल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Grievance Registration
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- डिस्ट्रिक्ट, ग्रीवेंस टाइप, नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर तथा ग्रीवेंस डिटेल दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस रिड्रेसल की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Grievance ट्रैक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल, हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Grievance Tracking” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Track Grievance
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- ग्रीवेंस आईडी तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Track Your Grievance” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने दर्ज की गयी शिकायत की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

स्टेकहोल्डर की जानकारी

DPOयहां क्लिक करें
Area Managersयहां क्लिक करें
Inspectorsयहां क्लिक करें
DFSCयहां क्लिक करें
Wholesale Godownsयहां क्लिक करें
BDOयहां क्लिक करें
POयहां क्लिक करें
DCयहां क्लिक करें

Helpline Number

इस लेख में आपको हिमाचल प्रद्सेह राशन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारियां दी गयी हैं। यदि आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तब आप दिए गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के द्वारा अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। ePDS Transparency Portal हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी इस प्रकार है।

  • हेल्पलाइन नंबर : 1967 और 1800-180-8026
  • ईमेल आईडी – hpepds@gmail.com
  • Location Aapurti Bhavan, Directorate of Food, Civil Supplies, and Consumer Affairs, Block No. 42, SDA Complex, Kusumpti, Shimla 171009 (Himachal Pradesh, India)

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन {1100}, HP Seva Sankalp Helpline, शिकायत दर्ज करें

हम उम्मीद करते हैं की आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment