मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन योजना {1100}, HP Seva Sankalp Helpline, शिकायत दर्ज करें

HP मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण, Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana, HP Seva Sankalp Helpline Number, हिमाचल प्रदेश सेवा संकल्प हेल्पलाइन शिकायत दर्ज करने और शिकायत की स्थिति जानने के चरणों की जानकारी इस लेख में दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा राज्य के लोगो की शिकायतों के निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत एक पोर्टल की शुरुआत की गयी है जिसपर नागरिक ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

वह सभी नागरिक जिन्हे किसी प्रकार की शिकायत है वह ऑनलाइन मोड में हिमाचल प्रदेश सेवा संकल्प पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1100 को शुरू किया गया है जिसकी सहायता से आप अपनी शिकायत कॉल के द्वारा भी दर्ज करा सकते हैं। आपके द्वारा दर्ज शिकायत पर समबन्धित अधिकारी के द्वारा संज्ञान लिया जायेगा और त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

HP Seva Sankalp Dial 1100 Helpline

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा नागरिको की समस्याओ के समाधान को ध्यान में रखकर Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत नागरिक सुबह सात बजे से रात्रि 10 बजे तक अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प के तहत प्राप्त शिकायतों का सम्बंधित अधिकारियो के द्वारा सात से चौदह दिन के भीतर समाधान किया जायेगा।

किसी भी नागरिक के द्वारा सेवा संकल्प हेल्पलाइन के तहत दर्ज की गई शिकायत का सम्बंधित अधिकारियो के द्वारा त्वरित समाधान का प्रयास किया जायेगा। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline के सफल कार्यान्वयन के लिए 56 विभागों के 6500 अधिकारियो को कार्यभार सोपा गया है। बताते चले की HP सेवा संकल्प हेल्पलाइन पूरी तरह से फ्री है, आप इस हेल्पलाइन पर पुरे हिमाचल प्रदेश में कही से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हिमाचल मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए जनता की शिकायतों के त्वरित और समयबद्ध निवारण के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन शुरू की है। इस हेल्पलाइन पर कॉल करके राज्य के आम नागरिक अपनी शिकायतों और समस्याओं का समाधान पा सकेंगे। हेल्पलाइन के शुभारंभ के साथ, हिमाचल के आम व्यक्ति को घरेलू या छोटी समस्याओं के कारण मुख्यमंत्री या मंत्रियों से मिलने के लिए शिमला नहीं  जाना पड़ेगा क्योंकि अब कोई भी घर बैठे मोबाइल फोन से 1100 नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकता है।

Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline को नगर निगम शिमला के नए परिसर में शुरू की गयी है। सरकार के अधीन काम करने वाले लगभग 56 विभागों और 6500 अधिकारियों को जियो मैपिंग और जियो टैगिंग द्वारा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन से जोड़ा गया है। इस प्रकार यह सरकारी कार्य की प्रक्रिया को कागज रहित बना देगा। राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि आम जनता के मुद्दों, समस्याओं और शिकायतों का जल्द से जल्द और समयबद्ध तरीके से निवारण किया जाए।

Highlights of Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana

हेल्पलाइन का नामCM Seva Sankalp Helpline
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
लाभार्थीप्रदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यशिकायतों का निवारण
लाभजन सुनवाई
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.cmsankalp.hp.gov.in/

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई HP मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का मुख्य उद्देश्य सरकारी सेवाओं के सम्बन्ध में नागरिको की शिकायतों का निवारण कर जन-जन तक सरकारी की योजनाओ जानकारी उपलब्ध कराना है। हिमाचल प्रदेश सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर 1100 पर की गयी शिकायतों का अधिकारियो द्वारा तीर्व गति से समाधान किया जायेगा। इस पोर्टल के लांच के बाद नागरिको की समस्याओ का त्वरित समाधान संभव हो सकेगा जिससे नागरिको में असंतोष की भावना को कम किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन में लोग सुबह सात बजे से रात्रि 10 बजे तक ऑनलाइन मोड में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसी साथ ही आप ऑनलाइन मोड में ही अपनी शिकायत की स्थिति की भी जांच कर सकते है। इस पोर्टल पर नागरिको द्वारा दर्ज कराई गयी शिकायतों का सम्बंधित अधिकारियो के द्वारा त्वरित समाधान का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline Number के तहत 56 विभागों के 6500 अधिकारियो को सफल कार्यान्वयन का कार्यभार सपा गया है।

Benefits of Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana

  • यह हेल्पलाइन सभी छोटे-बड़े इलाको में काम करेगी अब नागरिको को समस्याओ के हल के लिए मुख्यालय या केन्द्रो पर नहीं जाना पड़ेगा।
  • सभी शिकायत दारो से उनकी शिकायत के सम्बन्ध में निरंतर अपडेट लिए जायेंगे तथा उनके सुझावों के आधार पर अधिकारियो के मत को देखते हुए योजनाओ में बदलाव किये जायेंगे।
  • एक तय सीमा के बाद मुख्यमंत्री स्वयं शिकायतदारो से फ़ोन कर उनकी समस्या के निवारण का संज्ञान लेंगे। 
  • हेल्पलाइन के अधिकारियो को खंड, तहसील, जिला और राज्य स्तर की शिकायतों के समाधान के लिए 7 से 14  की अवधि दी जाएगी।
  • किसी भी दर्ज की गयी शिकायत के निराकरण में कमी पाए जाने व शिकायतकर्ता द्वारा किसी अधिकारी की शिकायत सही पाए जाने पर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
  • सभी अधिकारियों को इस हेल्पलाइन के लिए तत्परता से काम करने का आदेश दिया गया है।
  • सभी अधिकारियों को इस हेल्पलाइन के लिए तत्परता से काम करने का आदेश दिया गया है। सरकार का लक्ष्य 40 हजार से अधिक शिकायतों का निवारण करना है।

हिमाचल सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर

हिमाचल सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर पूरी तरह से टॉल फ्री है इसके सहायता से आप पुरे प्रदेश में कही भी ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज करा पाएंगे। 

टोल फ्री हेल्पलाइन – 1100

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

आप मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर पर या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

कॉल के माध्यम से

  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन का पहला टोल-फ्री नंबर डायल करें: 1100।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट आपके कॉल का जवाब देगा। एजेंट के साथ संवाद करें और अपनी शिकायत दर्ज करें।
  • आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद एक संदर्भ संख्या प्रदान की जाएगी।
  • शिकायत पंजीकरण के 15 दिनों के बाद आपको अपनी शिकायत का समाधान मिलेगा।

वेबसाइट के माध्यम से

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “शिकायत/सुझाव दर्ज करें” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपसे वेबसाइट के प्रावधानों के अनुरूप शिकायत दर्ज करने के लिए कुछ विषय/बिंदुओं पर सहमति मांगी जाएगी।
  • अब आपके सामने Complaint Registration Form खुलकर आ जायेगा। यहाँ आपको मोबाइल नंबर, ईमेल व शिकायत/सुझाव दर्ज कर “जन शिकायत को दर्ज करे” पर क्लिक करना है।
Seva Sankalp Complaint Registration

इस प्रकार आपका हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायत/कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन शिकायत पंजीकरण स्थिति की जाँच करे

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की हेल्पलाइन पर की गयी शिकायत पंजीकरण की स्थिति की जाँच करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “शिकायत/सुझाव की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन योजना
  • यहाँ शिकायत की स्थिति देखने के लिए शिकायत क्रमांक से या मोबाइल नंबर से का विकल्प दिया गया है|
  • दोनों  में  से किसी  एक विकल्प का चुनाव करे और बॉक्स में डिटेल्स डाले और गेट OTP बटन का चुनाव करे|
  • अपने फ़ोन में आये OTP को OTP box में डालकर आप अपनी शिकायत  की स्थिति  जान पाएंगे|

यह भी पढ़ेपेंशनर्स ऑनलाइन जीवन प्रमाण कैसे जमा करे, पूरी जानकारी

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

क्या दूर-दराज के गाँव में भी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं?

आप पूरे प्रदेश में कहीं भी इस हेल्पलाइन का प्रयोग कर सकते है। आपकी शिकायत का समाधान कर दिया जायेगा।

Leave a Comment