IAY list 2020-21: इंदिरा गांधी आवास योजना लाभार्थी सूची {iay.nic.in}, Beneficiary List

इस लेख में हम आपको इंदिरा गाँधी आवास योजना लाभार्थी सूची [IAY list] के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। देश में ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा गाँधी आवास योजना की शुरुआत की गई है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा किर्यान्वित इंदिरा आवास योजना में आवेदन कर चुके परिवार लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते है। केंद्र सरकार वर्ष 2022 तक सभी तक आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है।

इंदिरा आवास योजना में सरकार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, खुल बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर अनुसूचित जाति / जनजाति ग्रामीण परिवार को खुद के आवास उपलब्ध कराने के लिए फंड के रूप में सहायता राशि प्रदान करती है।

जिन भी आवेदकों ने इंदिरा आवास योजना जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना [PMAY] के नाम से भी जाना जाता है में आवेदन किया है वह लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते है। आधिकारिक वेबसाइट पर IAY List में उन ही आवेदकों के नाम शामिल किये जायेंगे जिन लोगो ने इंदिरा आवास योजना में आवेदन किया था।

इंदिरा आवास योजना प्रमुख विवरण

केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा आवास योजना मिशन के तहत कार्य कर रही है। इस योजना में सरकार द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों व कर्मचारियों को आवास उपलध कराने के लिए फंड प्रदान किया जाता है।

इस आवास योजना का लाभ लेने के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गयी है। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को आवास निर्माण के लिए 1 .20 लाख रूपये तथा जबकि पहाड़ी अथवा शहरी क्षेत्र में 1.30 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही लाभार्थी को 70,000 तक की अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जायेगा।

इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची | IAY list 2020

यदि आपने इंदिरा गाँधी आवास योजना में आवेदन किया है तो आप दिए गए आसान से चरणों का पालन कर IAY list की जांच कर सकते हैं:-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना {PMKVY}

पहला चरण:- सबसे पहले आपको ग्रामीण मंत्रालय {प्रधानमंत्री आवास योजना} आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

IAY list

दूसरा चरण:- अब आपको दिए गए विकल्पों में Stakeholder सेक्शन में विकल्प पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण:- यहाँ आपको ड्राप डाउन मेन्यू में IAY LIst/PMAYG Beneficiary विकल्प पर क्लिक करना होगा

IAY list

चौथा चरण:- अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको अपना पंजीकरण नंबर दर्ज कर Submit पर क्लिक करना होगा

IAY list

पांचवा चरण:- इसके बाद आपको लाभार्थी सूची के माध्यम से IAY list की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

छठा चरण:- यदि आपके पास पंजीकरण संख्या उपलब्ध नहीं है तो आप Advance Search सेक्शन विकल्प का प्रयोग कर सभी जानकारी भरकर लाभार्थी सूची में नाम की जांच कर सकते है।

IAY list

पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज

  • केवल गरीबी रेखा से जीवन-यापन करने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा अल्पसंख्यक समुदाय से सम्बन्ध रखने वाले ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को पहुंचाया जायेगा जिसके पास अपने स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना का कार्यान्वयन पुरे भारत वर्ष में किया जा रहा है अतः किसी भी इलाके से सम्बन्ध रखने वाला परिवार इस योजना में आवास के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इंदिरा आवास योजना का लाभ लेने के लिए वोटर आईडी कार्ड तथा सदस्यों के आधार कार्ड आवश्यक है।

IAY List/Application | इंदिरा आवास योजना आवेदन प्रक्रिया

यदि आपके पास अपना स्वयं का आवास उपलब्ध नहीं है तो आप इंदिरा आवास योजना के तहत दिए गए चरणों का पालन कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है:-

पहला चरण:- सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

दूसरा चरण:- यहाँ दिए हुए विकल्पों में Application Form विकल्प का चयन करना होगा, इसके बाद आपके सामने आवास योजना आवेदन खुल जायेगा

तीसरा चरण:- यहाँ आपको सभी पारिवारिक सदस्यों के आधार नंबर की जानकारी तथा अन्य आवश्यक विवरण उपलब्ध कराना होगा

चौथा चरण:- इसके बाद आप सभी दस्तावेजों को अपलोड कर अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच कर सबमिट पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका इंदिरा आवास योजना आवेदन पूरा हो जायेगा।

इंदिरा आवास योजना के क्रियान्वयन का उद्देश्य

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार वर्ष 2022 तक सभी तक आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित है, इसी कड़ी में इंदिरा आवास योजना की शुरुआत की गयी है। इसके अतिरिक्त भी केंद्र सरकार अन्य डेवलॅपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर सस्ती दरों पर आवास उपलब्ध करा रही है।

इस योजना में सरकार द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक तथा गैर अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को प्राथमिकता दी गयी है। सभी शहरी अथवा ग्रामीण इलाको के निवासी 2022 तक आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस योजना में आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़ेराष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2020: एनपीआर मैनुअल, टाइम टेबल और तिथियां

इसी प्रकार केंद्र सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

इंदिरा आवास योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत वह परिवार जिनके पास अपने स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं है, ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। 

इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची (IAY list) की जांच कैसे करे?

यहाँ लेख में इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची की जानकारी प्रदान की गई है अतः आप इस लेख को ध्यान से पढ़े।

पीएम/इंदिरा आवास योजना स्थिति की जांच कैसे करे?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए हुए लिंक की सहायता से अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

1 Comment

Add a Comment
  1. Nice post………..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *