IAY list 2020: इंदिरा गांधी आवास योजना लाभार्थी सूची, iay.nic.in 2020-21 List

इंदिरा गांधी आवास योजना सूची, Download Iay List Online, Iay List 2020-21, Indira Gandhi Awas Yojana List 2020, Iay list ऑनलाइन कैसे देखे, Iay Beneficiary List 2020, Iay Application Procedure, Indira Gandhi Awas Yojana List 2020 यह सभी जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएँगी। वर्ष 2020 के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय  (Ministry of Rural Department) द्वारा IAY List 2020 को जारी कर दिया गया है। देश में ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा गाँधी आवास योजना की शुरुआत की गई है।

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले जिन BPL लोगो ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से इंदिरा गाँधी आवास योजना लिस्ट 2020 में नाम देख सकती हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा किर्यान्वित इंदिरा आवास योजना में आवेदन कर चुके परिवार लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते है। केंद्र सरकार वर्ष 2022 तक सभी तक आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2020 के लिए इंदिरा गाँधी आवास लिस्ट को जारी किया गया है।

इंदिरा गांधी आवास योजना सूची 2020

वह सभी लोग जिन्होंने वर्ष 2020 के लिए इंदिरा गांधी आवास योजना के लिए आवेदन किया था वह ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इंदिरा गांधी आवास योजना सूची 2020 में अपना नाम देख सकते हैं। पहले इस योजना के तहत लाभार्थी सूची को ऑफलाइन जारी किया जाता था पर अब ऑनलाइन मोड में ही इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची (IAY List 2020) की जांच कर सकते हैं।

इंदिरा गाँधी आवास योजना के तहत जिन लोगो ने आवेदन किया है उनके नाम लाभार्थी सूची में शामिल किये जायेंगे। वह सभी लोग जिनका नाम लाभार्थी सूची में आएगा उन्हें उनके क्षेत्र के अनुसार पक्का घर बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को आवास निर्माण के लिए 1 .20 लाख रूपये तथा जबकि पहाड़ी अथवा शहरी क्षेत्र में 1.30 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे।

इंदिरा आवास योजना – Indira Awas Yojana

केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा आवास योजना 2020 मिशन के तहत कार्य कर रही है। इस योजना में सरकार द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों व कर्मचारियों को आवास उपलध कराने के लिए फंड प्रदान किया जाता है।

COVID 19 Lockdown Helpline Number, State & Union Territories (UTs) Helpline Number

इस आवास योजना का लाभ लेने के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गयी है। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को आवास निर्माण के लिए 1 .20 लाख रूपये तथा जबकि पहाड़ी अथवा शहरी क्षेत्र में 1.30 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही लाभार्थी को 70,000 तक की अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जायेगा।

इंदिरा आवास योजना प्रमुख विवरण

केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा आवास योजना मिशन के तहत कार्य कर रही है। इस योजना में सरकार द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों व कर्मचारियों को आवास उपलध कराने के लिए फंड प्रदान किया जाता है।

इस आवास योजना का लाभ लेने के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गयी है। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को आवास निर्माण के लिए 1 .20 लाख रूपये तथा जबकि पहाड़ी अथवा शहरी क्षेत्र में 1.30 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही लाभार्थी को 70,000 तक की अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जायेगा।

इंदिरा आवास योजना के तहत भुगतान धनराशि

बताते चले की केंद्र सरकार द्वारा पिछले तीन वर्षो से इंदिरा आवास योजना ( IAY 2020) के तहत 28 राज्यों और 07 केंद्र शासित प्रदेशो के गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों के लोगो को अपने खुद के पक्के घर के लिए 03 किश्तों में धनराशि प्रदान की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 से 2018 तक निम्न किश्तों में धनराशि प्रदान की जा चुकी है।

क़िस्तवर्ष 2015-16वर्ष 2016-17वर्ष 2017-18
1969606.934512692495516
2101079216058002988986
3138698410508435583116

IAY List 2020 के प्रमुख तथ्य

योजना का नामइंदिरा आवास योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीबीपीएल परिवार
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबीपीएल परिवारों को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करना
विभागजिला ग्राम विकास अधिकारी / जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण
श्रेणीआवास विकास योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटpmayg.nic.in/

इंदिरा आवास योजना के क्रियान्वयन का उद्देश्य

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार वर्ष 2022 तक सभी तक आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित है, इसी कड़ी में इंदिरा आवास योजना की शुरुआत की गयी है। इसके अतिरिक्त भी केंद्र सरकार अन्य डेवलॅपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर सस्ती दरों पर आवास उपलब्ध करा रही है।

इस योजना में सरकार द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक तथा गैर अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को प्राथमिकता दी गयी है। सभी शहरी अथवा ग्रामीण इलाको के निवासी 2022 तक आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस योजना में आवेदन कर सकते है।

IAY की विशेषताएं लाभ

  • देश के जिन गरीब लोगो के पास अपने स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं है उन्हें इस योजना के तहत स्वयं के आवास उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • केंद्र सरकार वर्ष 2022 तक “हाउस फॉर ऑल” मिशन के तहत सभी के अपने आवास के सपने को पूरा करने के लिए कार्य कर रही है।
  • मैदानी क्षेत्र में इंदिरा आवास के तहत सहयता राशि को बढ़कर ₹70,000 से  ₹12,0000 (1.2 लाख ) और पर्वतीय दुर्गम इलाको में  ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है।
  • केंद्र सरकार द्वारा पिछले तीन वर्षो में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों के परिवारों के अपने स्वयं के आवास के सपने को पूरा करने के लिए 3 किश्तों धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है।
  • सभी लाभार्थियों को सहायता राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से किया जा रहा है जिसके लिए आपका बैंक खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के माध्यम से शौचालय के निर्माण के लिए 12000रू की अतिरिक्त सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है।
  • इस योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जिसका कार्य लोगो को मकान के निर्माण में तकनिकी सहयोग प्रदान करना है।

IAY फण्ड ट्रांसफर रिपोर्ट 2020

अभी एक इंदिरा आवास योजना जिसे अब ग्रामीण आवास योजना के नाम से जाना जाता है के तहत 1,57,70,485 परिवारों को पंजीकृत किया जा चूका है। यह आंकड़ा दिनांक 4 अप्रैल 2020 तक प्राप्त किया गया है जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा 1,42,77,807 मकान स्वीकृत किए जा चुके हैं।

बताते चले की अभी तक इसमें से 1,00,28,984 मकानों का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत 1,44,745.05 करोड़ की धनराशि लाभार्थी परिवारों को प्रदान की गई है। इसके साथ ही आगे भी लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज

  • केवल गरीबी रेखा से जीवन-यापन करने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा अल्पसंख्यक समुदाय से सम्बन्ध रखने वाले ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को पहुंचाया जायेगा जिसके पास अपने स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना का कार्यान्वयन पुरे भारत वर्ष में किया जा रहा है अतः किसी भी इलाके से सम्बन्ध रखने वाला परिवार इस योजना में आवास के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इंदिरा आवास योजना का लाभ लेने के लिए वोटर आईडी कार्ड तथा सदस्यों के आधार कार्ड आवश्यक है।

SECC IAY सूची का डेटा श्रेणीवार ऑनलाइन कैसे देखें?

आप ऑनलाइन मोड में दिए गए चरणों के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और अन्य श्रेणियों के लिए तैयार की गयी इंदिरा आवास योजना SECC की सूची आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “अपनी ग्राम पंचायत की PWL डाउनलोड करें” विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको लाभार्थियों की संख्या एवं कुल निरस्त किए गए लाभार्थियों की संख्या की जानकारी प्राप्त होगी।
  • इस सूची में अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और अन्य श्रेणियों के अनुसार डेटा दिखाया जायेगा।
  • आप यहां से जानकारी प्राप्त करके इस सूची को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची कैसे देखे? | IAY list 2020

यदि आपने इंदिरा गाँधी आवास योजना में आवेदन किया है तो आप दिए गए आसान से चरणों का पालन कर IAY list की जांच कर सकते हैं:-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना {PMKVY}

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
IAY Beneficiary List
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Stakeholder का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेनू में से IAY /PMAYG Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
IAY /PMAYG Beneficiary List
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करके के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको दिए गए स्थान में अपना पंजीकरण नंबर को दर्ज करके “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
IAY List
  • अगर आपके पास पंजीकरण संख्या उपलब्ध नहीं है तब आप “Advance Search” के बटन पर क्लिक करके दिए गए स्थान में सभी आवश्यक विवरण भरकर “Submit” बटन पर क्लिक कर दे।
IAY Search List
  • इंदिरा गाँधी आवास योजना लिस्ट आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।

SECC परिवार के सदस्य का विवरण

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके नाड आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Stakeholders के सेक्शन में से SECC Family Member Details का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा इस ऑप्शन पर क्लिक किये जाने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको PMAYID आदि का चयन करना होगा।
  • सभी आवश्यक विवरण का चयन किये जाने के बाद आप Get Family Member Details के बटन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर SECC परिवार के सदस्य का विवरण आ जायेगा।

इंदिरा आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?IAY List/Application

यदि आपके पास अपना स्वयं का आवास उपलब्ध नहीं है तब आप इंदिरा आवास योजना के तहत दिए गए चरणों का पालन कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है:-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Application Form” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको सभी पारिवारिक सदस्यों के आधार नंबर की जानकारी तथा अन्य आवश्यक विवरण उपलब्ध कराना होगा।
  • इस प्रकार आपको एक आवेदन पत्र पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। यहाँ आपको सभी विवरण को ध्यानपूर्वक भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित  रख सकते हैं।

यह भी पढ़े – SMAM Scheme 2020-21: ऑनलाइन आवेदन, स्माम किसान योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको इंदिरा गांधी आवास योजना सूची से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

इंदिरा आवास योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत वह परिवार जिनके पास अपने स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं है, ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। 

इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची (IAY list) की जांच कैसे करे?

यहाँ लेख में इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची की जानकारी प्रदान की गई है अतः आप इस लेख को ध्यान से पढ़े।

पीएम/इंदिरा आवास योजना स्थिति की जांच कैसे करे?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए हुए लिंक की सहायता से अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

1 thought on “IAY list 2020: इंदिरा गांधी आवास योजना लाभार्थी सूची, iay.nic.in 2020-21 List”

Leave a Comment