{14400} वाईएसआर जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन | सिटीजन हेल्पलाइन कॉल सेंटर जानकारी

दोस्तों आज हम आपको आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी द्वारा शुरू किये गए “जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन” के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी द्वारा इस हेल्पलाइन की शुरुआत 25 नवंबर 2019 को गुंटूर जिले के ताडेपल्ली में की गई थी। इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से आम नागरिक सभी तरह के भष्टाचार की शिकायत दर्ज करा सकते है।

आंध्र प्रदेश की जगनमोहन रेड्डी सरकार राज्य में भ्रष्टाचार से मुक्त माहौल देने के लिए निरंतर काम कर रही है इसी क्रम में वाईएसआर जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है। इस हेल्पलाइन से राज्य जा कोई भी आम नागरिक सरकारी दफ्तरों में होने वाले भष्टाचार तथा उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करा सकता है। आम नागरिको द्वारा दर्ज कराय गई शिकायतों पर सम्बंधित अधिकारियो द्वारा संज्ञान लेकर कार्यवाही की जाएगी।

वाईएसआर जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन, कॉल सेंटर

आज सम्पूर्ण भारत में भ्रष्टाचार एक गंभीर समस्या बनकर सामने आया है। सरकारी दफ्तरों व विभागों में काम करने वाले अधिकारी नागरिको की समस्याओ का समाधान नहीं करते जिससे नागरिको में सरकार की नीतियों के सम्बन्ध में असंतोष की भावना का विकास होता है।

जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन

राज्य में सभी नागरिको को समान नागरिक अधिकार मिल सके तथा सभी की समस्याओ का निराकरण हो इसके लिए सरकार संकल्पित है। इसी को ध्यान में रखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने {14400} हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है, जिसके द्वारा नागरिक अपनी समस्याओ का त्वरित समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन, कॉल सेंटर प्रमुख बिंदु

                 वाईएसआर जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन {14400} जानकारी

पहल का नाम

जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन

आरम्भ की गई

मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी

आरम्भ तिथि

25 नवंबर 2019

लाभ

भ्रष्टाचार पर रोक

उद्देश्य

जनसुनवाई को आसान बनाना

लाभार्थी

आंध्र प्रदेश के नागरिक

हेल्पलाइन नंबर

14400

वाईएसआर एंटी करप्शन टोल-फ्री नंबर

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – 14400

वाईएसआर जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन पर शिकायत कैसे करे?

आंध्र प्रदेश के जो भी नागरिक किसी भी विभाग के अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराना चाहते है उन्हें दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

प्रथम चरण:- सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल में टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर {14400} दर्ज करना होगा।

दूसरा चरण:- इसके बाद आप वाईएसआर सिटीजन हेल्पलाइन कॉल सेंटर एजेंट के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

तीसरा चरण:- आपको आपकी शिकायत के लिए एक संदर्भ क्रमांक दिया जायेगा जिससे आप अपनी शिकायत की स्थिति जाँच सकते है। इस हेल्पलाइन पर आपको आपकी शिकायत का समाधान 15 दिनों के अंदर प्राप्त हो जायेगा।

YSR जगन एंटी करप्शन हेल्पलाइन की प्रमुख विशेषताएं

  • आंध्र प्रदेश के आम नागरिक इस एंटी करप्शन हेल्पलाइन की सहायता से सरकारी दफ्तरों में होने वाले भ्रष्टाचार व उत्पीड़न के खिलाफ आवाज़ उठा पाएंगे।
  • राज्य के किसी भी इलाके में रहने वाले इस हेल्पलाइन का लाभ ले पाएंगे।
  • आम नागरिकों की समस्याओं का निस्तारण अधिकतम 15 दिनों के भीतर कर दिया जायेगा।
  • इस हेल्पलाइन के कार्यावयन से आम नागरिको व विभागीय कार्यालयों के बीच समन्वय बन पायेगा।
  • सभी शिकायतकर्ता की पहचान को गुप्त रखा जाएगा। इस पोर्टल पर अन्य स्त्रोतों से प्राप्त शिकायतों का भी निवारण किया जायेगा।

यह भी पढ़ेअम्मा वोडी स्कीम आवेदन, पूरी जानकारी

इसी प्रकार आंध्र प्रदेश सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी  वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

प्रश्न.1 वाईएसआर सिटीजन हेल्पलाइन कॉल सेंटर क्या है?

उत्तर: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल जिसके द्वारा आम नागरिक किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार के सम्बन्ध में अपनी शिकायत दर्ज कर पाएंगे।

प्रश्न.2 एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर: सभी नागरिकों के लिए शुरू किया गया एंटी करप्शन नंबर 14400 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *