(रजिस्ट्रेशन) जहां झुग्गी वहीं मकान योजना 2021: DDA विकास योजना ऑनलाइन आवेदन

DDA विकास योजना 2021| Jahan Jhuggi Wahan Makan Yojana Apply | जहां झुग्गी वहीं मकान योजना आवेदन | DDA Vikas Yojana

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल समय-समय पर राजधानी के निवासियों के लिए नई-नई योजनाएं बनाते रहते हैं एवं दिल्ली के गरीबों के उत्थान के लिए कार्य करते रहते हैं। इस बार भी ऐसी ही एक पहल के दौरान मुख्यमंत्री जी ने झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों के लिए जहां झुग्गी वहीं मकान योजना का शुभारंभ किया है। 8 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों के साथ ऐसी योजना के लिए एक समीक्षा बैठक भी की थी जिसमें उन्होंने तैयार हो चुके फ्लैट्स के जल्द से जल्द आवंटन करने के निर्देश दिए हैं। जहां झुग्गी वहीं मकान योजना 2021 की इस बैठक में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन, डुसिब और डीएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक के दौरान अरविंद केजरीवाल जी ने कहा कि यदि योजना में किसी तरह की समस्या आ रही है तो इसे तुरंत उनके संज्ञान में लाया जाए ताकि जल्द से जल्द समस्या को दूर करके योजना के कार्य को आगे बढ़ाया जा सकेगा। दिल्ली के गरीब नागरिकों के लिए DDA विकास योजना एक बहुत फायदे का कदम साबित होगी क्योंकि इसमें झुग्गी में रहने वाले लोगों को उनका अपना पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा।

Delhi Jahan Jhuggi Wahan Makan Scheme 2021

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने जहां झुग्गी वहीं मकान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत दिल्ली में स्थित झुग्गी झोपड़ियों के पुनर्विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले सभी गरीब व्यक्तियों को उनके पक्के मकान उसी स्थान पर झुग्गी झोपड़ियों की जगह पर बनाकर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 237 एकड़ भूमि पर 89400 फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा। यह निर्माण कार्य 2025 तक पूरा होगा जिसमें 3 चरणों में कार्य किया जाएगा। यह फ्लैट झुग्गियों के 5 किलोमीटर के दायरे में बनाए जा रहे हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने DDA विकास योजना के तहत पांच जगह फ्लैट बनाने और झुग्गियों के पूर्ण विकास के लिए टेंडर मांगे हैं। आज हम यहां आपको अपने इस लेख में जहां झुग्गी वहीं मकान योजना 2021 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इसलिए यदि आप भी इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जहां झुग्गी वहीं मकान योजना

Highlights of DDA विकास योजना 2021

योजना का नामजहां झुग्गी वहीं मकान योजना
आरम्भ की गईदिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीझोपड़ियों में रहने वाले लोग
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यगरीबों के अपने स्वयं के आवास के सपने को पूरा करना
लाभझुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगो में फ्लैट का आवंटन
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://dda.org.in/

DDA विकास योजना के तहत किन स्थानों को कवर किया जाएगा?

जहां झुग्गी वहीं मकान योजना के तहत रोहिणी सेक्टर 18, सेक्टर 20, समयपुर बादली, शालीमार बाग पीतमपुरा और हैदरपुर के लिए टेंडर निकाले गए हैं। इस योजना के तहत इन 5 इलाकों में 7 प्लस पर में करीब 10000 फ्लैट का निर्माण किया जाएगा। यह संपूर्ण निर्माण कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत किया जाएगा। इस योजना के विकास के बाद प्रत्येक निवासी को करीब 27.25 वर्ग मीटर की जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। जितना समय इन झुग्गियों में फ्लैट्स का निर्माण कार्य चलेगा उतना समय इन झुग्गी वासियों को किसी दूसरे स्थान पर रहना होगा जिसके लिए उन्हें प्रतिमाह ₹6000 किराए के रूप में प्रदान किए जाएंगे। सरकार ने इस योजना को 3 साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

जहां झुग्गी वहीं मकान योजना का पहला चरण

जहां झुग्गी वहीं मकान योजना 2021 के पहले चरण में झुग्गी बस्ती के निर्माण के लिए राज्य स्तर पर नोडल एजेंसी स्थापित की जाएगी। झुग्गी बस्तियों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत स्थापित किया जाएगा जिसमें करीब 490 झुग्गी बस्तियां शामिल है। अब तक डीडीए ने इस योजना के तहत अपनी जमीन पर करीब 378 झुग्गी बस्तियों का सफल निरीक्षण कर लिया है और इनमें से 30 झुग्गी बस्तियों को चिन्हित किया गया है जिन्हें पहले चरण में परियोजना के तहत पुनः स्थापित किया जाएगा।

जहां झुग्गी वहीं मकान योजना के तहत अब तक वितरित फ्लैट

डुबिस अधिकारियों द्वारा प्रदान की जानकारी के अनुसार अब तक उनकी ओर से 18084 फ्लैट्स बनाए जा रहे हैं। इन फ्लैट्स का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। डीएसआईआईडीसी ने बताया कि वे 34260 फ्लैट्स बना रहे हैं। इन 34260 फ्लैट्स में से 17660 फ्लैट्स बनकर तैयार हो चुके हैं जबकि 16600 फ्लैट्स का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। अब तक 4833 फ्लैट्स झुग्गी बस्तियों में रह रहे बेघर परिवारों को प्रदान कर दिए जा चुके हैं जबकि 7031 फ्लैट्स के आवंटन की प्रक्रिया अभी चल रही है। जल्द ही यह आवंटन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

DDA विकास योजना के बारे में सीएम केजरीवाल जी का बयान

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को सम्मान पाने का पूरा हक है यही कारण है कि उन्होंने जहां झुग्गी वहीं मकान योजना का शुभारंभ किया है। उन्होंने बताया कि मौजूदा प्लान के मुताबिक योजना को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा जिसमें कुल 89400 फ्लैट्स तैयार किए जाएंगे। केजरीवाल जी ने बताया कि अब तक योजना के तहत 18084 फ्लाइट का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही फ्लैट्स के वितरण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इन फ्लैट्स का निर्माण 237 एकड़ भूमि पर किया जाएगा जिसमें पहले चरण में 52344 फ्लैट्स बनाए जाएंगे जिनका निर्माण कार्य 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। यदि इन तीनों चरणों की बात करें तो यह तीनों चरण लगभग 2025 तक पूरे कर लिए जाएंगे।

दिल्ली जहां झुग्गी वहीं मकान योजना आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार ने जहां झुग्गी वहीं मकान योजना के लिए कोई आवेदन प्रक्रिया नहीं रखी है। इस योजना के तहत उन सभी लोगों को कवर किया जाएगा जो दिल्ली की झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं। यदि अभी आपके इलाके को इस योजना के तहत सम्मिलित नहीं किया गया है तो आप कुछ समय प्रतीक्षा करें क्योंकि यह योजना कुल 3 चरणों में संपूर्ण की जाएगी। इसलिए यह संभव है कि आपका इलाका योजना के तहत दूसरे या तीसरे चरण में कवर किया जाए।

यह भी पढ़े – (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Delhi Tirth Yatra Yojana

हम उम्मीद करते हैं की आपको जहां झुग्गी वहीं मकान योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है। यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment