झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना: ऑनलाइन आवेदन (जॉब कार्ड) Shramik Rojgar Card

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana: झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन, Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana Apply Online, मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजो की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना की शुरुआत की घोषणा की गयी है।

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana

इस योजना के अनुसार कोरोना वायरस से हुए लॉक-डाउन के कारण अलग-अलग राज्य से अपने राज्य में लौट कर आये प्रवासियों मजदूरों को रोजगार देने के लिए इस योजना का आरम्भ किया है। राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो के गरीब लोगो को रोजगार उपलब्ध कराने का दावा किया है। इस लेख में हम आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना का आरम्भ

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त को मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना की औपचारिक रूप से शुरुआत कर दी गयी। इस मोके पर उन्होंने के ऑनलाइन पोर्टल को भी लांच किया जिसके माध्यम से श्रमिक रोजगार प्राप्ति के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस योजना के तहत मनरेगा की तर्ज पर श्रमिक मजदूरों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जाएगी।

आप इस पोर्टल पर Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन कराकर जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस लेख में चरण-दर-चरण प्रकिया साझा की जाएगी। झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना के तहत राज्य में लगभग 5 लाख परिवारो को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana

इस योजना के अनुसार राज्य के शहरी प्रवासी मजदूरों को रोजगार के लिए मनरेगा की तरह ही जॉब कार्ड प्रदान करने की बात कही है। झारखण्ड श्रमिक रोजगार योजना के अनुसार शहरी क्षेत्र में रहने वाले कुशल प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की योजना बनायी है। रोजगार मिलने से प्रवासी श्रमिको की आजीविका अच्छे से चला सके और श्रमिकों को दूसरे राज्य में जाने की जरुरत न पड़े।

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के अंतर्गत इच्छुक प्रवासी श्रमिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रवासी श्रमिक को रोजगार नहीं मिल पाए तो उन्हें झारखण्ड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। बेरोजगारी भत्ता मिलने के बाद उन्हें राज्य सरकार द्वारा रोजगार प्रदान कर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना झारखण्ड प्रमुख तथ्य

योजना का नामझारखण्ड श्रमिक रोजगार योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थीप्रवासी मजदूर
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभश्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
श्रेणीझारखण्ड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.jharkhand.gov.in/

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना का उद्देश्य

हम जानते हैं कि  हमारे देश में कोरोना वायरस के कारण हुए लॉक-डाउन की अवधि बढ़ती ही जा रही है। इस लॉक-डाउन की वजह से झारखण्ड के मजदुर काम की वजह से  दूसरे राज्य में फंसे हुए थे, जो वापस अपने राज्य में आ चुके हैं। परन्तु जीवन-यापन करने के लिए उनके पास आज कोई रोजगार नहीं हैं। इसी परेशानी को  देखते हुए झारखण्ड सरकार ने झारखण्ड श्रमिक रोजगार योजना की शुरुआत की है।

इस झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार 2020 योजना का मुख्य उद्देश्य देश के अलग-अलग राज्य से अपने राज्य के शहरी क्षेत्र में वापस आये प्रवासी श्रमिकों को राज्य सरकार द्वारा रोजगार देना है। जिससे इन श्रमिकों का जीवन यापन फिर से सुखमय हो जाये। जिन श्रमिकों के पास रोजगार नहीं है, झारखण्ड सरकार की इस योजना के अनुसार प्रवासी श्रमिकों को अपने ही राज्य में रोजगार प्रदान किया जायेगा।

Benefits of Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana

  • इस योजना के अनुसार झारखण्ड के शहरी क्षेत्रों में वापस आये प्रवासी श्रमिको को रोजगार का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य सरकार के अनुसार कुशल मजदूरों को शहरी क्षेत्रों में 100 दिन के रोजगार की ज़िम्मेदारी ले रही है।
  • यह योजना मनरेगा योजना की तरह प्रवासी मजदूरों को 1 साल में 100 दिन का रोजगार देने की बात कही है।
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के अनुसार किसी मजदुर को रोजगार नहीं मिल पाए तो उनको सरकार बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अनुसार कहा जा रहा है कि प्रवासी मजदूरों को जॉब कार्ड भी उपलब्ध कराया जायेगा।
  • राज्य सरकार ने नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा ये योजना, राज्य शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से संचालित करायी जा रही है।
  • झारखण्ड के शहरों में निवास करने वाले 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के कुशल श्रमिकों को वर्ष में 100 दिनों के रोजगार मिलने का दावा किया है।
  • जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी शहरी स्थानीय निकायों (ULB) को प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए विशेष योजना बनाने में अलग से धन दिया जायेगा।
  • राज्य सरकार  के अनुसार  “स्वच्छता कार्यों से लेकर विकास परियोजनाओं तक शहरी क्षेत्रों में नौकरियों के बहुत सारे अवसर हैं”।
  • योजना के अनुसार मजदूरों को पहले में महीने में भत्ता के रूप में कम से कम मजदूरी का एक चौथाई भाग दे दिया जायेगा। 60 दिन हो जाने के बाद आधी मजदूरी उसे दे दी जाएगी। फिर पूरे 100 दिन हो जाने के बाद श्रमिक को पूरे 100 दिन की मजदूरी भत्ता के रूप में प्रदान कर दी जाएगी।

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा –

  • इस योजना के तहत आवेदक को झारखण्ड का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • अलग-अलग राज्यों से आये प्रवासी मजदुर 1 अप्रैल 2015 से शहरी क्षेत्रों में रहना चाहिए।
  • झारखण्ड श्रमिक रोजगार योजना के अन्तर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना आवशयक है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आवेदकों को मनरेगा योजना में पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के अनुसार दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, सरकारी आश्रय में रहकर, पिछले तीन वर्षों से नई योजना के लिए पात्र होंगे।

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना में आवेदन कैसे करे?

सभी इच्छुक आवेदक दिए गए आसान से चरणों के द्वारा झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री श्रमिक योजना (MSY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Application” विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन लिस्ट में से “Apply for Job Card” पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जायेगा, आपको इस आवेदन पत्र में पूछे गए विवरण जैसे:- पता, जिला, शहरी स्थानीय निकाय, वार्ड, पिन कोड आदि को भर देना है।
Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana
  • इसके साथ ही आपको परिवार में जो भी सदस्य कार्ड बनवाला चाहते हैं उनके नाम, जन्म की तिथि, लिंग, आधार नंबर और मोबाइल नंबर आदि विवरण को भर देना है।
  • सभी विवरण को भरने के बाद आप “में उपरोक्त घोषणा से सहमत हूँ” चेक बॉक्स पर क्लिक करके चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को भर देना है।
  • अपने द्वारा भरे गए विवरण की जांच के बाद आप दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना जॉब कार्ड के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा।
  • बताते चले की आपको आवेदन के समय अपने निवास स्थान के सत्यापन के लिए निवास प्रमाण पत्र भी अपलोड करना पड़ सकता है।
  • आपके अवेदन के पूर्ण होने के बाद आपको एक रेफ़्रेन्स नंबर प्राप्त होगा जिसके द्वारा आप आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना (जॉब कार्ड) डाउनलोड कैसे करे?

मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के तहत जिन भी लोगो ने आवेदन किया है वह ऑनलाइन मोड में जॉब कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री श्रमिक योजना (MSY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Application” विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन लिस्ट में से “Download Job Card” पर क्लिक कर देना है।
झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार जॉब कार्ड
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे:- आधार कार्ड, रेफ़्रेन्स नंबर आदि को भर देना है।
  • इसके बाद आपको चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।

Grievance दर्ज कैसे करे?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर किसी परेशानी की सम्बन्ध में शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं, इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री श्रमिक योजना (MSY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में दिए गए “Grievance” विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन लिस्ट में “Record Grievance” का चयन कर लेना है।
झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार शिकायत पंजीकरण
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको जॉब कार्ड संख्यां, आदशर नंबर, शिकायत का प्रकार और शिकायत का विवरण भर देना है।
  • अब चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप आसानी से आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़े – सहकार मित्र योजना 2020: इंटर्नशिप स्कीम, ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment