किसान क्रेडिट कार्ड 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे| एप्लीकेशन फॉर्म, दस्तावेजों की सूची

Kisan Credit Card Application Form | किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं | UPSC Kisan Credit Card Scheme | Kisan Credit Card Kaise Banaye in Hindi

दोस्तों केंद्र सरकार ने हाल ही में पेश किये गए केंद्रीय बजट में किसानो के लिए अनेको योजनाओ की घोषणा की है। इस बजट में किसानो के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान को मंजूरी प्रदान की गयी है। इस प्लान के अंतर्गत पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराएंगी।

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिना किसी प्रकार की गारंटी के 3 लाख रुपये तक का कृषि ऋण प्राप्त कर सकेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड आवेदन 10 फरवरी से 25 फरवरी 2020 तक आधिकारिक पोर्टल पर स्वीकार किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र को आधिकारिक वेबसाइट से पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। सभी लाभार्थी किसान, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कृषि सम्बन्धी जरूरतो को पूरा करने के लिए आसानी से ऋण प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनकी साहूकारों पर निर्भरता कम होगी।

इस योजना के तहत लाभार्थी किसानो को मात्र 4 फीसदी के ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। अभी तक देश भर में 9.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं। इन सभी किसानो को पहले राउंड में क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। यह सभी किसान क्रेडिट कार्ड की प्राप्ति के साथ ही विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पहले राउंड में 10 करोड़ किसानो को जोड़ने की बात कही जा रही है। इसका अर्थ है की पहले चरण में एकसाथ 10 करोड़ किसानो को क्रेडिट कार्ड दिए जायेंगे। आप जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर क्रेडिट कार्ड से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको इसके आवेदन से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी के रूप में केसीसी ऋण कार्ड अर्थात किसने क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते है तब आपको दिए गए दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

  • आपका बैंक खाता आधार कार्ड से अवश्य जुड़ा होना चाहिए।
  • किसान द्वारा किसी अन्य बैंक से किसी भी प्रकार का कर्ज नहीं किया होना चाहिए।
  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर भी बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए।
  • किसान के पास आधार कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही आप अपने साथ निवास प्रमाण पत्र भी अवश्य रखे।

हमारे देश में केंद्र किसान 2022 तक किसानो की आय को दोगुना करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी क्रम में केंद्र सरकार की यह 16 सूत्रीय योजना निश्चित रूप से किसानो को लाभ पहुंचाने का कार्य करेगी। केंद्र सरकार पहले ही किसान सम्मान के अंतर्गत लाभार्थी किसानो को सालाना 6,000 रुपये सहायता राशि प्रदान कर रही है।

इसके साथ ही अन्य कमलयंकारी योजनाओं के कार्यान्वयन का भी कार्य चल रहा है। इस साल के बजट में किसानो के लिए विभिन्न योजनाओ के अंतर्गत 1,42,761 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इस बजट में आवंटित राशि पिछले बजट के मुकाबले 30 फीसदी अधिक है। सरकार ने पीएम किसान निधि योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन | Kisan Credit Card Registration

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं तब आप आसानी से किसान क्रेडिट  आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

पहला चरण: – सबसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

किसान क्रेडिट कार्ड

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Download KCC Form” लिंक पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण: – इसके बाद आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ फॉर्मेट में खुल जायेगा।

चौथा चरण: – अब आपको दाएं और दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।

पांचवा चरण: – किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद आपको उनमे सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

छठा चरण: – इसके बाद आप आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को संलग्न कर दे।

सातवा चरण: – केसीसी ऋण आवेदन पत्र में अपने द्वारा दर्ज सभी जानकारी की अच्छी तरह से जांच कर आने निकटतम बैंक ब्रांच में जमा कराना होगा।

बैंक द्वारा आवेदन पत्र में आपके द्वारा दर्ज जानकारी के अनुमोदन के पश्चात् 14 दिन के अंदर-अंदर पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी को केसीसी लोन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़े – कृषि उड़ान योजना | Krishi Udan Yojana | ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया

हम उम्मीद करते हैं की आपको किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

किसान क्रेडिट (केसीसी ऋण) कार्ड क्या है?

यह किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को दिया जाने वाला एक कार्ड है जिसके अंतर्गत किसान अपनी जरुरतो के अनुरूप ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

केसीसी ऋण कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

आप उपरोक्त लेख में दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से बैंक ब्रांच में केसीसी ऋण कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र कैसे डाउनलोड करे?

आप पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केसीसी ऋण कार्ड के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी के अतिरिक्त अन्य किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं?

इस सम्बन्ध में सभी जानकारी उपलब्ध नहीं है आप दी गयी पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट इस सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment