(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता

Kisan Mitra Urja Yojana Rajasthan | किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana Apply

हमारे देश में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के माध्यम से गरीब और किसानो को सहायता पहुचाने के उदेश्य से कई प्रकार की योजनाए आरम्भ की जाती है, इसी तरह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राज्य मे किसानो को लाभ पहुचाने और सिथति को बेहतर बनाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को शुरू करने की घोषणा की है, इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह बताया है की राज्य के किसानो को सहायता प्रदान किया जाएगा और साथ ही बिजली में भी बचत की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के पात्र लाभार्थीयो को बिजली के बिल पर हर महीने अनुदान दिया जाएगा, तो दोस्तों यदि आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई Kisan Mitra Urja Yojana 2022 के तहत लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा, और राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गई किसान मित्र ऊर्जा योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल में दी है तो आपसे अनुरोध है की आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022

राजस्थान सरकार के माध्यम से राज्य के किसानों को ध्यान में रखते हुए किसान मित्र ऊर्जा योजना आरम्भ किया गयी है। राज्य सरकार ने इस योजना को इस उदेश्य से शुरू किया है की राज्य के किसानों को सहायत के रूप में लाभ प्रदान किया जा सके। इस योजना के लाभ हेतु विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड विभाग के माध्यम से द्विमासिक विद्युत् बिल वितरण व्यवस्था के आधार पर पात्र किसानों को विद्युत् विपत्र जारी किए जाएगे। राजस्थान सरकार द्वारा इस विपत्र के आधार पर विद्युत् विपत्र का 60 % या अधिकतम 1000 रुपये हर महीने के हिसाब से मिलेंगे। राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर हर महीने 1000/- रुपये और अधिकतम 12000/- रुपये प्रति वर्ष का अनुदान सरकार के माध्यम से दिया जाएगा। यदि आप राजस्थान के किसान निवासी है और आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

पालनहार योजना राजस्थान

6 लाख किसानों को पहुंचा योजना का लाभ

राजस्थान ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी द्वारा 24 मार्च 2022 यह जानकारी प्रदान की गई है की मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदेश मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को शुरु किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत प्रतिमाह प्रदेश के किसानो को बिजली के बिल में ₹1000 की छूट प्रदान जाएगी। इस योजना का लाभ अब तक 6 लाख किसानो को दिया गया है। इस वर्ष 100 यूनिट तक बिजली का उपभोग करने वाले घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इसी के साथ उन्हें घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक उपभोग पर ₹3 प्रति यूनिट का अनुदान एवं 150 से 300 यूनिट के उपयोग करने पर ₹2 प्रति यूनिट अनुदान दिया जायेगा।

किसान मित्र ऊर्जा योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का शुभारंभ

हम सभी नागरिक जानते है की राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से राज्य के नागरिको को सहायता पहुचाने के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को 17 जुलाई 2021 को आरम्भ करने की घोषणा की थी। राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत राज्य के मीटर कृषि उपभोक्ताओं को प्रतिमाह अनुदान राशि मुहैया कराई जाएगी जिसके द्वारा उन सभी को किसी भी तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, और राजस्थान सरकार के माध्यम से यह मीटर कृषि उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है ताकि राज्य के कृषि उपभोक्ता अपना जीवन यापन अच्छे से करने में सक्षम रहेंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से ट्वीट के द्वारा यह बताया गया है कि इस योजना पर राज्य सरकार द्वारा हर साल 1450 करोड रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी, ताकि राज्य के नागरिको को सहायता मिल सके और वह सभी अपने जीवन में सुधार ला सके।

  • इस धनराशि का लाभ राज्य के मीटर कृषि उपभोक्ताओं को उनके बिजली के बिल कम करने के लिए दिया जाएगा।

राजस्थान श्रमिक कार्ड 

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 अतिरिक्त अनुदान

राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य श्रेणी के मीटर एवं फ्लैट रेट श्रेणी के कृषि उपभोक्ताओं को वर्तमान में प्रदान किये जा रहे ट्रैफिक अनुदान के साथ अतिरिकत अनुदान भी दिए जायेंगे। यह अतिरिक्त अनुदान ₹1000 प्रति माह का होगा। 1 वर्ष में ₹12000 का अधिकतम अतिरिक्त अनुदान दिया जायेगा।

Overview of Kisan Mitra Urja Yojana Rajasthan

योजना का नामकिसान मित्र ऊर्जा योजना
आरम्भ की गईराजस्थान सरकार द्वारा
विभागराजस्थान सरकार
लाभार्थीकिसान
पंजीकरण की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के किसानो को प्रति वर्ष 12000 रुपये की आर्थिक सहायता
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.dipr.rajasthan.gov.in/content/dipr/en.html

विद्युत वितरण निगम में बकाया आवेदकों के विरुद्ध बकाया

हम सभी नागरिक जानते है की हमारे देश में किसान आर्थिक रूप कमज़ोर होते है, जिसके कारण किसानों सहायता प्रदान करने के लिए और स्थिति में सुधार लाने के लिए मुख्य मंत्री जी के माध्यम से समय-समय पर कई तरह की सरकारी योजना शुर की जाती है, जिसके तहत मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को आरम्भ किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानो को सहायता प्रदान करने के लिए बिजली के बिल में अनुदा दिया जाता है, जिसके लिए सरकार ने यह बताया है की इस मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के द्वारा सहायता केवल उन सभी किसान को दी जाएगी, जब उन सभी का विरुद्ध विद्युत वितरण निगम में कोई बकाया नहीं होगा, और बकाया होने के कारण कृषि उपभोक्ता बकाया का भुगतान कर देता है तो सरकार द्वारा इस स्थिति में योजना के अनुदान राशि आने वाले बिजली के बिल में मिलेगी। इसके साथ ही राज्य के किसान के माध्यम से बिजली का कम इस्तेमाल करता है तो उसका बिजली का बिल ₹1000 से कम आएगा, और जिसके तहत बिल की राशि और अनुदान राशि के बीच का अंतर लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

  • इस योजना को सरकार ने इस उदेश्य से शुरू किया है जिसके कारण किसानो को लाभ पहुँच सके और उनके जीवन की कुछ परेशानिया काम हो सके।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत वर्ष 2021-22 के बजट में की गई घोषणा

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत सरकार के माध्यम से कृषि की लागत कम करने के लिए और किसानो को सहायता पहुचने के लिए पहल हो रही है, जिसके माध्यम से राज्य के किसानों को कृषि क्षेत्र में होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है और इसके साथ ही हमारे देश कोरोना वायरस के कारण किसानों को हो रहे नुकसान मुक्त करने के लिए कई तरह की योजनाए शुरू की जा रही, और इस योजना के लिए राज्य सरकार ने अभी तक किसानों को वार्षिक 12 हजार रुपये की राशि का लाभ दिया है। इसके आलावा, योजना के तहत 2021–22 के बजट के के अंतगर्त नाम बदलकर “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” के नाम से आरम्भ किया है, और इस योजना में बजट के तहत 750 करोड़ रूपये लागु करे गए है, और इससे राज्य के कृषि कनेक्शन पर 1,000 रूपये की सब्सिडी हर महीना प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुफ्त स्कूटी योजना 

किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 का उदेश्य

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह बताया है की इस योजना के तहत यदि बिजली वितरण निगमों के पास संबंधित उपभोक्ता का बकाया नहीं है तो उन सभी राज्य के किसानो को अनुदान राशि प्रदान की जाएगी और बिजली वितरण निगमों के माध्यम से पात्र कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल जारी किए जाएगी। द्विमासिक बिलिंग प्रणाली के बकाया राशि का भुगतान करने के बाद उपभोक्ता को आने वाले बिजली बिल पर Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana  के तहत सब्सिडी की राशि प्रदान की जाएगी। यदि कोई किसान कम बिजली की खपत करता है और उसका बिल 1000 रुपये से कम है, तो वास्तविक बिल और अनुदान राशि के बीच का अंतर उसके बैंक खाते में जमा हो जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने यह भी उदेश्य बताया है की किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 के माध्यम से राज्य के किसानों को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के लाभ

यदि आप राजस्थान के किसान निवासी है और आप किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 के तहत आवेदन करके लाभ उठाना चाहते है तो हमने आपके लिए इस योजना के कुछ मुख्य लाभों को नीचे बताया है :-

  • राजस्थान के मुख्य मंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लाभ केवल राज्य के किसान भाईयों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर हर महीने 1000/- रुपये और अधिकतम 12000/- रुपये प्रति वर्ष का अनुदान सरकार के माध्यम से दिया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार ने इस योजना को शुरू करने का यह उदेश्य दिया है की इससे राज्य के किसानो को भी लाभ मिलेगा और साथ ही बिजली की बचत होगी।
  • यदि कोई किसान बिजली का कम उपयोग करता है तो उसको प्रोत्साहित किया जायेगा, उसके बिजली के बिल के वास्तविक मूल्य तथा अनुदान राशी के बिच के अंतर के पैसे किसान के बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दिए जायेंगे
  • राजस्थान सरकार द्वारा विद्युत वितरण निगमों के माध्यम से द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के आधार पर पात्र कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल जारी किए जाएंगे।
  • किसान मित्र ऊर्जा योजना के द्वारा अनुपातिक आधार पर बिजली बिल का 60 % प्रतिमाह दिया जाएगा , और योजना का लाभ मई 2021 से राज्य के पात्र किसानो को ही मिलेगा।
  • राजस्थान सरकार के माध्यम से इस योजना के द्वारा हर साल 1,450 करोड़ रुपये का वित्तीय किया जाएगा।
  • किसान मित्र ऊर्जा योजना राज्य के कृषि उपभोक्ताओं को सहायता प्रदान करने के उदेश्य से चलाई गई है, और योजना का लाभ पात्र लाभार्थीयो को आवेदन करने के बाद ही मिलेगा।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए पात्रता

राजस्थान के स्थायी निवासी किसान, जो किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी को नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल राजस्थान राज्य के किसान निवासी ही पात्र मने जाएगे।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदनकर्ता राज्य या केंद्र सरकार का आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 के माध्यम से किसान के बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदनकर्ता का विद्युत् विभाग में बकाया बिल नहीं होना चाहिए अर्थात विद्युत् विभाग किसान में किसी भी प्रकार के रुपये नहीं मांगे, यह सुनिश्चित करें।
  • किसान द्वारा योजना की सभी पात्रता शर्तों का पालन होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नम्बर

किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप राजस्थान के मुख्य मंत्री जी द्वारा शुरू की गई किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022 का लाभ प्राप्त करना चाहते ही, तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा, लेकिन अभी मुख्य मंत्री जी ने Kisan Mitra Urja Yojana Rajasthan को शुरू करने की घोषणा की है। इस समय इस योजना के ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण से सम्बंधित जानकारी साझा नहीं की गई है। वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। किसी भी विभाग अथवा मंत्रालय द्वारा इस योजना के रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में जानकारी के साझा किये जाने पर हम आपको अपनी इस वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे।

यह भी पढ़े – (पंजीकरण) मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको किसान मित्र ऊर्जा योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment