Kisan Samman Nidhi 4th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना चौथी क़िस्त

दोस्तों हमारी यह वेबसाइट केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकार द्वारा जारी योजनाओ की जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित है। इसी क्रम में आज हम आपको पीएम किसान सम्मान लाभार्थी सूची (Kisan Samman Nidhi) के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएँगे की आप कैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना चौथी क़िस्त की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत चौथी क़िस्त जारी कर दी है। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार लगभग 6 लाख किसानों को पीएम किसान योजना की चौथी किस्त जारी की गई है। इस चौथी क़िस्त में राजस्थान के 5 लाख 94 हजार 694 किसानों को लाभ पहुंचाया गया है जिसके अंतर्गत लगभग 118 करोड़ 93 लाख 88 हजार रुपए का भुगतान किसानो के बैंक खातों में किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में कुल 3073.14 करोड़ रुपए का भुगतान हो चुका है। पीएम किसान सम्मान योजना पहली किस्त में 47.09 लाख किसानों, द्वितीय किस्त में 46.06 लाख तथा तीसरी किस्त में 36.34 लाख किसानों के बैंक खातों में क़िस्त का भुगतान किया जा चूका है। सभी किसानो को आधार कार्ड के प्रमाणन के बाद ही क़िस्त जारी की जा रही है।

इस योजना में किसानों के बैंक खातों में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि किश्त के रूप में डाली जाएगी। यह सहायता राशि किसानो को फसलों तथा खेती-बाड़ी में सहायता के रूप में जारी की जा रही है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वकांशी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi) में उन किसानो को लाभान्वित किया गया है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि है। सभी किसानो को 2000-2000 रू की किस्तों में रकम दी जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना चौथी क़िस्त देखे | Kisan Samman Nidhi 4th Installment

यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कराया है तो आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे किसान सम्मान चौथी सूची में अपने नाम देख सकते हैं:-

इंदिरा गांधी आवास योजना लाभार्थी सूची {iay.nic.in}, Beneficiary List

पहला चरण:- सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

Kisan Samman Nidhi

दूसरा चरण:- पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर Reports सेक्शन में Beneficiary List पर क्लिक कर दे

Kisan Samman Nidhi

तीसरा चरण:- अब नए पेज पर आपको राज्यवार किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) लाभार्थी सूची विकल्प दिए जायेंगे , आप यहाँ अपने राज्य के विकल्प पर क्लिक कर दे

Kisan Samman Nidhi

चौथा चरण:- यहाँ आपको आपके जिले के अनुसार किसान सम्मान लाभार्थियों की जानकारी दी जाएगी

Kisan Samman Nidhi

आप यहाँ से पहली, दूसरी, तीसरी तथा चौथी लाभार्थी सूची में कुल लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम किसान चौथी लिस्ट में नाम कैसे खोजें | Kisan Samman Nidhi 4th List

आप 07 जनवरी 2020 को जारी की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi) चौथी क़िस्त के लिए अपने नाम की खोज कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा:-

पहला चरण:- किसान सम्मान योजना लाभार्थी सूची में नाम की खोज करने के लिए यहाँ क्लिक करे

दूसरा चरण:- अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए विकल्पों के अनुसार जानकारी दर्ज करनी होगी। आपको पीएम किसान वेबसाइट पर निम्न विकल्प दिए जायेंगे

  • State
  • District
  • Sub District
  • Block
  • Village

यहा आपको दिए गए विकल्पों के अनुसार सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा

Kisan Samman Nidhi

तीसरा चरण:- इसके बाद Get Report पर क्लिक कर दे। अब आपको पीएम  लाभार्थियों के नाम की सूची प्राप्त हो जाएगी।आप इस सूची में अपने नाम की खोज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता के केंद्र सरकार द्वारा  किसानो की आर्थिक स्थिति को सुधारने तथा उन्हें सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान (Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की गई है। भारत में हर साल हजारो की संख्या में किसान  जलवायु परिवर्तन के कारन फसल की बर्बादी से आहत होकर आत्महत्या कर अपनी जीवन-लीला समाप्त कर लेते हैं।

किसानो की इन्ही समस्याओ को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा माध्यम व सीमांत किसानो के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से किसानो को हर साल 6000 रू आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाते हैं जिससे किसान को फसलों व खेती-बाड़ी में मदद प्राप्त हो और वह आर्थिक सशक्तिकरण की और आगे बढे।

यह भी पढ़े

इसी प्रकार केंद्र सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसकी घोषणा 1 फरवरी 2019 को बजट सत्र के दौरान की गई थी। इस योजना के माध्यम एवं सीमांत किसानो को  हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। 

किसान सम्मान किस्त कैसे प्राप्त होगी?

सभी लाभार्थी किसानो को पीएम किसान सहायता राशि का भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जायेगा।

कौन किसान पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ ले सकते हैं?

वह किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि हैं वह इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। इसके साथ ही केंद्र या राज्य सरकार के वर्तमान या पूर्व अफसर और कर्मचारी, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे पेशेवर, वर्तमान या पूर्व मंत्री, राज्य सभा सदस्य इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *