मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना: MP Jansunwai, Complaint Registration

एमपी जनसुनवाई योजना 2020 पंजीकरण, MP Jansunwai Complaint Registration, मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना शिकायत पंजीकरण की प्रकिया की चरण-दर-चरण जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा आमजन की शिकायतों के निवारण के लिए मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना की शुरुआत की है। वह सभी लोग जिनपर किसी तरह के अत्याचार हुए है अथवा उन्हें की समस्या है वह ऑनलाइन मोड में शिकायत पंजीकरण करा सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री के द्वारा गरीब लोगो की शिकायतो के निवारण के लिए किया गया है। काफी बार ऐसा देखा जाता है की सरकारी कार्यालयों में अधिकारियो के द्वारा आम जनता की परेशानियों पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में जनता में असंतोष की भावना पैदा होने लगती है। इसी को ध्यान में रखकर MP Jansunwai Portal को लांच किया गया है। इस पोर्टल पर प्रदेश के निवासियों के द्वारा दर्ज की गयी शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी।

MP Jansunwai Yojana 2020

मध्य प्रदेश में जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत गरीबो को ध्यान में रखकर की गयी है। इस योजना के तहत राज्य के निर्धन लोग घर बैठे भू माफियाओ और अधिकारियो की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आप MP Jansunwai Yojana 2020 के तहत शुरू की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत अथवा सुझाव भी दर्ज करा सकते हैं।

एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत एवं सुझाव जन सुनवाई योजना के तहत दर्ज कराकर सीधे मुख्यमंत्री तक साझा किये जा सकते हैं। सभी दर्ज कराई गयी शिकायतों पर विभागीय उच्च अधिकारियो के द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी। आप अपने द्वारा दर्ज की गयी शिकायतों की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आमजन को इंसाफ दिलाने तथा भष्टाचार को कम करने में मदद मिलेगी।

Highlights of Madhya Pradesh Jansunwai Yojana

योजना का नाममध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोग
शिकायत पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के लोग की समस्याओ का निवारण करना
लाभलोगो की समस्याओं का निवारण
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटdic.mp.nic.in/panna/ 

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2020 का उद्देश्य

काफी बार ऐसा देखा जाता है की गरीब, निर्धन पर अत्याचार होते है पर उनकी फरियाद को सुना नहीं जाता है। यह गरीब लोग सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियो तक अपनी बात को नहीं पंहुचा पाते है। इन सब से गरीबी में प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर असंतोष की भावना पैदा हो जाती है। इन सभी समस्याओ के समाधान के लिए मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना को शुरू किया गया है। इस योजना की शुरुआत के बाद वह सभी व्यक्ति जो किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं वह ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मध्य प्रदेश जनसुवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराये जाने के बाद आपकी शिकायत पर उच्च अधिकारियो के द्वारा तुरंत सज्ञान लेते हुए सम्बंधित शिकायत के निवारण के लिए आवश्यक कदम उठाये जाते हैं। Madhya Pradesh Jansunwai Scheme 2020 के शुरू होने के बाद राज्य के लोगो को राज्य सरकार द्वारा इंसाफ दिलाया जायेगा जिससे गरीबो में असंतोष की भावना कम होगी तथा भ्रष्टाचार के खात्मे में मदद मिलेगी।

Benefits of Madhya Pradesh Jansunwai Portal

  • एमपी जनसुनवाई पोर्टल के लांच किये जाने के बाद लोग आसानी से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते है।
  • किसी व्यक्ति के द्वारा MP Jansunwai Portal पर शिकायत दर्ज कराये जाने के बाद उसपर विभागीय उच्च अधिकारियो के द्वारा संज्ञान लिया जायेगा।
  • इस योजना के अमल में आने के बाद राज्य में सभी लोगो को समान नागरिक अधिकार प्रदान किये जायेंगे।
  • एमपी जनसुनवाई स्कीम की शुरुआत के बाद अब आपको अपनी शिकायत लेकर किसी भी विभागीय अधिकारी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • इस योजना के तहत दर्ज की गयी शिकायत अथवा सुझाव को स्वयं मुख्यमंत्री के द्वारा सूना जायेगा तथा आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराये?

वह सभी इच्छुक जो मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं उन्हें दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदकों को मध्य प्रदेश जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
MP Jansunwai
Jansunwai Yojana MP
  • आपके द्वारा इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको जिला, आवेदक का विवरण, मोबाइल नंबर ,शिकायत का विवरण भरना होगा।
  • सभी जानकारियों के विवरण को भरने के बाद आप दिए गए “सुरक्षित करे” के बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपकी एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज हो जाएगी।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना शिकायत की स्थिति कैसे देखे?

वह सभी शिकायतकर्ता जिन्होंने जनसुनवाई योजना के तहत शिकायत दर्ज कराई है वह दिए गए आसान से चरणों के द्वारा शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदकों को मध्य प्रदेश जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
जनसुनवाई आवेदन स्थिति जांचे
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए “चुने” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको जिला, आवेदन की आईडी को चुनकर दिए गए “आवेदन की स्थिति देखे” विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी।

कांटेक्ट हेल्पलाइन

इस लेख में आपको एमपी जनसुनवाई योजना के बारे में सभी जानकारियां दी गयी है, अगर अभी भी आप किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं तब दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से मदद ले सकते हैं।

  • जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, एनआईसी जिला केंद्र पन्ना
  • डेलन प्रजापति, एडीआईओ, एनआईसी जिला केंद्र सागर
  • ईमेल आईडी – prajapati.delan@nic.in

यह भी पढ़े – एमपी रोजगार सेतु योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment