महा भूमि अभिलेख | Mahabhulekh 7/12 SatBara, bhulekh.mahabhumi.gov.in

Mahbhumi Abhilekh 7 12 Maharashtra Mahabhulekh SatBara View 7/12 (Mahabhulekh ७ /१२ पहा) Digital 2020 at bhulekh.mahabhumi.gov.in Portal, महाभूलेख पोर्टल ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड 7/12 Map: महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों के आधार पर “महाभूलेख (महाराष्ट्र भूमि अभिलेख)” नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल की सहायता से आप  ई-भूमि पोर्टल पर Bhunaksha, खतौनी नंबर, Khewat नंबर, खसरा नंबर आदि की जानकारी ले सकते हैं।

आपको इस लेख में महाभूलेख, Bhulekh Maharashtra, Bhu Naksha Maharashtra Land Records के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएँगे की आप कैसे घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर स्क्रीन पर भूमि रिकार्ड की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा भूमि रिकार्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए bhulekh.mahabhumi.gov.in नाम से पोर्टल की शुरुआत की है।

Mahabhumi Abhilekh – bhulekh.mahabhumi.gov.in

यह पोर्टल नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) ने महाराष्ट्र रिवेन्यु डिपार्टमेंट के सहयोग से बनाया है जिसे Bhulekh Maharashtra नाम दिया गया है। महाराष्ट्र का महसूल विभाग अपने आधिकारिक पोर्टल के द्वारा नागरिको की सहूलियत के लिए जमाबंदी नक़ल, भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि तथा अन्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है। आप इस पोर्टल पर भूमि के मालिक की जानकारी तथा अन्य तथ्य प्राप्त कर सकते है।

महाराष्ट्र राज्य के सभी भूमि रिकॉर्ड के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा एक ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड पोर्टल बनाया गया है, जिसे महाभूलेख के नाम से जाना जाता है। वे इच्छुक नागरिक जो महाराष्ट्र राज्य में भूमि के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं, इस पोर्टल की सहायता से वे जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। छह प्रमुख स्थान हैं जो क्रमशः पुणे, नासिक, औरंगाबाद, नागपुर, कोंकण और अमरावती पोर्टल पर जानकारी को विभाजित करते हैं।

Overview of Maharashtra Mahabhulekh Portal

महाराष्ट्रम्हाडा लॉटरी 2020 ऑनलाइन आवेदन, पूरी जानकारी

नाममहाभूलेख, MahaBhulekh, महा भूमि अभिलेख
विभाग का नाममहसूल विभाग के द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोग
महाभूलेख, भूमि रिकॉर्ड विवरण की जांच प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यडिजिटल मोड में भूमि रिकॉर्ड से संबंधित जानकारी प्रदान करना
श्रेणीमहाराष्ट्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटbhulekh.mahabhumi.gov.in/

Mahabhulekh Online

भूलेख को भिन्न-भिन्न स्थानों पर अलग-अलग नामो जैसे जमाबंदी, खसरा खतौनी, अभिलेख, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागज़ात, खेत का नक्शा आदि से जाना जाता है। महाराष्ट्र राज्य के जो लोगो को पटवारखाने जाते थे, जिससे समय की भी बहुत हानि होती थी, अब राज्य के लोगों को पटवारखाने जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था की गयी।

इस ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिये लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपनी भूमि का विवरण देख सकते है, जिससे महाराष्ट्र राज्य के लोगो के समय की भी बचत होगी। अब राज्य के लोग देश में कही से भी और कभी भी अपनी भूमि की पूरी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है तथा साथ ही साथ ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है।

महा भूमि अभिलेख का उद्देश्य

हम जानते हैं कि इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से पहले राज्य के लोगो को अपने भूमि से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारखाने जाना पड़ता था और पटवारखाने जाकर लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, जिसके कारण लोगो के समय की बर्बादी होती थी। इसी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने भूमि से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया है।

इस महाभूलेख पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि अब राज्य के नागरिक बिना किसी परेशानी के अपनी जमीन के बारे में सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से देख सकते है, जिससे उनके काफी समय की भी बचत होगी। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी बड़ी ही आसानी से देखी जा सकती है, जो देश के किसी भी कोने पर बैठ के देखी जा सकती है।

महाभूलेख पोर्टल पोर्टल पर प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

गुजरात का महसूल विभाग अपने Bhulekh Maharashtra पोर्टल पर @bhulekh.mahabhumi.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नागरिको के लिए भूमि से जुडी कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। आप Maharashtra Land Records पोर्टल पर दी गयी तालिका के अनुसार सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

भूमी अभिलेख माहितीमहसूल कोर्टाच्या वादाची माहितीजि.आय. एस नकाशे – बृहन्मुंबई महानगरपालिका (GIS MCGM
आपल्या मालमत्तेवरील सुरक्षा व्याज (CERSAI)भौगोलिक नकाशा ऑनलाइनडिजिटल नकाशे – [मुंबई शहर] [मुंबई उपनगर]

Benefits of Mahabhulekh SatBara Portal

  • महाभूलेख पोर्टल ऑनलाइन मोड के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड की आसानी से जानकारी प्रदान करेगा।
  • अब किसी भी व्यक्ति को भूलेख विवरण के लिए सरकारी कार्यालय के बाहर लंबे समय तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों को महाभूलेख पोर्टल के माध्यम से भूमि की जानकारी कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं।
  • महाभुलेख महाराष्ट्र की शुरुआत डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में तहत नागरिको को भूमि की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के उद्देह्य से किया गया है।
  • इस पोर्टल पर आप भूलेख, भूलेख नक्शा, सतबारा, 7/12 मैप जानकारी तथा अन्य सुविधाएं घर बैठे अपने मोबाइल व कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त कर सकते है।
  • भूमि खरीदने, बेचने से पहले आपको भूमि के मालिक की सटीक जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
  • अब कोई भी व्यक्ति पुराने रिकॉर्ड दिखाकर आपकी भूमि पर कब्जे के लिए वाद दायर नहीं कर पायेगा, केवल भू नक़्शे के अनुसार ही असली मालिक का सत्यापन किया जायेगा।

महाराष्ट्र महाभूलेख 7/12 सतबारा जिलों की जानकारी

आप महाराष्ट्र के महा भुलेख (Mahabhulekh) पोर्टल पर नीचे दी गयी तालिका के अनुसार किसी भी 6 खंडों में स्थित भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डिस्ट्रिक्टसब डिस्ट्रिक्ट
अमरावतीअमरावती, अकोला, बुलदाना, वाशिम, यवतमाल
नागपुरनागपुर, भंडारा, वर्धा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया
औरंगाबादऔरंगाबाद, जालना, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, बोली, परभणी
पुणेपुणे, सातारा, सोलापुर, सांगला, कोल्हापुर
नासिकनासिक, अहमदनगर, जलगाँव, धुले, नंदुरबार
कोंकणपालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, मुंबई उपनगरीय, मुंबई शहर

आप महा भूमि की आधिकारिक वेबसाइट पर निम्न सभी 6 खंडो में स्थित भूमि की जानकारी का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

महाराष्ट्र भू अभिलेख, भूमि रिकॉर्ड विवरण की जांच प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महाराष्ट्र भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आप दिए गए लिंक (bhulekh.mahabhumi.gov.in) को अपने ब्राउजर में सर्च करके भी महाभुलेख आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
Mahabhulekh 7/12
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पुणे” या “नासिक” या “औरंगाबाद” या “नागपुर” या “कोंक” या “अमरावती” का चयन करके “Go” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
Mahabhulekh 7/12 SatBara
  • इस पेज पर आपको “7/12” या “8 ए” का चयन करके जिला, काउंटी, गांव की जानकारी दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
Bhulekh Maharashtra
  • इसके बाद आपको यहाँ पर कैप्चा कोड को दर्ज करके वेरिफिकेशन कैप्चा पर  क्लिक करें और फिर डिस्प्ले 7/12 ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप जैसा चाहें वैसा विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

नोट: Mahabhulekh 7/12 SarBara पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें। इससे सम्बंधित जानकारी के लिए आप इस पोर्टल से जुड़े रहें निकट भविष्य में आपको इस वेबसाइट के माध्यम से अपडेट दिए जायेंगे।

डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आप डिजिटल सतबारा या 8 ए और प्रॉपर्टी कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको डिजिटली साइन 7/12, 8 ए और प्रॉपर्टी कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको दिए गए आसान से चरणों को फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको डिजिटली हस्ताक्षरित 7/12 कार्ड और 8 ए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
Mahabhulekh 7/12 Online
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको पंजीकृत होने की स्थिति में अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर लेना है, जिसके बाद आपको डाउनलोड करने के लिए एक अन्य पेज पर के जाया जायेगा।
  • इसके विपरीत पंजीकरण उपयोगकर्ता न होने की स्थिति में आपको  “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करना है।
Mahabhulekh 7/12, 8A Property Record
  • अगले चरण में आपको अपने खाते को रिचार्ज करके फिर खोज मापदंड जैसे जिला, ग्राम आदि का चयन करना होगा। इसके बाद आप अपना डिजिटल सटबारा (7/12) या 8 ए और प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

महाभूलेख जिलानुसार भूमि रिकॉर्ड की जानकारी

भूलेख महाराष्ट्र भंडाराक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र मुंबईक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र सांगलीक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र नासिकक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र ठाणेक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र जलगांवक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र गोंडाक्लिक करे
भूलेख महाराष्ट्र अकोलाक्लिक करे

7/12 म्यूटेशन एंट्री करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पब्लिक डाटा एंट्री फॉर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन एंड म्यूटेशन इन लैंड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “प्रोसीड टू लॉगइन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा।
7/12 Mutation Entry
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके आपको “लॉगिन” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “7/12 म्यूटेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको रोले का चयन कर लेना है।
  • अब आपको अपने लैंड रिकॉर्ड में जो भी एंट्री करनी है आप वह एंट्री कर सकते हैं। इसके बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपको ध्यान रखना होगा कि सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आप के द्वारा की हुई एंट्री को बदला नहीं किया जा सकता।

View 7/12 (Mahabhulekh ७ /१२ पहा) मोबाइल ऐप के द्वारा

यदि आप Android Mobile का इस्तेमाल करते है तो आप यह सभी प्रक्रम अपने मोबाइल पर भूलेख महाराष्ट्र ऐप्प के माध्यम से भी कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में “bhulekh maharashtra” टाइप कर सर्च कर देना है।
Satbara Utara Maharashtra App
  • अब आप दिए गए अधिकतम रेटिंग के ऐप्प को इंसटाल कर सभी प्रक्रम ऑनलाइन पूर्ण कर सकते है।

डिजिटल हस्ताक्षरित 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म  खुल जायेगा।
Property Card Registration
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आपका नाम, पता, लॉगइन आईडी, पासवर्ड आदि दर्ज करके आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी डिजिटल हस्ताक्षरित 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “चेक पेमेंट स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म  खुल जायेगा।
Payment Status
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना पी आर एन नंबर दर्ज करके आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

7/12 वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वेरीफाई 7/12” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म  खुल जायेगा।
7/12 8A Verification
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना वेरिफिकेशन नंबर दर्ज करके आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी 7/12 वेरीफाई करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

8A वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वेरीफाई 8A” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म  खुल जायेगा।
8A Verification
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना वेरिफिकेशन नंबर दर्ज करके आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी 8A वेरीफाई करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

डिजिटली हस्ताक्षरित प्रॉपर्टी वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12, 8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वेरीफाई प्रॉपर्टी कार्ड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म  खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपना वेरिफिकेशन नंबर दर्ज करके आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी डिजिटली हस्ताक्षरित प्रॉपर्टी कार्ड वेरीफाई करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महाराष्ट्र भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको इंपॉर्टेंट नोट के अंतर्गत दी हुई वेबसाइट पर क्लिक कर देना है। इसके बाद  आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “फीडबैक फॉर्म” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुल जायेगा।
Feedback
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करके आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप अपना फीडबैक दे सकते हैं।

कांटेक्ट हेल्पलाइन

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको महाभुलेख से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप ईमेल के माध्यम से संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न ई मेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • Email Id- help.mahabhumi@gmail.com

Note – महाराष्ट्र के Mahabhulekh 7/12 पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे। इस पोर्टल पर आपको निकट भविष्य में किए गए परिवर्तनों को अपडेट करेंगे।

यह भी पढ़े – महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची की जांच

हम उम्मीद करते हैं की आपको महाभूलेख पोर्टल से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

भूलेख महाराष्ट्र क्या है?

महाराष्ट्र महसूल विभाग द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल जिसकी सहायता से महाराष्ट्र के नागरिक अपनी भूमि सम्बन्धी जानकारी जैसे:- भूलेख महाराष्ट्र, भू नक्शा, सतबारा आदि जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

महाराष्ट्र सतबारा ऑनलाइन पोर्टल पर कैसे जाये?

आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे महसूल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है। bhulekh.mahabhumi.gov.in/

क्या में ऑनलाइन महाराष्ट्र भूमि रिकॉर्ड (7/12, सतबारा) देख सकता हु?

हां, अधिक जानकारी के लिए लेख को ध्यान से पढ़े।

7/12 या सतबारा क्या है?

7/12 मैप या सतबारा महाराष्ट्र सरकार के राजस्व विभाग द्वारा बनाए गए रजिस्टर का एक अर्क है। यह भूमि की सर्वेक्षण संख्या, भूमि के स्वामी और उसके कृषक का नाम, भूमि का क्षेत्रफल, बाहर की गई खेती का प्रकार आदि की जानकारी देता है।

Leave a Comment