हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (MMPSY) Parivar Samridhi| ऑनलाइन, एप्लीकेशन फॉर्म

हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का शुभारम्भ 21 अगस्त 2019 को  किया गया था। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक परिवार को सामाजिक सुरक्षा के रूप में वार्षिक 6,000 रूपये सहायता राशि प्रदान करेगी। सभी लाभार्थी परिवारों में इस सहायता राशि का वितरण सामाजिक सुरक्षा जीवन बीमा, आकस्मिक बीमा और पेंशन लाभ के रूप में किया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जनि वाली राशि प्रत्येक परिवार को 12 किस्तों में प्रदान की जाएगी। जिसके अनुसार लाभार्थी प्रत्येक माह 500 रूपये की सहायता राशि प्राप्त कर सकेगा। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ उन गरीब किसानो को दिया जायेगा जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1, 80,000 रूपये से कम है।

इसके साथ ही वह मध्यम एवं सीमांत किसान जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टयेर भूमि है वह भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेने वाले परिवारों को 18 से 50 वर्ष की आयु के किसी एक सदस्य का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत बीमा पंजीकरण कराना होगा। इस बीमा पंजीकरण की राशि मासिक सहायता में से काट ली जाएगी।

हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को गरीब परिवारों को मासिक आधार पर आर्थिक मदद पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस योजना को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी योजना एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विलय के उपरांत शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना क्या है? कौन व्यक्ति मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ ले सकते हैं? मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है? आदि सवालो के जवाब आपको इस लेख में प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों तथा पात्रता मानदंडों के बारे में भी सभी विवरण उपलब्ध कराएँगे।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि के अंतर्गत आने वाली योजनाएं

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को कई जन कल्याणकारी योजनाओं के विलय के उपरांत शुरू किया गया है। यहाँ हम आपको इस योजना के अंतर्गत आने वाले योजनाओ की जानकारी प्रदान करेंगे: –

प्रधानमंत्री  जीवन ज्योति बीमा योजना – इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार के 18 से 50 वर्ष तक की आयु के किसी एक सदस्य को जीवन बीमा के लिए 330 रुपये प्रतिवर्ष की दर से प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यह प्रीमियम राशि परिवार समृद्धि योजना सहायता राशि से काट ली जाएगी।

पीएम किसान मानधन योजना – इस योजना में केंद्र सरकार राज्य सरकार के सहयोग से 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्धजनो को सीधे बैंक खाते में मासिक पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – इस योजना में लबाह्रति परिवार के एक सदस्य को 12 रूपये मासिक प्रीमियम भुगतान पर दुर्घटना बीमा प्रदान किया जायेगा। यदि किसी दुर्घटना में लाभार्थी पेंशनर्स की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।पीएम श्रम योगी मानधनयोजना – इस योजना में लाभार्थी के बैंक खाते में मासिक 55 से 200 प्रति माह पेंशन प्रीमियम के रूप में लिए जायेंगे। इसके पश्चात् लाभार्थी के 60 वर्ष की आयु पार कर लेने पर 3000 रूपये की धनराशि प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्रदान की जायेगा।

पात्रता मानदंड

  • यदि आप हरियाणा के स्थायी निवासी है तभी आप इस योजना में आवेदन के लिए पात्र है, इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों के निवासी उस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • केवल 18 से 50 वर्ष की आयु के आवेदक ही इस योजना में आवेदन के लिए पात्र है। इससे कम अथवा अधिक आयु के आवेदक आवेदन नहीं कर सकते।
  • यदि आवेदक व्यक्ति कृषि भूमि का स्वामित्व रखता है तब इस स्थिति में उसके पास कुल कृषि भूमि 2 हेक्टयेर से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • वह आवेदक जिनकी सभी स्त्रोतों से वार्षिक 1,80000 रूपए से कम है वह ही इस योजना में आवेदन के लिए पात्र है। इसके अतिरिक्त अन्य आवेदकों के आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान का प्रमाण (इनमे से कोई एक)
आधार कार्ड आधार कार्ड आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड वोटर आईडी कार्ड वोटर आईडी कार्ड
  • निवास का प्रमाण (इनमे से कोई एक)
निवास प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र
बिजली का बिल बिजली का बिल बिजली का बिल
  • किसान पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इसके साथ ही आपके पास आवेदन के समय परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा आपके व्यवसाय से जुड़ा प्रत्येक विवरण उपलब्ध होना चाहिए। आपका बैंक खाता आपके मोबाइल और आधार कार्ड से भी लिंक होना अनिवार्य है।

आपको सलाह दी जाती है की अपने स्वयं के आवास अथवा जन सेवा केंद्र पर ऑनलाइन आवेदक करने से पहले आप सभी दस्तावेजों की स्कैन प्रति अपने पास सुरक्षित रख ले।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए अभी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। आप 31 जनवरी 2020 तक अपने नजदीकी विशेष शिविरों, अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र तथा अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना

यदि आप उपरोक्त सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तो आप दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से ऑफलाइन परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं: –

पहला चरण: – सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC Center) जाना होगा। यहाँ से आप योजना के अवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं

दूसरा चरण: – इसके बाद आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पंजीकरण फॉर्म में सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी

तीसरा चरण: – यहाँ आपको परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी, पारिवारिक व्यवसाय तथा और वार्षिक आय भी दर्ज करनी होगी

चौथा चरण: – सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ पंजीकरण फॉर्म को जन सेवा केंद्र पर उपस्थित अदिकारी के समक्ष जमा करा दे

पांचवा चरण: – केंद्र पर उपस्थित जन सेवा अधिकारी द्वारा आपकी आवेदन फॉर्म की जांच करके उसके सत्यापन के बाद आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जायेगा

इस प्रकार आपका ऑफलाइन माध्यम से योजना के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा। इसके बाद आपको प्रतिमाह मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ मिलना आरम्भ हो जायेगा।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से मिलने वाले लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस जनकल्याणकारी योजना के द्वारा नागरिको को मिलने वाले प्रमुख लाभो का विवरण इस प्रकार है: –

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के विलय के उपरांत शुरू की गई इस योजना में लाभार्थी परिवार को 6,000 रूपये वार्षिक प्रदान किये जायेंगे।
  • 18-50 वर्ष की आयु के सभी पात्र सदस्यों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत प्रति वर्ष INR 330 का प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा।
  • 18-70 वर्ष के पात्र आयु वर्ग के सभी पात्र सदस्यों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत दुर्घटना बीमा की राशि पर प्रति वर्ष 12 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
  • इसी प्रकार लागू किये जाने पर लाभार्थी किसान परिवार को प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत किसान द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम की राशि का भुगतान किया जाएगा।
  • इस योजना में लाभार्थी को उसकी आयु के अनुसार अंशदान के रूप में 55 से 200 रूपये पेंशन के रूप में भुगतान किया जायेगा। इसके उपरांत लाभार्थी 60 वर्ष की आयु पर कर लेने पर 3,000 रूपये मासिक पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकेगा।
  • इन सभी योजनाओं को अमल में लाने के लिए बजट हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इसमें जहा तक संभव होगा केंद्र सरकार द्वारा भी योगदान दिया जायेगा।

सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशियों के लिए समेकित राशि में कटौती करने के बाद यदि आपके बैंक खाते में कोई धनराशि बचती है तो आप उसका उपयोग दैनिक दिनचर्या के लिए कर सकते है। इसके साथ ही आप शेष राशि को (FPF) फंड में भविष्य में निवेश के रूप में चुन सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट
यह भी पढ़े – हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना ऑनलाइन आवेदन करे

वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। ऐसी ही अन्य कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना क्या है और इसकी शुरुआत कब हुई?

इस योजना की शुरुआत 21 अगस्त 2019 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गयी थी। इस योजना में हरियाणा सरकार सभी लाभार्थियों को सालाना 6,000 रूपये आर्थिक मदद के रूप में प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत मासिक कितना प्रीमियम देंना होगा?

इसके तहत मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के सभी लाभार्थियों को मासिक आधार पर 300 रूपये प्रीमियम भरना अनिवार्य होगा। यह प्रीमियम की राशि लाभार्थी को प्रतिमाह प्राप्त 500 रूपये सहायता राशि से काट ली जाएगी।

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन व्यक्ति पात्र होगा?

हरियाणा के वह सभी निवासी जिनकी वार्षिक आय 1, 80,000 रूपए से कम है तथा जिनके पास 2 हेक्टयेर से कम कृषि भूमि है, वह सभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन कहाँ और कैसे किया जा सकता है?

इस योजना में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे है। सभी इच्छुक अभ्यर्थी अपने आवेदन विशेष शिविरों, अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र तथा अटल सेवा केंद्रों में जमा करा सकते हैं।

इस योजना के लिए कब तक आवेदन स्वीकार किये जायेंगे? इसके लिए अंतिम तारीख 31 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है। आप 31 जनवरी से पहले किसी भी जन सेवा केंद्र पर आवेदन जमा करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *