(पंजीकरण) एमपी लॉन्च पैड योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Launch Pad Scheme Form

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना आवेदन, MP Launch Pad Scheme Application Form, एमपी लॉन्च पैड स्कीम रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Launch Pad Scheme Registration, पात्रता और अन्य जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने बाल देखभाल संस्थानों से बाहर आने वाले लड़के और लड़कियों के लिए, जिन्होंने अपनी 18 वर्ष की आयु पूरी की है, एमपी लॉन्च पैड योजना शुरू की है। ये लॉन्च पैड गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से संचालित किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश सरकार के इस नवाचार को केंद्र सरकार ने भी इस योजना को मंजूरी दे दी है और इसे चालू वित्तीय वर्ष में लागू किया जाएगा। सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम यहाँ अपने इस लेख में MP Launch Pad Scheme का लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

MP Launch Pad Scheme 2021

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के लिए एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 शुरू की है। MP Launch Pad Scheme 2021 का मुख्य उद्देश्य लड़के और लड़कियों दोनों को अपना व्यवसाय शुरू करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा, युवाओं को एमपी लॉन्चपैड योजना के तहत स्वरोजगार करने का अवसर मिल सकता है। सरकार ने दावा किया कि इस नई पहल से राज्य में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। एमपी लॉन्च पैड योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं।

MP Launch Pad Scheme 2021

इस योजना में, राज्य सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। महिला और बाल विकास विभाग (डब्ल्यूसीडी) इस लॉन्चपैड योजना को मध्य प्रदेश में लागू करेगा। युवाओं को इन लॉन्च पैड्स के जरिए खुद को खुले बाजार में लॉन्च करने का मौका मिलेगा। सभी पात्र युवा योजना लाभ प्राप्त करने के लिए MP Launch Pad Scheme आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।  मध्य प्रदेश सरकार ने स्वरोजगार में लड़कों और लड़कियों दोनों के कल्याण के लिए एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 शुरू की है।

Highlights of the MP Launch Pad Scheme

योजना का नाममध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना
वर्ष2021
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
आरम्भ की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी18 वर्ष की आयु के ऊपर के बच्चे
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना
आर्थिक मदद₹6 लाख
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं

एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 के तहत आर्थिक मदद

केंद्र सरकार द्वारा मंजूर की गयी इस एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 के तहत जिला प्रशासन लाभार्थी युवाओं को कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी के काम के लिए जगह उपलब्ध कराएगा। जिसमे राज्य के सभी 52 जिलों को इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में मुख्यालय के साथ 5 समूहों में विभाजित किया जायेगा और प्रत्येक लॉन्च पैड जो गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से संचालित किए जाएंगे, की स्थापना के लिए महिला और बाल विकास विभाग द्वारा 6 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

एमपी पंचायत दर्पण

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना 2021 का उद्देश्य

इस MP Launch Pad Scheme  का मुख्य उद्देश्य उन बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो देखभाल संस्थान से बाहर आए हैं। ताकि वह अपना व्यवसाय स्थापित करके आत्मनिर्भर बन सके। यह योजना उन्हें पढ़ाई और प्रशिक्षण जारी रखने में सहायता करेगी। एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 के माध्यम से, राज्य की बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी और, राज्य के युवाओं को एक मंच मिलेगा, जो उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करेगा। इस योजना के तहत, मध्य प्रदेश का महिला और बाल विकास विभाग वित्तीय सहायता प्रदान करेगा और गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से योजना को  चलाया जाएगा।

एमपी लॉन्च पैड योजना के लाभ और सुविधाएँ

  • एमपी लॉन्च पैड योजना, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे जो देखभाल संस्थान से बाहर जा रहे हैं, उन्हें अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • राज्य के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा यह वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 के माध्यम से राज्य के युवाओं को अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रखने के लिए एक मंच प्रदान किया जाएगा।
  • महिला और बाल विकास विभाग इस योजना के तहत 6 लाख रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
  • MP Launch Pad Scheme के माध्यम से बेरोजगारी की दर गिरेगी और मध्य प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर बनेंगे।

MP शिक्षा पोर्टल

  • यह योजना इस वित्तीय वर्ष से संचालित की जाएगी।
  • एमपी लॉन्च पैड योजना के तहत, कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी कार्य के लिए जगह भी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के सभी 52 जिलों को एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 के तहत कवर किया जाएगा।
  • इस योजना को चलाने के लिए इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में मुख्यालय स्थापित किए जाएंगे।
  • योजना एनजीओ के माध्यम से संचालित की जाएगी।

MP Launch Pad Scheme Eligibility Criteria

  • मध्य प्रदेश राज्य का केवल एक स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • केवल चाइल्ड केयर संस्थानों से बाहर आने वाले लड़के और लड़कियां ही एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 के लिए पात्र होंगे।
  • प्रत्येक आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

एमपी लॉन्च पैड योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

एमपी लॉन्चपैड योजना के लिए संबंधित विभाग ने एक आधिकारिक पोर्टल की घोषणा की है जो www.mpwcdmis.gov.in है। इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी मप्र सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर जल्द ही उपलब्ध होगी। परन्तु अभी तक सम्बंधित विभाग द्वारा इस योजना के लाभ लेने के लिए, आवेदन करने की आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गयी है। इसलिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा जैसे ही सरकार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल प्रदान करेगी हम इसकी जानकारी अपनी साइट को अपडेट कर देंगे, इसलिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की आधिकारिक घोषणा के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

यह भी पढ़े – ग्रामीण कामगार सेतु योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, kamgarsetu.mp.gov.in पंजीकरण

हम उम्मीद करते हैं की आपको एमपी लॉन्च पैड योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

मध्यप्रदेश की लॉन्चपैड योजना क्या है?

मध्य प्रदेश लॉन्चपैड योजना एक कल्याणकारी योजना है, इस योजना के माध्यम से, बच्चों को एक मंच प्रदान किया जाएगा ताकि बाल शिक्षा संस्थागत जीवन से बाहर आने के बाद उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रह सके।

इस योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना के तहत, बाल देखभाल संस्थानों के 18 साल से ऊपर के बच्चों को अपनी पढ़ाई के साथ शहर में अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय मदद मिलेगी।

मध्य प्रदेश की लॉन्च पैड योजना के तहत कौन कौन से काम आते हैं?

इस योजना के तहत 5 से 8 छात्रों का समूह, इस वित्तीय सहायता के साथ कॉफी की दुकान, स्टेशनरी, फोटोकॉपी और कंप्यूटर टाइपिंग का काम जैसे रोजगार शुरू कर सकता है।

Leave a Comment