(पंजीकरण) एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021: Udyam Kranti Yojana, ऑनलाइन फॉर्म

Udyam Kranti Yojana | मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन | MP Mukhyamantri New Scheme Apply | एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 है। इस नए पोर्टल पर बैंको के द्वारा ऋण प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से राज्य के युवाओ एवं महिलाओ के लिए रोज़गार के उत्पादन हो सके। यह पोर्टल निम्म राशि पर भी ब्याज का भुकतान करेगा। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओ एवं व्यवसाय महिला एवं पुरुषों को ऋण प्रदान करने के लिए उनके के लिए रोज़गार के अवसर उत्पादन होंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोज़गार नागरिको को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। यह MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana नागरिको के लिए काफी मदगार साबित होगी कियोकि इस योजना के माध्यम से नागरिक ऋण प्राप्त करके अपने लिए अपना व्यवसाय शुरू कर सकेंगे। मध्य प्रदेश के वह सभी नागरिक जो अपना व्यसाय शुरु करना चाहते है तो उन्हें MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना होगा।

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021

भारत में बेरोजगारी की दर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसी समस्या के चलते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 का शुभारंभ किया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने नागरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की घोषणा की है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के तहत राज्य सरकार राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य के युवाओं और युवतियों को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों द्वारा ग्रंटी कृत लोन उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार युवाओं को ऋण पर ब्याज दर में सब्सिडी भी प्रदान करेगी। आज हम यहां आपको अपने इस लेख में मध्य प्रदेश MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे जैसे एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 क्या है? इसकी आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज आदि।

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन पंजीकरण

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत सरकार के माध्यम से राज्य के युवाओं और लड़कियों को सहायता के रूप में रोजगार के कई अन्य तरह के अवसर प्रदान किए जाते है, जिसके माध्यम से वह सभी इसका उपयोग करके राज्य के युवा अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते है, और राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत दिए जाने वाले लोन पर सब्सिडी भी प्रदान करती है जिससे न केवल हमारे देश के युवा अपना व्यवसाय शुरू कर सकेंगे बल्कि वे आत्मनिर्भर और सशक्त भी बन सकेंगे। मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह बताया है की राज्य के बेरोज़गार नागरिको सहायता मिलेगी और वह अपने जीवन सुधार ला सकेंगे, तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर देना होगा, उसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Highlights of MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana

योजना का नामएमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभस्वरोजगार को प्रेरित करना
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mp.gov.in/

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 का उद्देश्य

भारत में बेरोजगारी दर बढ़ती ही जा रही है। यही कारण है कि देश के बहुत से बेरोजगार नागरिक अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने की इच्छा रखते है परंतु उनके पास आवश्यक धन ना होने के कारण भी अपना व्यवसाय भी स्थापित नहीं कर पाते। पर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के युवाओं के लिए MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 का शुभारंभ किया है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021  को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य यही है कि ऐसे सभी युवक और युवतियां जो अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करना चाह रहे हैं, परंतु वित्तीय समस्याओं के चलते वे ऐसा नहीं कर पा रहे, तो अब उन सब की सहायता सरकार द्वारा की जाएगी। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार लाभार्थी युवाओं को अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के लिए बैंकों द्वारा लोन मुहैया करवाएगी। इतना ही नहीं बैंकों द्वारा प्रदान किए गए लोन पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

  • एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 को शुरू करने के पीछे सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य मध्य प्रदेश राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है एवं देश की बेरोजगारी दर में कमी लाने के लिए एक छोटा सा कदम उठाना है।

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की विशेषताएं लाभ

  • एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई है।
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार राज्य के युवाओं को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार राज्य के युवाओं एवं युवतियों को MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana  के तहत अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों से गारंटी कृत लोन उपलब्ध कराएगी।
  • वे सभी लाभार्थी युवा एवं युवतियां जो  2021 के तहत लोन प्राप्त करेंगे उन्हें सरकार द्वारा ऋण पर ब्याज दर में सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री जी ने इस योजना की शुरुआत के साथ ही नागरोदय अभियान की शुरुआत भी की है।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार ने आने वाले 5 वर्षों में नगरों के विकास करने के लिए शहरों में पीने का पानी, शुद्ध जल, सीवेज नेटवर्क, स्वच्छता प्रबंध, सड़कों का विकास, शहरी परिवहन, स्ट्रीट लाइट पार्क विकास एवं गरीबों को अपना स्वयं का आवास बनाने के लिए कुल 70000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।
  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने 3112 करोड़ 81 लाख रुपए का बजट विभिन्न योजनाओं के लिए निर्धारित किया है।
  • मध्य प्रदेश राज्य के सभी 407 नगर निकायों में नागरोदय अभियान के तहत विकास कार्य किए जाएंगे।

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 पात्रता मानदंड

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • केवल मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकता है। इसके अलावा अन्य राज्य में रहने वाले मध्यप्रदेश के प्रवासी भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं परंतु ऐसा केवल तभी संभव है यदि वे अपने राज्य में वापस आ जाते हैं।
  • इस योजना के तहत बैंक लोन में मदद एवं ब्याज अनुदान का लाभ केवल उन बेरोजगार युवाओं को ही दिया जाएगा जो स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं।
  • केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। परंतु लाभ लेने के लिए महिलाओं के लिए भी वही पात्रता मानदंड है जो पुरुषों के लिए हैं अर्थात वह स्वरोजगार शुरू करने की इच्छुक होनी चाहिए।
  • MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना आवश्यक है। बैंक खाते के द्वारा लाभार्थी को लोन मिलने में आसानी होगी।

MP Udyam Kranti Yojana 2021 आवश्यक दस्तावेज

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • निवास प्रमाण पत्र: आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए जो कि यह निर्धारित करता हो कि आवेदक मध्यप्रदेश राज्य का निवासी है।
  • पहचान प्रमाण पत्र: लाभार्थी की पहचान बहुत आवश्यक है इसलिए उसके पास उसका आईडी प्रूफ होना चाहिए। आईडी प्रूफ के रूप में आप अपने आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड या अन्य किसी भी पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • बैंक खाता: आवेदक का योजना के तहत आवेदन करने के लिए उसके स्वयं के नाम पर बैंक खाता होना भी आवश्यक है। क्योंकि लोन की राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अभी फिलहाल सरकार ने 13 मार्च 2021 को इस योजना की घोषणा की है। परंतु सरकार द्वारा अभी मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया या वेब पोर्टल की शुरुआत नहीं की गई है। जैसे ही मध्य प्रदेश राज्य सरकार एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के आवेदन संबंधित कोई जानकारी जारी करेगी हम इसे यहां आपकी सुविधा के लिए अपने इस पेज पर अपडेट कर देंगे।

यह भी पढ़े – (रजिस्ट्रेशन) भारत जन कल्याण योजना 2021: Jan Suvidha Kendra ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना  से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment